भटियात: सड़क निर्माण के लिए ठेकेदार की मनमानी, पीले पंजे से नष्ट कर दिए कई पेड़ व दो बीघा गेहूं की फसल 

भटियात: सड़क निर्माण के लिए ठेकेदार की मनमानी, पीले पंजे से नष्ट कर दिए कई पेड़ व दो बीघा गेहूं की फसल 

संवाददाता (हिमाचल जनादेश) 19 Dec, 2021 03:19 pm प्रादेशिक समाचार क्राईम/दुर्घटना सुनो सरकार विज्ञान व प्रौद्योगिकी ताज़ा खबर स्लाइडर चम्बा

हिमाचल जनादेश, भटियात (नागेश पठानियां)

जिला चम्बा में ठेकेदार द्वारा सड़क के निर्माण के लिए नियमों को ताक पर रखकर गांव के लोगों की जमीनों व वन भूमि पर सैकड़ों पेड़ों के भारी नुक़सान का मामला सामने आया है। जिसमें ठेकेदार ने जबरदस्ती हरे-भरे पेड़ों को काटकर लोगों की जमीन को भी भारी नुकसान पहुँचाया है।  ठेकेदार की इस हरकत को लेकर लोगों ने पुलिस में लिखित शिकायत दे दी है। 

मामला जिला चंबा के लोक निर्माण विभाग उपमण्डल सिहुंता के अंतर्गत आते मंडियां दी धार निर्माणाधीन सड़क का है जहाँ ठेकेदार की मनमानी के खिलाफ स्थानीय निवासी तिलक राज ने मीडिया को दिए लिखित ब्यान में आरोप लगाया है कि लोक निर्माण विभाग उपमण्डल सिहुंता द्वारा सड़क का निर्माण कार्य करने के लिए लगवाये गये ठेकेदार द्वारा दिनांक 14-12-21 की रात को J.CB मशीन लागा कर हमारी कृषि भूमी पर हमारी अनुमती बिना भारी नुकसान किया है  जिसमें दो विघा जमीन पर लगाई गई गेहूं की फसल पर JCB मशीन द्वारा खुदाई करवाई गई और वन भूमि के कई हरे भरे पेड़ों को जेसीबी मशीन से काट दिया लेकिन वन विभाग भी आंखें मूंद कर बैठा है। 

एक नजर इधर भी - चंबा में मानवता शर्मसार: बस स्टेंड के पास प्लास्टिक के टब में बिलखती मिली नवजात बच्ची, जांच में जुटी पुलिस

बताते चलें कि उन्होंने लोक निर्माण विभाग सिहुन्ता व ठेकेदार से कई वर्षों से निवेदन कर रहे हैं कि जिस जमीन से सड़क का सर्वे हुआ है वहीं से ही सड़क का सही निर्माण करवाया जाए  जो कि सही (खसरा) नं. 558 मुहाल द्रुम्मां में हुआ था लेकीन खसरा नं. 558 मुहाल द्रुम्मां से 100 फुट ऊपर लोगों की जमीनों में भारी नुकसान कर रहे है। उन्होंने पुलिस प्रशासन से निवेदन किया है कि लोक निर्माण विभाग सिहुन्ता व ठेकेदार द्वारा जबरदस्ती किये जा रहे नुकसान को रोका जाए और इनके द्वारा किए जा रहे नुकसान की भरपाई करवाने व नियमानुसार उचित कारवाई करने की मांग की है। 

उधर इस सन्दर्भ में सम्बंधित रेंज अधिकारी योगेंदर राणा से हिमाचल जनादेश की बात हुई तो उन्होंने तुरंत प्रभाव से वन रक्षक व वन खंड अधिकारी को मौके का मुआयना करने और यथाशीघ्र रिपोर्ट तैयार करने के आदेश जारी कर दिए हैं। 

सड़क निर्माण को लेकर लोगों का कहना है कि हम जानते हैं कि सड़क निर्माण से क्षेत्रवासियों को सुविधा मिलेगी लेकिन निर्माण के लिए ठेकेदार द्वारा की जा रही मनमानी से वे असंतुष्ट हैं।  उन्होंने वन व पुलिस विभाग से उक्त ठेकेदार के विरुद्ध तुरंत कार्रवाई की मांग की है। 

इस मामले की जानकारी थाना प्रभारी रमन चौधरी से ली गई तो उन्होंने बताया कि इस मामले की शिकायत मिली है और जांच जारी है।

Comments

Leave a comment

What's on your mind regarding this news!

Your comment *

No comments yet. Be a first to comment on this.