प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्चुअल माध्यम से जारी की पीएम किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्चुअल माध्यम से जारी की पीएम किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त 

संवाददाता (हिमाचल जनादेश) 01 Jan, 2022 04:42 pm प्रादेशिक समाचार राजनीतिक-हलचल देश और दुनिया विज्ञान व प्रौद्योगिकी लाइफस्टाइल सम्पादकीय स्लाइडर शिमला स्वस्थ जीवन आधी दुनिया

 

हिमाचल जनादेश,शिमला  (ब्यूरो  ) 

पीएम-किसान योजना के अन्तर्गत प्रदेश के 9.68 लाख पात्र किसानों को 1537 करोड़ रुपये की राशि जारीः जय राम ठाकुर

 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज नई दिल्ली से वर्चुअल माध्यम से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के अन्तर्गत देश के 10.09 करोड़ किसान परिवारों को दसवीं किस्त के रूप में 20,946 करोड़ रुपये के वित्तीय लाभ जारी किए।कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने 351 किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) को 14.04 करोड़ रुपये की इक्विटी ग्रांट भी जारी की, जिससे 1.24 लाख किसान लाभान्वित होंगे।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने भी शिमला से वर्चुअल माध्यम से इस कार्यक्रम में भाग लिया इसके उपरांत, पत्रकारों से बातचीत में जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 24 फरवरी, 2019 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना प्रारम्भ की गई थी, जिसके अन्तर्गत लघु एवं सीमान्त किसानों को दो-दो हजार रुपये की तीन समान किस्तों में 6000 रुपये प्रतिवर्ष वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

 मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के राज्य सकल घरेलू उत्पाद में कृषि क्षेत्र का कुल योगदान 13.62 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि राज्य में लगभग 88 प्रतिशत लघु एवं सीमान्त किसान हैं। प्रदेश में 31 दिसम्बर, 2021 तक इस महत्वकांक्षी योजना के अन्तर्गत 9.68 लाख पात्र किसानों को 1537 करोड़ रुपये की राशि वितरित की जा चुकी है।

 जय राम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में 107 किसान उत्पादक संगठन हैं, जिनके 15 हजार सदस्य हैं। यह किसान उत्पादक संगठन राज्य में विभिन्न कृषि एवं सहायक गतिविधियों में कार्यरत हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने आज प्रदेश के सात किसान उत्पादक संगठनों को 16.72 लाख रुपये की इक्विटी ग्रांट जारी की है।

Comments

Leave a comment

What's on your mind regarding this news!

Your comment *

No comments yet. Be a first to comment on this.