नई शिक्षा नीति पर विशेष: गहन अध्ययन से मिलेगी इच्छित सफलता

नई शिक्षा नीति पर विशेष: गहन अध्ययन से मिलेगी इच्छित सफलता

संवाददाता (हिमाचल जनादेश) 18 Jan, 2022 07:15 pm प्रादेशिक समाचार देश और दुनिया लाइफस्टाइल सम्पादकीय ताज़ा खबर स्लाइडर चम्बा शिक्षा व करियर

हिमाचल जनादेश

प्रिय छात्रों! वर्तमान समय में फिर कोरोना  महामारी के कारण विद्यालयों में नियमित कक्षाओं पर असर पड़ा है जिस की वजह से आपको घर पर ही और अधिक अपने अध्ययन को सुचारू रखने के लिए बेहतर प्रयास करने की आवश्यकता है। नई शिक्षा नीति के तहत जहाँ आपको अपना पाठ्यक्रम दो टर्म में पूरा करने का अवसर मिला है उसका भरपूर सदुपयोग करने का भी कौशल आपको विकसित करने का दायित्व भी है।  

जिन विद्यार्थियों के पहले टर्म में कम अंक आए हैं, उनके पास दूसरी टर्म में अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने का सुअवसर भी है  आवश्यकता है तो बस सुनियोजित ढंग से नियमित अध्ययन करने की।

नई शिक्षा नीति में जहाँ पाठ्यक्रम का बोझ कम हुआ है तो आपको पाठ्यक्रम के गहन अध्ययन करने का भी पर्याप्त अवसर है। एकाग्रता के साथ अपने पाठ्यक्रम का गहन अध्ययन करने का प्रयास करें। केवल चुनिंदा अध्यायों पर निर्भर न रहकर निर्धारित संपूर्ण पाठ्यक्रम का गहन अध्ययन करें। अपने विषय अध्यापकों के निरंतर संपर्क में रहते हुए मूलभूत संकल्पनाओं को समझने का निरंतर अभ्यास करें। पाठ्यक्रम को संपूर्ण रूप से बार बार दोहराया जाना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

एक नजर इधर भी- नाबालिग ने लड़की से दुष्‍कर्म कर किया गर्भवती, बाल सुधार गृह भेजा आरोपित

मानसिक एकाग्रता को बनाए रखने के लिए योग प्राणायाम व शारीरिक अभ्यास आवश्यक है। किसी भी परिस्थिति में पढाई को बोझ न समझें  व आत्मविश्वास बनाए रखना महत्वपूर्ण है। कठिन विषयों को बार बार दोहराने से विषय आसान हो जाता है। साथ में हर विषय वस्तु के लिखित अभ्यास को आवश्यक समय व महत्व देना चाहिए, अपने लेखन कला को भी विकसित करने का गहन अभ्यास करें। 

माडल प्रश्न पत्रों का घर पर ही अभ्यास करने से परीक्षा का भय भी नहीं रहता व पढाई में भी गुणवत्ता आती है। समय भले ही जटिल है, परंतु ऐसे समय को ही अवसर में परिवर्तित करके आप अपनी इच्छित सफलता को हासिल करने में कामयाब हो सकते हैं।

लेखक :विक्रम  वर्मा(प्रवक्ता अंग्रेजी) रा.व.मा. विद्यालय छतराडी़, जिला चम्बा हि.प्र. ।

Comments

Leave a comment

What's on your mind regarding this news!

Your comment *

No comments yet. Be a first to comment on this.