हो गया कंफर्म: विराट कोहली के बाद ये खिलाड़ी बनेगा टी 20 का कप्तान

हो गया कंफर्म: विराट कोहली के बाद ये खिलाड़ी बनेगा टी 20 का कप्तान

संवाददाता (हिमाचल जनादेश) 20 Oct, 2021 05:39 pm सुनो सरकार देश और दुनिया लाइफस्टाइल ताज़ा खबर स्लाइडर खेल जगत शिक्षा व करियर

हिमाचल जनादेश, न्यूज़ डेस्क 

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली टी 20 वर्ल्ड कप के बाद टी 20 फॉर्मेट से कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर चुके हैं। ऐसे में विराट की गद्दी कौन संभालेगा, इसे लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। हालांकि अब कंफर्म हो गया है कि विराट के बाद टी 20 में अगला कप्तान कौन होगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नए कप्तान के रूप में हिटमैन और उप कप्तान रोहित शर्मा के नाम की पुष्टि हो गई है। रोहित T20 विश्व कप के बाद भारत के अगले T20I कप्तान होंगे।

रिपोर्ट में कहा गया है कि रोहित शर्मा नेतृत्व समूह में रहे हैं और टी 20 विश्व कप के बाद विराट से पदभार ग्रहण करेंगे। विश्व कप के बाद इसकी एक आधिकारिक घोषणा की जाएगी।

एक नजर इधर भी-पांगी: राजकीय महाविद्यालय किलाड़ में आयोजित हुआ अंतिम चुनावी पूर्वाभ्यास

पांच खिताब और 59.68% जीत प्रतिशत के साथ आईपीएल में सबसे सफल कप्तान रोहित शर्मा ने 19 मैचों में भारत का नेतृत्व किया, जिनमें से 15 में जीत हासिल की।

उन्होंने 2017 में श्रीलंका के खिलाफ द्विपक्षीय श्रृंखला में भारत की कप्तानी की यात्रा शुरू की और तीनों में जीत हासिल की। हालांकि बतौर कप्तान उनका पहला बड़ा टेस्ट 2018 में निदास ट्रॉफी में था। इसके अलावा, वह न केवल कप्तान के रूप में सफल हुए, बल्कि उन्होंने कप्तानी के कार्यकाल के दौरान एक बल्लेबाज के रूप में बड़े स्कोर भी बनाए हैं। उन 19 मैचों में रोहित ने 41.88 की औसत से 712 रन बनाए जिसमें दो शतक और पांच अर्धशतक शामिल हैं।

इसके साथ ही भारत पहली बार विभाजित कप्तानी में लौटेगा क्योंकि 2014 में एमएस धोनी ने टेस्ट कप्तान के रूप में पद छोड़ दिया, तब कोहली को बागडोर सौंप दी गई थी। जिन्होंने 2017 में T20I कप्तान के रूप में पदभार संभाला। तब से, कोहली ने 45 में भारत का नेतृत्व किया है। T20I में 27 जीत के साथ उनका विनिंग परसेंटेज 65.11 है।

Comments

Leave a comment

What's on your mind regarding this news!

Your comment *

No comments yet. Be a first to comment on this.