जनादेश विशेष:ऋषिकेश में अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव का आयोजन,कल से सात दिन बहेगी योग की गंगा

जनादेश विशेष:ऋषिकेश में अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव का आयोजन,कल से सात दिन बहेगी योग की गंगा

संवाददाता (हिमाचल जनादेश) 28 Feb, 2021 10:03 pm प्रादेशिक समाचार देश और दुनिया धर्म-संस्कृति लाइफस्टाइल ताज़ा खबर स्लाइडर स्वस्थ जीवन आधी दुनिया

हिमाचल जनादेश ,शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार

इस भागदौड़ भरे जीवन में अगर आपके पास कुछ दिनों का समय है तो आइए योग नगरी ऋषिकेश।एक मार्च से ऋषिकेश में गंगा के तट पर 29वां अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव दिवस शुरू होने जा रहा है । वैसे तो और रोजाना ऋषिकेश की पावन भूमि पर हजारों की संख्या में देश-विदेश से पर्यटक पहुंचते हैं ।

यहां  गंगा तट पर होने वाली आरती करोड़ों हिंदुओं की आस्था का केंद्र रही है, इसके साथ ही यह नगरी आध्यात्म और शांति के लिए भी जानी जाती है । 

सोमवार से शुरू होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव को लेकर ऋषिकेश में रविवार को देर शाम तक तैयारियां पूरी हो चुकी हैं । योग महोत्सव का आयोजन 1 से लेकर 7 मार्च तक चलेगा, यानी 7 दिन तीर्थनगरी में योग की गंगा बहेगी । इस बार कोविड-19 की गाइडलाइन के अनुसार योग महोत्सव को वृहद रूप नहीं दिया जा रहा । 450 प्रतिभागी ही महोत्सव में शिरकत करेंगे। 

ये आयोजन ऑफलाइन-ऑनलाइन माध्यम से होगा। इस वर्ष प्राचीन तकनीकों से योग का अभ्यास होगा। प्रशिक्षणार्थियों को 50 घंटे का योग प्रशिक्षण प्राप्त करने का प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा ।

साधकों को आयुर्वेद और प्राकृतिक चिकित्सा, एक्यूप्रेशर, मर्म, सुजोक, ज्योतिष व टैरो कार्ड, चक्र हीलिंग, न्यूरो थैरे के बारे में अधिक जानने का मौका मिलेगा । बता दें कि ऋषिकेश में अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव का आयोजन हर वर्ष उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद व गढ़वाल मंडल विकास निगम की ओर से होता आ रहा है । 


अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव में जाने-माने योगाचार्य समेत कई बड़ी हस्तियां पहुंचेगीं--
पिछले वर्ष इस अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव में विदेशों से हजारों की संख्या में साधक पहुंचे थे लेकिन इस बार कोविड-19 के चलते और अंतरराष्ट्रीय सेवाएं कम होने की वजह से विदेशी साधकों की पहुंचने की उम्मीद कम है । लेकिन देश से कई बड़े योगाचार्य और तमाम बड़ी सेलिब्रिटी पहुंच रहीं हैं । भाजपा की नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती रविवार को ऋषिकेश पहुंच गई हैं । 

योग आयोजन में आचार्य बालकृष्ण, बीके शिवानी, उषा माता, ग्रैंड मास्टर अक्षर योगाचार्य नवदीप जोशी, स्वामी परमात्मानंद, शशिकांत दुबे, गौर गोपाल दास, मित प्रसन्ना, डॉ. अर्पिता नेगी, अभिषेक सोती, डॉ. विपिन जोशी, डॉ. उर्मिला पांडेय आदि इस अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव का हिस्सा बनेंगे । इसके अलावा बॉलीवुड की प्रसिद्ध अभिनेत्री और पिछले कुछ वर्षों से योग के जरिए देश भर में अपनी पहचान बनाने वाली शिल्पा शेट्टी और सुष्मिता सेन भी इस बार योग साधकों का मार्गदर्शन करेंगी । 

योग महोत्सव में कोरोना महामारी को देखते हुए कड़े इंतजाम किए गए हैं । इसमें भाग लेने वाले प्रत्येक साधकों को पहले कोविड टेस्ट कराना होगा तभी योग कक्षा में शामिल होने दिया जाएगा ।

अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव में आम साधक के लिए साप्ताहिक पैकेज सात हजार रुपये और छात्रों के लिए एक हजार रुपये तय किया गया है।

Comments

Leave a comment

What's on your mind regarding this news!

Your comment *

No comments yet. Be a first to comment on this.