केंद्र सरकार की इस योजना में 12 रुपए वार्षिक निवेश करने पर मिलेगा 2 लाख का सुरक्षा कवर, जानिए कैसे?

केंद्र सरकार की इस योजना में 12 रुपए वार्षिक निवेश करने पर मिलेगा 2 लाख का सुरक्षा कवर, जानिए कैसे?

संवाददाता (हिमाचल जनादेश) 03 Aug, 2021 06:09 pm प्रादेशिक समाचार राजनीतिक-हलचल सुनो सरकार देश और दुनिया लाइफस्टाइल ताज़ा खबर स्लाइडर स्वस्थ जीवन आधी दुनिया

हिमाचल जनादेश, न्यूज़ डेस्क 

नई दिल्ली। आजकल चाय की दुकान पर भी एक चाय पीने और पकौड़े वगैरह खाने में करीब-करीब 30-40 रुपए खर्च हो जाते हैं। वहीं यदि केंद्र की इस योजना में महज 12 रुपए सालाना देकर आप अपने परिवार को 2 लाख का सुरक्षा कवर दे रहे हैं तो इससे बेहतर क्या हो सकता है।

इसमें निवेश ऐसा है कि टर्म इंश्योरेंस के नाम पर किसान और मजदूर से लेकर हर कोई बड़े आराम से बिना कुछ सोचे निवेश कर देता है। यही कारण है कि केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री बीमा सुरक्षा योजना (PMSBY) काफी डिमांड में है। बैंक में आप नया खाता खोल रहे हैं या पुराना खाता है तो भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं। अभी तक इस योजना से 13.53 करोड़ लोग जुड़ गए हैं और हर हफ्ते करीब डेढ़ लाख लोग जुड़ रहे हैं।

एक नजर इधर भी-क्या चीन की सबसे बड़ी साजिश में लेफ्ट भागीदार था? लेफ्ट-कांग्रेस ने क्यों टेके घुटने?

केंद्र सरकार की पीएम सुरक्षा बीमा योजना के तहत बस एक साल में 12 रुपए का प्रीमियम भुगतान पर 2 लाख रुपए का एक्सीडेंटल कवर मिलता है। पैसे लगाने के बाद इसका रिवर्ट एक्सीडेंटल डेथ पर ही मिलता है। मान लीजिए कि साल भर में किसी दिन एक समोसा मत खाइए या कम खाइए और उस पैसे को प्रधानमंत्री बीमा सुरक्षा योजना में लगा दीजिए। इससे परिवार को 2 लाख का सुरक्षा कवर मिल जाएगा।

ईश्वर करें इस सुरक्षा कवर को लेने की नौबत न आए। फिर भी आज के भाग दौड़ भरी जिंदगी को देखते हुए ऐसा कर लेना बेहतर रहता है। बैंक अकाउंट खोलते ही बस एक क्लिक से ये टर्म इंश्योरेंस आप ले सकते हैं। यदि अकाउंट है तो आप बैंक जाकर इस योजना का लाभ ले सकते हैं। ये पैसे 31 मार्च तक सीधे आपके अकाउंट से कट जाते हैं और इसकी वैलिडिटी अगले 30 मार्च तक होती है।

ये गलती हुई तो कैंसिल हो जाएगा बीमा:
इस योजना की खास बात ये है कि इसका अमाउंट इतना छोटा है कि इसमें लेटलतीफी या समस पर प्रीमियम जमा न करने पर पेनाल्टी जैसी सुविधा नहीं है। यदि 31 मार्च को आपके खाते में 12 रुपए नहीं मिलेंगे तो ये आपका इंश्योरेंस कैंसिल हो जाएगा। इसलिए इस बात का ध्यान देना बेहद जरूरी होता है। इस योजना का लाभ 18 से 70 साल तक के लोग उठा सकते हैं। बस ये मान लीजिए कि अकाउंट से 12 रुपए सालाना कटवाकर उस पैसे को भूल जाना है पर बुरे वक्त में उसका बड़ा रिवर्ट है।

Comments

Leave a comment

What's on your mind regarding this news!

Your comment *

No comments yet. Be a first to comment on this.