चंबा:ग्राम सभा में सक्रिय भागीदारी से ही सुनिश्चित होगा ग्रामीण विकास - नीलम 

चंबा:ग्राम सभा में सक्रिय भागीदारी से ही सुनिश्चित होगा ग्रामीण विकास - नीलम 

संवाददाता (हिमाचल जनादेश) 03 Aug, 2021 06:49 pm प्रादेशिक समाचार राजनीतिक-हलचल सुनो सरकार ताज़ा खबर स्लाइडर चम्बा

हिमाचल जनादेश, चंबा(ब्यूरो)


ग्रामसभा की बैठक में ग्रामीणों की सक्रिय भागीदारी ही पंचायत राज व्यवस्था को सुदृढ़ एवं ग्रामीण विकास को गति प्रदान कर सकती है। इसलिए ग्रामसभा की बैठक में सभी ग्रामीणों को बढ़ चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए। यह केवल उनका अधिकार ही नहीं बल्कि कर्तव्य भी है। यह बात जिला परिषद अध्यक्ष नीलम कुमारी ने मंगलवार को ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कही।

 उन्होंने कहा कि बीते तीन दिनों से उन्होंने सात पंचायतों में पहुंचकर ग्राम सभाओं में भाग लिया है। लेकिन दुर्भाग्य की बात है कि एक भी पंचायत में ग्राम सभा का कोरम पूरा नहीं हुआ है। लोग अपने अधिकारों के प्रति जागरूक ही नहीं है। न ही उन्हें ग्राम सभा के महत्व की जानकारी है। 

एक नजर इधर भी-लाहौल-स्पीति:उदयपुर क्षेत्र में फंसे लोगों को निकालने में प्रशासन को सहयोग देने वालों को किया जाएगा सम्मानित

नीलम ने कहा कि अब लोगों को जागरूक करने के लिए एक विशेष अभियान आरंभ किया जाएगा। सहभागिता हम सबकी अभियान के अंतर्गत गठित की गई युवा टीम अब ग्राम सभा के महत्व को लेकर जागरूकता फैलाएगी। उन्होंने ग्रामीणों को विभिन्न विभागों द्वारा आरंभ की गई जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में भी अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि जानकारी के अभाव में पात्र लोगों तक योजनाओं का लाभ नहीं पहुंच पाता है। इसलिए लोगों को जागरूक करने में जन प्रतिनिधि भी अहम भूमिका निभा सकते हैं। 

नीलम ने कहा कि ग्रामीणों के साथ मिलकर उनकी समस्याओं को भी जाना है, जिनका त्वरित निदान सुनिश्चित करने के लिए संबंधित विभागों को निर्देश दिए गए हैं। नीलम ने कहा कि विशेषकर महिलाओं को भी अत्याचारों के खिलाफ संगठित होकर अपनी आवाज बुलंद करने के लिए जागरूक किया जा रहा है। इस दौरान एसडीएम नवीन तंवर, जिला पंचायत अधिकारी महेश चंद ठाकुर सहित कई अन्य मौजूद रहे।
 

Comments

Leave a comment

What's on your mind regarding this news!

Your comment *

No comments yet. Be a first to comment on this.