मोटेरा का यादगार सफर शुरू,लेकिन अब ये स्टेडियम नरेंद्र मोदी के नाम से जाना जाएगा

मोटेरा का यादगार सफर शुरू,लेकिन अब ये स्टेडियम नरेंद्र मोदी के नाम से जाना जाएगा

संवाददाता (हिमाचल जनादेश) 24 Feb, 2021 04:34 pm राजनीतिक-हलचल देश और दुनिया लाइफस्टाइल ताज़ा खबर स्लाइडर स्वस्थ जीवन खेल जगत आधी दुनिया

हिमाचल जनादेश,शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार

 देश के क्रिकेट जगत में आखिरकार वह महत्वपूर्ण पल आ गया जब गुजरात के अहमदाबाद में बने दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम मोटेरा ने अपने द्वार खोले । इसी के साथ विश्व क्रिकेट के इतिहास में 24 फरवरी की तारीख यादगार हो गई ।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के उद्घाटन करने के बाद इस स्टेडियम ने अपना सफर शुरू कर दिया । अहमदाबाद में साबरमती के निकट बने मोटेरा स्टेडियम ने दुनिया के अब तक के सबसे बड़े ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न (एमसीजी) स्टेडियम को पछाड़ दिया है। भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा डे नाइट टेस्ट मैच यहां शुरू हो चुका है ।

दोनों देशों के खिलाड़ियों का दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में इतिहास और रिकॉर्ड बनाने का लक्ष्य होगा । पिंक बॉल टेस्ट को ध्यान में रखते हुए यहां खिलाड़ियों को कुछ ऐसा सुविधा मिलेगी जो दुनिया के किसी भी और स्टेडियम में नहीं है। हम आपको बता दें कि पहले जो रिपोर्ट्स आई थी उसमें इस स्टेडियम की क्षमता एख लाख दस हजार बताया जा रहा था लेकिन अब इसकी क्षमता एक लाख 32 हजार बताई जा रही है । 

इस स्टेडियम के जब द्वार खुले तो अहमदाबाद में पूरा माहौल क्रिकेटमय नजर आया । शहर के लोग भी अपने इस नए मेहमान के स्वागत करने केेे लिए सड़कों पर उतावलेेे दिखेे। भारत और इंग्लैंड के बीच मैच देखने आए हजारों क्रिकेट फैंस जोश में नजर आए । क्रिकेट फैंस लंबे समय बाद क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा में मैच का आनंद ले पाएंगे। 

उद्घाटन के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अलावा गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद थे । इस मौके पर आज अमित शाह ने चौंकाने वाला खुलासा किया कि दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा अब 'नरेंद्र मोदी स्टेडियम' के नाम से जाना जाएगा। 


पहले मोटेरा का आधिकारिक नाम सरदार पटेल स्टेडियम रखा गया था---
बता दें कि अहमदाबाद के इस मोटेरा स्टेडियम का नाम पहले आधिकारिक रूप से सरदार पटेल स्टेडियम रखा गया था । अब नए स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का नाम सरदार पटेल के नाम पर होगा। 

सरदार पटेल स्टेडियम के नाम से जाने वाले इस स्टेडियम का नाम उद्घाटन से ठीक पहले बदल दिया गया है। अब दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम को नरेंद्र मोदी स्टेडियम के नाम से जाना जाएगा। दरअसल, सरदार पटेल के नाम पर अहमदाबाद के मोटेरा में सरदार वल्लभभाई पटेल स्पोर्ट्स एन्क्लेव होगा। इसी के तहत नरेंद्र मोदी स्टेडियम है। सही मायने में इस स्टेडियम का निर्माण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कड़ी मेहनत के बाद ही सफल हो सका है । लेकिन यह दुर्भाग्य कहा जाएगा कि इस स्टेडियम के उद्घाटन के समय पीएम मोदी मौजूद नहीं रहे ।

यहां आपको यह भी बता दें कि यह स्टेडियम जिस क्षेत्र में आता है, वह गृहमंत्री अमित शाह का लोकसभा क्षेत्र है। उद्घाटन समारोह में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि आज भारत के खेल जगत का स्वर्णिम दिन है । आज भारत के राष्ट्रपति जी के कर-कमलों से लौह पुरुष भारत रत्न सरदार पटेल जी के नाम से जोड़कर एक बड़े स्पोर्ट्स एन्क्लेव का भूमि पूजन हुआ है।

Comments

Leave a comment

What's on your mind regarding this news!

Your comment *

No comments yet. Be a first to comment on this.