शाबाश डॉ दीक्षा: हिमाचली बेटी ने मचाया विज्ञान की दुनिया में तहलका, अब दांतों से पता चलेगी आपकी उम्र

शाबाश डॉ दीक्षा: हिमाचली बेटी ने मचाया विज्ञान की दुनिया में तहलका, अब दांतों से पता चलेगी आपकी उम्र

संवाददाता (हिमाचल जनादेश) 25 Mar, 2021 12:36 pm प्रादेशिक समाचार सुनो सरकार देश और दुनिया विज्ञान व प्रौद्योगिकी लाइफस्टाइल ताज़ा खबर स्लाइडर बिलासपुर स्वस्थ जीवन शिक्षा व करियर आधी दुनिया

हिमाचल जनादेश ,बिलासपुर (संवाददाता )

प्रदेश के बिलासपुर की बेटी डॉ. दीक्षा सांख्यान ने अपने शोध में एक बहुत बड़ी सफलता हासिल की है। अब आयु की जांच करना आसान हो जाएगा, क्योंकि दांत की जांच से ही उम्र का राज खुल जाएगा।  डॉ. दीक्षा संख्यान चंडीगढ़ में पंजाब यूनिवर्सिटी के एंथ्रोपोलॉजी विभाग में शोध कर रही हैं। उन्होंने बच्चे से लेकर बड़े लोगों की आयु का पता केवल मात्र दांत की जांच से लगाया है। 

तीन साल तक चले इस शोध के दौरान उन्होंने चंडीगढ़, पंजाब, हिमाचल  व हरियाणा के 720 लोगों के दांतो को वैज्ञानिक तरीके से तैयार मशीन द्वारा स्कैन किया। इस शोध से इस क्षेत्र के लोगों का दांतों के जरिए जांच का डेटाबेस भी तैयार हो गया है,मृत व्यक्ति की आयु भी इससे पता लग जाएगी। दीक्षा के पिता राज सांख्यान व्यवसायी हैं, वह सुषमा सांख्यान की बेटी हैं। 

डॉ. दीक्षा सांख्यान ने पंजाब यूनिवर्सिटी के एंथ्रोपोलॉजी विभाग के असिस्टेंट प्रो. डॉक्टर जेएस सहरावत के निर्देशन में यह शोध किया है। बच्चों की उम्र का पता लगाने के लिए शोध में बिलेम्स मैथर्ड व बड़े लोगों की आयु की जांच के लिए पीसीटीएचआर फार्मूले को अपनाया गया है। शोध में बताया कि यह दांत 3 से 50 साल तक के लोगों के हैं, साथ ही जिन लोगों के दांतो का स्कैन किया था। 

उन्होंने भी अपनी आयु वही बताई जो शोध में आई थी,वैसे वैज्ञानिक अन्य तरीकों से भी लोगों की आयु का पता लगाते हैं लेकिन यह फार्मूला अधिक कारगर माना जा रहा है। क्योंकि इसका परिणाम वास्तविक आयु के आसपास ही आता है। डॉ. दीक्षा सांख्यान के इस शोध को पंजाब यूनिवर्सिटी की कमेटी ने स्वीकार कर लिया है और यह जर्नल में भी प्रकाशित हो गया है। 

Comments

Leave a comment

What's on your mind regarding this news!

Your comment *

No comments yet. Be a first to comment on this.