जंगली जानवरों के शिकार के लिए लगाए करंट की चपेट में आया युवक की मौत ,छानबीन में जुटी पुलिस 

जंगली जानवरों के शिकार के लिए लगाए करंट की चपेट में आया युवक की मौत ,छानबीन में जुटी पुलिस 

संवाददाता (हिमाचल जनादेश) 09 Sep, 2021 01:11 pm प्रादेशिक समाचार क्राईम/दुर्घटना सुनो सरकार लाइफस्टाइल ताज़ा खबर स्लाइडर काँगड़ा


हिमाचल जनादेश , काँगड़ा (संवाददाता )
विधानसभा क्षेत्र इंदौरा के अंतर्गत पड़ते गांव मलकाणा की मिझली बंड में जंगली जानवरों के शिकार के लिए लगाए करंट की चपेट में एक युवक आ गया। हादसे में युवक हैप्‍पी सिंह निवासी मोहली, डाकघर हटली, तहसील फतेहपुर की मौत हो गई। 

मामले की पुष्टि करते हुए एएसआइ पुलिस चौकी ठाकुरद्वारा मनोहर लाल ने बताया पिछली रात एक युवक हैप्‍पी सिंह निवासी मोहली डाकघर हटली तहसील फतेहपुर की धान के खेत में लगाए गए करंट की चपेट में आने से मौत हो गई है। पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर जांच शुरू कर दी है।

इंदौरा के घंडरां, मलाहरी ,सुरड्वा, घगवां, प्लाखि, स्नोर आदि गांवों में भी जंगली जानवरों के शिकार के लिए खेतों में करंट लगाया जाता है। बिजली विभाग के खंभों से लगाए करंट से जंगली जानवरों को जान गंवानी पड़ रही है। लेकिन रात को एक युवक ही इसकी चपेट में आ गया।

वहीं अगर इन जंगली जानवरों के अवैध शिकार की बात की जाये तो इस अवैध शिकार को रोकने में वन विभाग के अधिकारी भी असमर्थ दिखाई दे रहे हैं। इंदौरा के इन क्षेत्रों में लोग धड़ले से जंगली जानवरों का अवैध रूप से शिकार कर रहे हैं और वन विभाग के अधिकारी मूकदर्शक बने हुए हैं। आज इन्हीं सरकारी विभागों की लापरवाही से एक युवा को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा, अगर समय रहते इन अवैध शिकारियों पर लगाम नहीं लगाई गई तो आने वाले समय में इससे भी बड़ा हादसा हो सकता है l

एक नजर इधर भी -सेब के अच्छे दाम के लिए अड़ गईं हिमाचली दो बहनें, पढ़े क्या बोले खरीदार कि.........

आजकल लोगों द्वारा जंगली जानवरों के शिकार का एक नया तरीका निकाला गया है। इंदौरा के घँडरां , सुरड्वा, व मल्हारी गांव में यहां लोगों द्वारा जंगली जानवरों को मारने के लिये अब बंदूक की जगह बिजली के करंट का सहारा लिया जा रहा है। इन अवैध शिकारियों की वजह से इन बेजुवान जानवरों को जान गवानी पड़ रही है। इस अवैध शिकार के कारण ही जंगलों से यह जंगली जानवर विलुप्त हो रहे हैं। लेकिन वन विभाग कुंभकर्णीय नींद सोया हुआ है।

अधिशाषी अभियंता विद्युत विभाग फतेहपुर कृष्ण देव शर्मा ने कहा कि यह मामला अभी ध्यान में आया है। वह आज ही स्टाफ को इसका निरीक्षण करने के आदेश जारी करेंगे। अगर कहीं भी इस तरह बिजली का करंट किसी भी खेत में दिखा तो उसका घर और मीटर का कनेक्शन तुरंत काट दिया जाएगा।

Comments

Leave a comment

What's on your mind regarding this news!

Your comment *

No comments yet. Be a first to comment on this.