अब हरिद्वार से देहरादून का सफर हुआ फास्ट, जाम और समय की होगी बचत

अब हरिद्वार से देहरादून का सफर हुआ फास्ट, जाम और समय की होगी बचत

संवाददाता (हिमाचल जनादेश) 26 Feb, 2021 11:04 am प्रादेशिक समाचार देश और दुनिया लाइफस्टाइल ताज़ा खबर स्लाइडर स्वस्थ जीवन आधी दुनिया

हिमाचल जनादेश,शंभू नाथ गौतम(वरिष्ठ पत्रकार)

सड़क और रेल मार्ग के हिसाब से आज देवभूमि के लिए खास दिन है । यानी अब लोगों का सफर आसान हो जाएगा और समय की भी बचत होगी।‌ सही मायने में आज उत्तराखंड को दो बड़ी सौगात मिलने जा रही हैं। जिसका देवभूमि के लोगों को पिछले काफी समय से इंतजार था ।

केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी हरिद्वार एनएच की सौगात देंगे ।‌ ये हाईवे त्रिवेंद्र और केंद्र सरकार की मदद से तैयार हुआ है।वही आज से ही पूर्णागिरी जनशताब्दी ट्रेन की शुरुआत होगी। चंपावत के टनकपुर रेलवे स्टेशन से दिल्ली के लिए ट्रेन चलेगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल वर्चुअल माध्यम से दोपहर 1:30 बजे टनकपुर स्टेशन से इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। भाजपा के राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी मौजूद रहेंगे।

बता दें कि हरिद्वार-देहरादून राजमार्ग का चौड़ीकरण हरिद्वार से मोहकमपुर रेलवे ओवरब्रिज तक किया गया है। यह पहले दो लेन में सात से आठ मीटर तक चौड़ा था। अब इसकी चौड़ाई फोर लेन के हिसाब से 15 से 16 मीटर हो गई है। इस राजमार्ग पर नौ बड़े निर्माण एलीफैंट अंडरपास, रेलवे अंडरब्रिज, अंडरपास व फ्लाईओवर के रूप में बनाए गए हैं। 

राजमार्ग के फोर लेन में तब्दील हो जाने के बाद हरिद्वार तक की दूरी अधिकतम एक घंटे में तय की जा सकती है। पहले हरिद्वार पहुंचने में डेढ़ घंटे तक का समय लग जाता था। अगले महीने तक इस राजमार्ग का काम पूरा कर लिया जाएगा ।

बता दें कि हरिद्वार देहरादून-राजमार्ग का निर्माण कार्य विवादों में भी रहा । इसे लगभग 5 वर्ष पहले ही बन जाना चाहिए था । इस पर वाहन शुरू हो जाने के बाद अब जाम और समय की भी बचत होगी ।

Comments

Leave a comment

What's on your mind regarding this news!

Your comment *

No comments yet. Be a first to comment on this.