विभिन्न मोर्चों और प्रकोष्ठ के पदाधिकारी भी करेंगे पौधा रोपण ,जल्द बनेगी चरड़ा से महुआ संपर्क सड़क

विभिन्न मोर्चों और प्रकोष्ठ के पदाधिकारी भी करेंगे पौधा रोपण ,जल्द बनेगी चरड़ा से महुआ संपर्क सड़क

संवाददाता (हिमाचल जनादेश) 22 Jul, 2021 05:22 pm प्रादेशिक समाचार विज्ञान व प्रौद्योगिकी लाइफस्टाइल ताज़ा खबर स्लाइडर चम्बा स्वस्थ जीवन आधी दुनिया


हिमाचल जनादेश, चम्बा (ब्यूरो )

वनों के संरक्षण और विस्तार के लिए स्थानीय जनता का सहयोग महत्वपूर्ण - विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ हंसराज

72 वें वन महोत्सव में  विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ हंसराज ने रोपा देवदार का पौधा 


विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ हंसराज ने कहा कि  वनों के संरक्षण और विस्तार के लिए स्थानीय जनता का सहयोग महत्वपूर्ण है । समाज के विभिन्न वर्गों को वनों  से जोड़ने के लिए सरकार द्वारा वानिकी क्षेत्र में अनेक  नई योजनाएं  चलाई जा रही हैं। 

डॉ हंसराज आज 72 वें वन महोत्सव के अवसर पर विधानसभा क्षेत्र चुराह  के तहत ग्राम पंचायत चरडा में आयोजित पौधारोपण कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए बोल रहे थे ।

इस दौरान विधानसभा उपाध्यक्ष ने देवदार का पौधा रोप कर वन महोत्सव अभियान का शुभारंभ किया। स्थानीय परिस्थितिकिय  संतुलन को बनाए रखने में वनों की भूमिका  महत्वपूर्ण बताते हुए विधानसभा उपाध्यक्ष ने कहा कि विभाग द्वारा वन महोत्सव के दौरान  जन सहभागिता पर आधारित पौधारोपण अभियान के तहत लोगों को वन संरक्षण के प्रति जागरूक भी किया जा रहा है । प्रदेश में हरित आवरण के बढ़ने से  इसे सार्थक परिणाम के रूप में देखा जा सकता है। 

विधानसभा उपाध्यक्ष ने यह भी कहा कि कोरोना महामारी के इस दौर में प्रदेश के लोगों में वन संरक्षण से संबंधित कार्यों में जागरूकता और भी बढ़ी है ।
विधानसभा क्षेत्र चुराह में वन विभाग के अतिरिक्त वन विस्तार को लेकर डॉ हंसराज ने कहा कि भाजपा मंडल ,विभिन्न मोर्चों और प्रकोष्ठ के लगभग 300 के करीब पदाधिकारियों और सभी सदस्यों द्वारा दो- दो पौधों को रोपित करने  को भी  कहा गया है। 

विधानसभा क्षेत्र में किए जा रहे विकास कार्यों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि विगत वर्षों के दौरान राजनीतिक उपेक्षा का शिकार रही चुराह घाटी में  सरकार द्वारा बिना किसी भेदभाव से विकास कार्यों को अंजाम दिया जा रहा है।क्षेत्र में सड़क नेटवर्क को विशेष  प्राथमिकता बताते हुए डॉ हंसराज ने कहा कि  सड़क सुविधा से वंचित गांव के बाशिंदे विभाग के साथ निजी भूमि की गिफ्ट डीड करें । लोगों को  आश्वासन देते  हुए उन्होंने कहा कि  सड़क निर्माण के लिए बैकवर्ड एरिया सब प्लान के तहत  आवश्यक धनराशि उपलब्ध करवाई जाएगी ।

स्थानीय लोगों की मांग  पर विधानसभा उपाध्यक्ष ने माह दिसंबर तक चरड़ा से महुआ संपर्क सड़क  के निर्माण कार्यो को पूरा करने का भी भरोसा दिया । पणिहारिका-सबला -मंडोला संपर्क सड़क मार्ग के निर्माण को लेकर भी उन्होंने संबंधित विभाग को सभी औपचारिकता जल्द पूरा करने के निर्देश भी  दिए ।
उन्होंने यह भी कहा कि आने वाले समय में चरड़ा गांव में आयुर्वेदिक डिस्पेंसरी और बतयूंता गांव में प्राथमिक विद्यालय खोला जाना  प्रस्तावित है । इसके अलावा चरड़ा और  जूरी गांव में  जल्द मोबाइल टावर भी लगाए जा रहे हैं। इससे पहले वन मंडल अधिकारी चंबा अंकित शर्मा ने विधानसभा उपाध्यक्ष डॉक्टर हंसराज को शाल व टोपी और चंबा थाल  भेंट कर  सम्मानित किया। इस दौरान दो हेक्टेयर क्षेत्रफल में 800 के करीब देवदार के पौधों का रोपण  भी किया गया ।

इस मौके पर सहायक परियोजना निदेशक रजनीश महाजन,अधिशासी अभियंता लोक निर्माण जोगिंदर सिंह, जल शक्ति केवल शर्मा ,सहायक अभियंता लोक निर्माण  शैलेंद्र राणा, वन परिक्षेत्र अधिकारी जगजीत चावला, जिला महामंत्री वीरेंद्र ठाकुर,मुख्य सलाहकार मंडल चुराह एमआर ठाकुर,पंचायत प्रधान केतकी देवी,जिला परिषद सदस्य अंजू कुमारी,अध्यक्ष अनुसूचित जाति मोर्चा गोविंद राम, अध्यक्ष युवा मोर्चा अमन राठौर सहित पंचायत प्रतिनिधियों द्वारा पौधारोपण अभियान  में अपना योगदान दिया ।

Comments

Leave a comment

What's on your mind regarding this news!

Your comment *

No comments yet. Be a first to comment on this.