वर्ल्ड हेल्थ डे विशेष : स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही न दिखाएं, महामारी के दौर में तंदुरुस्त रहें और दूसरों को भी रखें

वर्ल्ड हेल्थ डे विशेष : स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही न दिखाएं, महामारी के दौर में तंदुरुस्त रहें और दूसरों को भी रखें

संवाददाता (हिमाचल जनादेश) 07 Apr, 2021 10:42 am प्रादेशिक समाचार देश और दुनिया लाइफस्टाइल ताज़ा खबर स्लाइडर काँगड़ा स्वस्थ जीवन आधी दुनिया

हिमाचल जनादेश ,शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार

हेल्थ इज वेल्थ,स्वास्थ्य सबसे बड़ा धन है । अगर आपका स्वास्थ्य दुरुस्त है तो सभी कामों में मन लगेगा। अस्वस्थ मनुष्य हर समय चिंतित नजर आता है । आज हमारी स्टोरी सेहत पर ही आधारित है । पिछले एक वर्ष से देश ही नहीं बल्कि विश्व कोरोना वायरस की गिरफ्त में है । ऐसे में सबसे जरूरी हो जाता है अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत और जागरूक रहें । 

आज 7 अप्रैल है इस तारीख को पूरे दुनिया भर में विश्व स्वास्थ्य दिवस (वर्ल्ड हेल्थ डे) मनाया जाता है। जिस प्रकार से साल 2020 से लेकर अब तक कोविड-19 ने लोगों की सेहत पर बुरा प्रभाव डाला है । इस महामारी से लड़ने के लिए आपको अपनी प्रतिरोधक क्षमता (इम्युनिटी) के साथ अपने शरीर को भी मजबूत बनाना होगा । इस खतरनाक वायरस का वही लोग डटकर मुकाबला कर रहे हैं जो शरीर से स्वस्थ और मजबूत हैं । 

एक नजर इधर भी - कोरोना रिटर्न्स : राज्य सरकार ने लगाईं और बंदिशें,स्वर्णिम रथ यात्रा स्थगित,शादी समारोहों के लिए नए जारी किए निर्देश

भारत एक बार फिर कोरोना की चपेट में है । इस वायरस के आगे मेडिकल व्यवस्था भी विवश नजर आ रही है। इस महामारी ने दुनियाभर के करोड़ों लोगों की सेहत बिगाड़ कर रख दी है । यह वायरस लाखों लोगों की जान भी ले चुका है । महामारी से लड़नेेेे के लिए वैक्सीन भले ही आ गई हो लेकिन फिर भी आपको सेहत के प्रति लापरवाही नहीं दिखानी है । इस बार वर्ल्ड हेल्थ डे को लेकर 'थीम' यह है ।

बता दें कि विश्व स्वास्थ्य दिवस के लिए हर बार एक विषय तय किया जाता है और इसी क्षेत्र में फिर विश्व स्वास्थ्य दिवस काम करता है। विश्व स्वास्थ्य दिवस 2021 का विषय ‘एक निष्पक्ष और स्वस्थ दुनिया का निर्माण’ है। दुनिया स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं से जूझ रही है, ऐसे में बहुत जरूरी है कि आगे चलकर स्वस्थ दुनिया का निर्माण हो इसलिए विश्व स्वास्थ्य संगठन इस ओर कार्य करेगा। 


स्वस्थ रहने के लिए अपनी दिनचर्या रखें दुरुस्त और खानपीन में दें ध्यान---
कहा जाता है कि एक स्वस्थ शरीर में ही एक स्वस्थ दिमाग रहता है। बता दें कि शरीर को स्वस्थ रखना आपकी मेंटल हेल्थ के लिए भी बेहद जरूरी है। स्वस्थ रहने के लिए सिर्फ योग, एक्सरसाइज और खेलकूद ही नहीं, खान-पान भी सही रखना जरूरी है। यदि आप भी अपने को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको भी अपने आप से कुछ वायदे करने चाहिए जिससे वो सेहतमंद रह सकते हैं। अपने दिन की शुरुआत सुबह के समय गर्म पानी पीकर करें। यदि गर्म पानी नहीं पी सकते तो ताजा पानी पीने की आदत डालें। 

सुबह उठने के बाद कम से कम आधा लीटर पानी जरूर पीएं। यह आपके मेटाबोलिज्म को तेज करता है। शरीर हाइड्रेट करने के साथ ही शरीर से सभी हानिकारक विषाक्त पदार्थों को मल-मूत्र के जरिए बाहर फेंक देता है। इससे दिमाग को आराम मिलता है और पेट भरे होने का एहसास होता है, ताकि आप कम खाएं। प्रतिदिन थोड़ा-बहुत व्यायाम जरूर करें। योग करना भी आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होगा। 

ऐसा करने से आप पूरे दिन तरोताजा महसूस करेंगे। सुबह अच्छा नाश्ता करें। आपके नाश्ते में खूब प्रोटीन होना चाहिए। यही नहीं दिनभर एक नियमित अंतराल पर कुछ न कुछ खाते रहें। लंबे वक्त तक भूखे न रहें। अच्छे स्वास्थ्य के लिए अच्छी नींद भी जरूरी होती है। इसलिए रोज 7-9 घंटे की नींद जरूर लें। भरपूर नींद लेने से आपके दिलो-दिमाग स्वस्थ रहता है और दिन की शुरुआत भी अच्छी होती है। ग्रीन टी का सेवन करें। 

यह आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करने के साथ ही फैट बर्न करने में भी मदद करती है। कोल्ड ड्रिंक से दूर रहें। इनके स्थान पर ताजा जूस, फल और सब्जियां, स्प्रॉट्स का सेवन करें। किसी भी तरह के प्रोसेस जंक फूड का उपयोग न करें। क्योंकि ये आपको बीमार कर सकते हैं। 


लोगों को सेहत के प्रति जागरूक करने के लिए मनाया जाता है विश्व स्वास्थ्य दिवस---
विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाने का उद्देश्य यह रहा है कि लोग अपनी सेहत और स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रह सकें और लोगों को भी जागरूक कर सकें। यह दिवस पिछले 72 साल से हर साल लोगों में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से ही मनाया जा रहा है। 

7 अप्रैल 1948 में विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्‍थापना हुई थी। हर साल 7 अप्रैल को उसकी वर्षगांठ के मौके पर विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाने के पीछे का मुख्य उद्देश्य स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़े मु्द्दे पर जगरूकता फैलाना है।पहला विश्‍व स्वास्‍थ्‍य दिवस साल 1950 में मनाया गया था। लोगों के बीच विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य दिवस को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए आप कुछ बेहतरीन कोट्स और मैसेज शेयर कर सकते हैं और उन्हें इस दिन के महत्व के बारे में बता सकते हैं। 

हम आपको बता दें कि विश्व स्वास्थ्य दिवस पर हर साल दुनिया भर में स्वास्थ्य और सेहत की जागरूकता के लिए कई आयोजन होते हैं लेकिन इस बार कोरोना फैलने से सिर्फ संदेश और दिशा-निर्देशों से ही इस दिवस को मनाया जा रहा है। आज वर्ल्ड हेल्थ डे के मौके पर आओ संकल्प ले अपनी सेहत के साथ दूसरों को भी स्वस्थ रखेंगे । एक स्वस्थ शरीर दुनिया का सबसे बड़ा सुख होता है ।

Comments

Leave a comment

What's on your mind regarding this news!

Your comment *

No comments yet. Be a first to comment on this.