जन्मदिन विशेष:पहली फिल्म मैंने प्यार किया की सफलता तक सिमट कर रह गया भाग्यश्री का भाग्य

जन्मदिन विशेष:पहली फिल्म मैंने प्यार किया की सफलता तक सिमट कर रह गया भाग्यश्री का भाग्य

संवाददाता (हिमाचल जनादेश) 23 Feb, 2021 01:26 pm देश और दुनिया लाइफस्टाइल सम्पादकीय ताज़ा खबर स्लाइडर मनोरंजन

हिमाचल जनादेश,शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार

 

आज हम बात शुरू करने से पहले आपको लगभग 30 वर्ष पीछे लिए चलते हैं । 29 दिसंबर 1989 तारीख थी । इस तारीख को देश के सिनेमाघरों में एक ऐसी फिल्म प्रदर्शित हुई थी जिसने आगे चलकर सफलता के नए आयाम स्थापित किए । साथ ही इस फिल्म से दो कलाकारों की भी बॉलीवुड में धमाकेदार एंट्री हुई थी । वो खूबसूरत मुस्कुराहट, मासूम चेहरा और भोली आंखें, इस अदाकारा की सलमान खान के साथ रूपहले पर्दे पर जब यह लव स्टोरी आई तो जैसे बॉक्स ऑफिस पर धूम मच गई। सिनेमा प्रशंसकों के साथ हर वर्ग ने इस प्रेम कहानी को पसंद किया। सलमान के साथ आई इस बेहद खूबसूरत अभिनेत्री को दर्शक देखते ही रह गए। इस फिल्म ने उन दिनों कई रिकॉर्ड तोड़ दिए । 

जी हां हम बात कर रहे हैं  फिल्म 'मैंने प्यार किया' की ।‌ सलमान खान और अभिनेत्री भाग्यश्री इस फिल्म की सफलता के बाद रातों-रात स्टार बन गए थे । फिल्म मैंने प्यार किया में भाग्यश्री और सलमान खान की जोड़ी को दर्शकों ने खूब पसंद किया । मैंने प्यार किया के लिए भाग्यश्री को 1990 में डेब्यू एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी दिया गया। फिल्म इंडस्ट्रीज में इस जोड़ी की काफी समय तक चर्चा रही । लेकिन हम आज आपको  भाग्यश्री के बारे में बताएंगे, क्योंकि आज उनका जन्मदिन है । 23 फरवरी 1969 को जन्मीं भाग्यश्री 52 साल की हो गई हैं। भले ही भाग्यश्री काफी समय से बॉलीवुड से दूर हो गई हों लेकिन फैंस आज भी उनकी पहली फिल्म के लिए उन्हें याद करते हैं। 

भाग्यश्री का जन्म महाराष्ट्र के सांगली में पटवर्धन राजघराने में हुआ। उनके पिता विजय सिंहराव माधवराव पटवर्धन सांगली के राजा माने जाते हैं। पहली फिल्म के बाद ही भाग्यश्री ने शादी का फैसला कर लिया। मैंने प्यार किया जबरदस्त सफलता के बाद फिल्मी पंडितों का मानना था कि भाग्यश्री उस दौर की बड़ी एक्ट्रेस को टक्कर देंगी लेकिन शादी के बाद उनका करियर खत्म हो गया। 

एक नजर इधर भी-अभी और बढ़ेंगी पेट्रोल-डीजल की कीमतें,अब कच्चे तेल की कीमत में आएगा उछाल
शादी के बाद भाग्यश्री ने फिल्मों में वापसी की लेकिन सफल नहीं हो सकीं
बता दें कि अभिनेत्री भाग्यश्री ने 20 साल की उम्र में शादी कर ली थी । उस दौर में जब भाग्यश्री अपनी पहली फिल्म से निर्माता, निर्देशकों की चहेती बन गई थीं लेकिन तब उन्होंने फिल्मों की बजाय अपने वैवाहिक जीवन को चुना। मैंने प्यार किया के रिलीज के बाद भाग्यश्री ने परिवार के खिलाफ जाकर बिजनेसमैन और अपने बचपन के दोस्त हिमालय दसानी के संग शादी कर ली। 

मैंने प्यार किया के बाद उनके भाग्य ने साथ नहीं दिया और उनकी कोई भी फिल्म हिट नहीं हुई । कुछ समय बाद उन्होंने फिल्मी पर्दे पर फिर वापसी की लेकिन निर्माता और निर्देशक के सामने अपने पति को हीरो लेने की शर्त रख दी । भाग्यश्री ने अपने पति हिमालय दसानी के साथ करीब तीन फिल्मों 'कैद में है बुलबुल', 'त्यागी' और 'पायल' में काम किया लेकिन यह तीनों फिल्में बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप रही । जिसका नतीजा यह हुआ भाग्यश्री का फिल्मी करियर बुरी तरह गिर गया। जिसके बाद उन्होंने फिल्मी पर्दे से दूरी बना ली। करीब एक दशक बाद भाग्यश्री ने फिल्मों में फिर से किस्मत आजमाने की सोची लेकिन वो फिर कामयाब नहीं हो पाईं। 

उन्होंने मराठी, तेलुगू और भोजपुरी फिल्मों में भी काम किया। उनके दो बच्चे अभिमन्यु और अवंतिका हैं। पुत्र अभिमन्यु की भी तीन फिल्में रिलीज हुई हैं । बता दें कि 52 साल की उम्र में भी उनकी खूबसूरती किसी नई उम्र की एक्ट्रेस से कम नहीं है । भाग्यश्री सोशल वर्कर के तौर पर काम करती हैं, इसके साथ ही उनके फिटनेस वीडियो सोशल मीडिया पर काफी पसंद किए जाते हैं । फिलहाल वे अपनी शादीशुदा जिंदगी में व्यस्त हैं।

Comments

Leave a comment

What's on your mind regarding this news!

Your comment *

No comments yet. Be a first to comment on this.