अभी और बढ़ेंगी पेट्रोल-डीजल की कीमतें,अब कच्चे तेल की कीमत में आएगा उछाल

अभी और बढ़ेंगी पेट्रोल-डीजल की कीमतें,अब कच्चे तेल की कीमत में आएगा उछाल

संवाददाता (हिमाचल जनादेश) 23 Feb, 2021 10:32 am प्रादेशिक समाचार सुनो सरकार देश और दुनिया लाइफस्टाइल ताज़ा खबर स्लाइडर काँगड़ा

हिमाचल जनादेश,न्यूज़ डेस्क 

 

देश में पैट्रोल-डीजल की कीमतें ऐतिहासिक स्तर पर पहुंच गई हैं। ज्यादातर राज्यों में पैट्रोल की कीमत पहली बार 100 रुपए प्रति लीटर के पार हो गई है। आने वाले दिनों में भी कीमत घटने की संभावना नहीं है, क्योंकि इंटरनैशनल ऑयल मार्कीट में कच्चे तेल की कीमत बढ़ेगी। इन्वैस्टमैंट बैंक गोल्डमैन सॉक्स ने कहा कि इस साल जुलाई तक कच्चे तेल की खपत प्री-कोविड स्तर पर पहुंच जाएगा। क्योंकि कोरोना मामलों में गिरावट के बीच इंडस्ट्रियल एक्टिविटी लगातार बढ़ रही हैं, जबकि तेल उत्पादक समूह ओपेक प्लस और ईरान द्वारा तेल उत्पादन में कटौती जारी है। ऐसी स्थिति में कच्चा तेल 10 डॉलर प्रति बैरल और महंगा हो सकता है।

ब्रेंट क्रूड 70-75 डॉलर प्रति बैरल
विशेषज्ञों का कहना है कि दुनियाभर की अर्थव्यवस्था में सुधार के चलते कच्चे तेल की खपत बढ़ रही है जिस कारण अगले 3 माह में इसकी कीमत में 20 प्रतिशत की बढ़ौतरी हो सकती है। बढ़त के बाद ब्रेंट क्रूड 70-75 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच जाएगा। यह 22 फरवरी सुबह 63.11 डॉलर प्रति बैरल पर है। गोल्डमैन सॉक्स के मुताबिक इस साल कच्चे तेल की कीमत में 22 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई है। दूसरी ओर अमरीकी सरकार हाल फिलहाल में ईरान द्वारा ऑयल प्रोडक्शन को बढ़ाने नहीं देगी। इससे क्रूड ऑयल की कीमतें बढ़ेंगी।

एक नजर इधर भी-फिर बदलेगा मौसम का मिजाज: 5 दिन जमकर बरसेंगे बादल,मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

सरकार ने भी जताई चिंता
केन्द्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने भी रविवार को कहा कि फ्यूल की कीमत बढऩे की 2 मुख्य वजह हैं। पहला, इंटरनैशनल मार्कीट ने फ्यूल उत्पादन कम कर दिया है और दूसरा, ज्यादा फायदे के लिए मैन्यूफैक्चरिंग देश कम फ्यूल का उत्पादन कर रहे हैं। इससे उपभोक्ता देशों को दिक्कत हो रही है।

देश में 22 फरवरी को लगातार दूसरे दिन भी फ्यूल की कीमतें स्थिर रहीं। राजधानी दिल्ली में पैट्रोल 90.58 रुपए प्रति लीटर और डीजल 80.97 रुपए पर बिक रहा है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में उछाल
बता दें कि राजधानी दिल्ली में तेल के दाम आसमान छूने लगे हैं। पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमत से आम आदमी के बजट पर खासा असर पड़ रहा है। आज एक बार फिर से राजधानी में तेल के दामों में बढ़ोतरी हुई है। दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की कीमतें क्रमश 90.83 रुपये प्रति लीटर (25 पैसे की वृद्धि) और 81.32 रुपये प्रति लीटर (35 पैसे की वृद्धि) पर हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में उछाल आने के बाद घरेलू बाजार में भी कीमतों पर असर पड़ा है। गौरतलब है कि भारत अपनी तेल संबंधी 85 प्रतिशत जरूरतों को पूरा करने के लिए आयात पर निर्भर है।

Comments

Leave a comment

What's on your mind regarding this news!

Your comment *

No comments yet. Be a first to comment on this.