हिमाचली सपूत को शौर्य चक्र से सम्मानित,जिला काँगड़ा के जवान ने मार गिराए थे चार आतंकवादी,पढ़े .... 

हिमाचली सपूत को शौर्य चक्र से सम्मानित,जिला काँगड़ा के जवान ने मार गिराए थे चार आतंकवादी,पढ़े .... 

संवाददाता (हिमाचल जनादेश) 23 Nov, 2021 10:50 am प्रादेशिक समाचार सुनो सरकार देश और दुनिया लाइफस्टाइल ताज़ा खबर स्लाइडर शिमला स्वस्थ जीवन शिक्षा व करियर आधी दुनिया

 

हिमाचल जनादेश ,शिमला (ब्यूरो )
जिला काँगड़ा के उपमंडल ज्वालामुखी के तहत खुंडियां तहसील की देहरू पंचायत के मैरीन कमांडो अमित राणा को सोमवार को नई दिल्ली में राष्ट्रपति ने शौर्य चक्र से सम्मानित किया। 2018 में जम्मू-कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ चलाए आपरेशन के दौरान टीम के साथ अमित राणा ने चार आतंकियों को मार गिराया था।

सेना से सेवानिवृत्त पिता केवल राणा, मामा कुलवंत राणा व माता पवन कुमारी बेटे को शौर्य चक्र मिलने से गदगद हैं। अमित की प्रारंभिक शिक्षा अमर शांति पब्लिक स्कूल तथा आदर्श विद्या मंदिर खुंडियां से हुई है जबकि आगे की पढ़ाई सरकारी स्कूल से की थी।

अमित 2012 में भारतीय नोसेना में भर्ती हुए थे। कुलवंत राणा व केवल राणा ने बताया कि मई 2018 को अमित को आपेरशन रक्षक के लिए जम्मू-कश्मीर में तैनात किया था। 20 व 21 सितंबर, 2018 को अमित एक खोजी आपरेशन में 14 आरआर के साथ आपरेशन शोक बाबा में शामिल थे। शोक बाबा एक ग्रामीण का नाम था और उसकी पशुशाला में आतंकी छिपकर बैठे थे। अमित ने साहस के साथ पशुशाला में आइईडी रख दिया। आतंकियों ने उन पर गोलियां बरसाईं लेकिन अमित ने पशुशाला को ही उड़ा दिया। इस आपरेशन में तीन आतंकियों की मौत हुई थी।

एक नजर इधर भी - दो अलग-अलग जगहों पर चाइल्डलाइन टीम की दबिश, दुकानों में काम करते मिले 2 नाबालिग

एक अन्य आपेरशन डना में अमित ने अपने आफिसर को कवर फायर देते हुए एक आतंकी ढेर किया था। इस अभियान में आठ आतंकी मार गिराए थे। वीरता एवं अदम्य साहस पर अमित राणा को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को शौर्य चक्र से सम्मानित किया। ग्राम पंचायत डोला खरयाना के पूर्व प्रधान कुलवंत सिंह, कुलदीप सिंह, रणबीर सिंह, मीना राणा, पृथ्वी सिंह, बलदेव सिंह, रणबीर सिंह, कमलेश कुमार, संजय राणा, बिक्रम सिंह, सुरजीत सिंह व सुरजीत सिंह ने अमित को शौर्य चक्र मिलने पर बधाई दी है।

Comments

Leave a comment

What's on your mind regarding this news!

Your comment *

No comments yet. Be a first to comment on this.