हिमाचल को मिली एम्‍स की बड़ी सौगात,कोविड वैक्‍सीनेशन के लक्ष्‍य को हासिल करने की घोषणा-मांडविया ने दी बधाई

हिमाचल को मिली एम्‍स की बड़ी सौगात,कोविड वैक्‍सीनेशन के लक्ष्‍य को हासिल करने की घोषणा-मांडविया ने दी बधाई

संवाददाता (हिमाचल जनादेश) 05 Dec, 2021 03:45 pm प्रादेशिक समाचार राजनीतिक-हलचल लाइफस्टाइल ताज़ा खबर स्लाइडर बिलासपुर शिमला स्वस्थ जीवन आधी दुनिया


हिमाचल जनादेश ,शिमला  (ब्यूरो )
हिमाचल प्रदेश को आज एम्‍स में ओपीडी शुरू होने की बड़ी सौगात मिली। एम्‍स बिलासपुर के शुभारंभ के लिए केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया व भाजपा अध्‍यक्ष जेपी नड्डा बिलासपुर के लुहणू मैदान पहुंच गए। 

एम्‍स के शुभारंभ के बाद केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने हिमाचल के कोविड वैक्‍सीनेशन के लक्ष्‍य को हासिल करने की घोषणा की। हिमाचल प्रदेश में तय 53 लाख से अधिक आबादी को कोविड वैक्‍सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं। हिमाचल प्रदेश में देश का पहला राज्‍य है, जहां पूरी लक्षित आबादी को वैक्‍सीन की दोनों डोज लगाई जा चुकी हैं।


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा हिमाचल फुली वैक्सीनटेड स्टेट हो गया है। यह संदेश लेकर वह अब पूरे देश में जाएंगे। उन्होंने कहा आपका राज्‍य छोटा है पर कमाल करता है। वैक्सीन की दूसरी डोज पूरी करके देश में कमाल का उदाहरण पेश किया है।

समारोह स्‍थल पर भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डाक्‍टर मनसुख मांडविया, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर तथा केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर पहुंचे। एम्स बिलासपुर परिसर में कार्यक्रम में भाग लेने के लिए तकनीकी शिक्षा मंत्री रामलाल मार्कंडेय, स्वास्थ्य मंत्री डाक्‍टर राजीव सैजल, खाद्य आपूर्ति मंत्री राजेंद्र गर्ग, जल शक्ति मंत्री महेंद्र ठाकुर, शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज सहित प्रदेश के कई विधायक व भाजपा नेता पहुंचे।

मंच पर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डाक्‍टर राजीव सैजल ने प्रदेश में वैक्सीनशन को लेकर चले अभियान की जानकारी मंच से दी। उन्होंने बताया कि किस तरह दुर्गम व कठिन क्षेत्रों में सबसे पहले टीकाकरण अभियान को अंजाम दिया। वहीं भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कोरोना महामारी में राहत भेजने को लेकर आभार व्यक्त किया।  इसके साथ ही उन्होंने प्रदेश को एम्स की ओपीडी शुरू होने की बधाई दी।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कांग्रेस ने आजादी के बाद जितने एम्स बनाए, उतने मोदी सरकार ने चार पांच सालों में बना दिए। जगत प्रकाश नड्डा द्वारा रिकार्ड समय तीन वर्षों में एम्स बिलासपुर को धरातल पर उतारा।

प्रदेश के सबसे बड़े स्वास्थ्य संस्थान आल इंडिया आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) बिलासपुर की ओपीडी का आज शुभारंभ किया गया। शुभारंभ के बाद लोग एम्स में स्वास्थ्य जांच के लिए पंजीकरण करवा सकेंगे। छह दिसंबर से लोग यहां स्वास्थ्य लाभ ले सकेंगे। खास बात यह है कि मरीज अपने इलाज के लिए पंजीकरण आनलाइन या मोबाइल फोन माध्यम से भी करवा सकेंगे। इसके अलावा हाईटेक आठ काउंटर स्थापित किए गए हैैं। एम्स में अभी ओपीडी सुविधा ही शुरू की गई है। अभी तक इमरजेंसी मामलों को यहां नहीं लिया जाएगा। यहां पुरानी बीमारी के संबंध में परामर्श की सुविधा रहेगी।

कोविड वैक्‍सीनेशन में महत्‍वपूर्ण योगदान के लिए सम्‍मान
कोविड वैक्सीनेशन में देश का पहला राज्य बनने पर हिमाचल के बिलासपुर में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर कोविड वैक्‍सीनेशन अभियान में बेहतर योगदान प्रदान करने के लिए कर्मचारियों को सम्मानित किया गया। इस मौके पर प्रदेशभर के लोगों को सम्मानित किया गया।

बिलासपुर से डाक्‍टर परविंद्र सिंह जिला इम्यूनाइजेशन अधिकारी, चंबा से रेखा कुमारी फीमेल हेल्थ वर्कर एचएससी बनीखेत, हमीरपुर से विजेता धर्माणी, स्टाफ नर्स, आरकेजीएमसी कांगड़ा से डाक्‍टर सौरभ रतन जिला इम्यूनाइजेशन अधिकारी, कुल्लू से नीलम पंडित फीमेल हेल्थ वर्कर सीएचसी सियूबाग, लाहुल स्पीति से पूनम देवी डाटा एंट्री आपरेटर, मंडी से दिनो ठाकुर हेल्थ मेडिकल आफिसर, शिमला से संजोग नेगी फीमेल हेल्थ वर्कर, सिरमौर से शीला देवी फीमेल हेल्थ वर्कर, ऊना से निखिल शर्मा मेडिकल आफिसर को सम्मानित किया गया। सम्मानित होने में फीमेल हेल्थ वर्कर की संख्या रही।

Comments

Leave a comment

What's on your mind regarding this news!

Your comment *

No comments yet. Be a first to comment on this.