जिला काँगड़ा का युवक ठग बना क्राइम ब्रांच अधिकारी,चंबा पुलिस ने की गिरफ्तारी,पढ़े पूरा मामला 

जिला काँगड़ा का युवक ठग बना क्राइम ब्रांच अधिकारी,चंबा पुलिस ने की गिरफ्तारी,पढ़े पूरा मामला 

संवाददाता (हिमाचल जनादेश) 05 May, 2022 10:47 pm प्रादेशिक समाचार क्राईम/दुर्घटना सुनो सरकार लाइफस्टाइल ताज़ा खबर स्लाइडर चम्बा काँगड़ा स्वस्थ जीवन आधी दुनिया

 

हिमाचल जनादेश ,ब्यूरो चंबा( दीपक महाजन) 

धन कमाने में इंसान की प्रवृत्ति इतनी बढ़ गई है कि कानून से भी खिलवाड़ करने में गुरेज नहीं कर रहा। ऐसा ही एक मामला हिमाचल प्रदेश के जिला चंबा में देखने को मिला है।

जहां एक नौजवान नवयुवक ने पुलिस की वर्दी का मजाक उड़ाते हुए उसे धारण ही नहीं किया बल्कि हजारों लोगों से पुलिस के क्राइम ब्रांच के नाम पर धन ऐंठने की कोई कसर शेष नहीं छोड़ी। जिसकी भनक लगते ही पुलिस ने इस दिशा में कार्रवाई की बल्कि आरोपी को रंगे हाथों धर दबोच लिया।

जानकारी अनुसार शिकायत पत्र नंबर 677 /सी कार्यालय पुलिस अधीक्षक चंबा से अजाने अभिनव वर्मा पुत्र  परमेश्वरी वर्मा निवासी मोहल्ला चमेशनी व रेखा पुत्री प्रकाश निवासी मोहल्ला रामगढ़ शहर चंबा तहसील व जिला चंबा छानबीन के लिए पुलिस चौकी शहर चंबा प्राप्त हुआ शिकायत पत्र के अनुसार 9 अगस्त 2021 को इनके शिक्षण संस्थान में अभय नामक एक व्यक्ति आया हुआ था,जिसने बताया कि वह अपनी बहन का दाखिला इनके शिक्षण संस्थान में करवाना चाहता है। 

इन दोनों से तालमेल बढ़ाकर अभय ने खुद को क्राइम ब्रांच भरमौर में होना बताया तथा कहा कि क्राइम ब्रांच में डाटा ऑपरेटर के पद के लिए भर्ती होनी है,अगर आप इच्छुक हैं तो उसके लिए सिक्योरिटी के तौर पर 3000 तथा डाक्यूमेंट्स जमा करवाएं। 

4 सितंबर 2021 को इस व्यक्ति ने दोबारा कहा कि इसने एक अपराधी को कोर्ट में पेश करना है,उसकी जमानत के लिए इसके पास पैसे कम पड़ गए हैं कृपा करके 6500 रुपये दे दीजिए जो यह इनको वापस कर देगा। इन्होंने विश्वास करते हुए अभय को 3000 सिक्योरिटी के तौर पर तथा 65 सो रुपए उसके मांगने पर कैश इन हैंड दिया था।उसके बाद काफी समय तक उस व्यक्ति से फोन पर बात करने पर तथा अपने पैसे मांगने पर यह लगातार टालमटोल करता रहा और बाद में इन लोगों का फोन नहीं उठाता था। 

अभय ने अभिनव और रेखा को अपनी पुलिस व वन विभाग की भर्ती में ली हुई फोटो पुलिस विभाग में होना बताकर भी भेजी हुई थी जिस पर विश्वास करते हुए शिकायतकर्ता ने उपरोक्त पैसे इसे दिए हुए थे शिकायत पत्र की तस्दीक के बाद दिनांक 21-1-2022 को थाना सदर चंबा में अभियोग संख्या 26 /22अंतर्गत धारा 419 ,420,170,171,भारतीय दंड संहिता पंजीकृत हुआ अन्वेषण के दौरान संबंधित बैंकों से अपराध से संबंधित दस्तावेज प्राप्त किए गए।    

आरोपी का पता करने पर इसका नाम अभय कुमार उर्फ हिमांशु पुत्र  महेश कुमार निवासी गांव थ्रोट डाकघर चडी तहसील शाहपुर जिला कांगड़ा उम्र 21 वर्ष होना पाया गया। जिसकी तलाश कई बार संभावित क्षेत्रों में करी गई अंत में दिनांक 2-5 -2022 को दौराने तलाश पुलिस चौकी शहर चंबा व थाना सदर की संयुक्त टीम द्वारा आरोपी अभय को समय 11:50 बजे रात चड़ी गांव के नजदीक काबू किया जिसे हालात मुकदमा बता कर आगामी तफ्तीश हेतु चंबा साथ लाया गया। 

अभियोग संबंधी पूछताछ करने पर इस ने बताया कि यह पहले एनसीसी कैडेट रहा है इस कारण इसे वर्दी पहनने का काफी शौक है इसने तीन चार वर्ष पहले फॉरेस्ट ऑफिसर की वर्दी में जिला कांगड़ा में शाहपुर के नजदीक फोटो लिया हुआ था तथा पुलिस की वर्दी में भी फोटो लिया हुआ है। 

वर्ष 2021 में जून जुलाई माह में चंबा मुगला में सनशाइन एंड ग्रुप कंपनीज में कुछ समय तक मार्केटिंग का काम किया इसी दौरान शिक्षण संस्थान में अभिनव व रेखा के संपर्क में आया इसे पैसों की काफी जरूरत थी जो इसने यह जानते हुए भी कि यह वर्दी धारण करने का अधिकारी नहीं है वर्दी का दुरुपयोग करते हुए उन लोगों को विश्वास दिलाया कि यह पुलिस विभाग में कार्यरत है तथा क्राइम ब्रांच में भरमौर में कार्यरत है। 

विभाग में डाटा ऑपरेटर के पद भरे जाएंगे जिसके लिए सिक्योरिटी के तौर पर 3000 की मांग करने पर अभिनव द्वारा इसे 3000 गूगल पे द्वारा इसके बताए अनुसार खाते में डाले थे बाद में अपराधी को पेश करने के नाम पर इसने 6500 रुपयेऔर मांगे जो अभिनव ने उसे नगद दिया।

अभियोग में पूछताछ पर हालात गुजरने पर अभय कुमार उपरोक्त को दिनांक 3/05 /2022 को समय 5:00 पुलिस चौकी शहर चंबा में गिरफ्तार किया गया गिरफ्तारी की सूचना व्यक्तिगत तौर पर इसके पिता  महेश कुमार को दी गई आरोपी को दिनांक 4-5 -2022 को कोर्ट में पेश किया गया जहां से आरोपी दिनांक 17- 5 -2022 तक न्यायिक हिरासत रिमांड पर है। 

Comments

Leave a comment

What's on your mind regarding this news!

Your comment *

No comments yet. Be a first to comment on this.