उपलब्धि:भारतीय सेना में असिस्टेंट कमांडेंट बना पांगी घाटी का लाल,पहले ही प्रयास में हासिल की सफलता

उपलब्धि:भारतीय सेना में असिस्टेंट कमांडेंट बना पांगी घाटी का लाल,पहले ही प्रयास में हासिल की सफलता

संवाददाता (हिमाचल जनादेश) 22 Feb, 2021 06:36 pm प्रादेशिक समाचार सुनो सरकार देश और दुनिया लाइफस्टाइल ताज़ा खबर स्लाइडर चम्बा शिक्षा व करियर

हिमाचल जनादेश,चंबा(ब्यरो)
 

कहते हैं अगर कुछ करने का जज्बा हो तो हालत और परिस्थितियां सफलता में बाधा नहीं बनती। आज के दौर में यूँ तो किसी बड़ी परीक्षा को पास करने के लिए कोचिंग और मार्गदर्शन की जरुरत होती ही है लेकिन हम ये कहें कि किसी शख़्स ने अपने घर के बंद कमरे में बैठकर पहले ही झटके में यूपीएससी की परीक्षा पास कर ली तो थोड़ी हैरानी जरूर होगी। 

कोरोना काल की आपदा को अवसर में बदलने वाला वो शख्स जिला चंबा के जनजातीय क्षेत्र पांगी की दूरस्थ ग्राम पंचायत करयास के परघवाल गांव का रहने वाला है , नाम है संजय कुमार ठाकुर। संजय ठाकुर के पिता प्रकाश ठाकुर पांगी के करयास पंचायत के प्रधान व एक सरकारी ठेकेदार है जबकि माता गृहिणी हैं। इससे पहले संजय कुमार ने एचएएस में भी परीक्षा दी थी लेकिन साक्षात्कार से बाहर होना पड़ा लेकिन कड़े इरादे लिए संजय ठाकुर ने पहले ही प्रयास में अर्धसैनिक बल में बतौर असिस्टेंट कमांडेंट कामयाबी हासिल की।

जिला चंबा के दुर्गम क्षेत्र से संबंध रखने वाले इस युवक ने पूरे हिमाचल वह चंबा का नाम रोशन किया है। संजय ठाकुर के मुताबिक उनकी पढ़ाई पहले सरकार कॉलेज जिला कांगड़ा के देहरा से शुरू हुई है। जहां से पास होने के बाद उन्होंने गुरू नानक देव कॉलेज लुधियाना से बीटेक करने के बाद सिविल पढ़ाई के लिए दिल्ली चले गए। जहां पर यूपीएससी की परीक्षा पास की है। 

एक नजर इधर भी-जनादेश विशेष:भारत-इंग्लैंड मैच में दर्शकों के लिए सबसे बड़े स्टेडियम 'मोटेरा' को भी देखने का रहेगा रोमांच

संजय ने बताया कि वह कोरोनकाल के दौरान उन्होंने अपने कमरे में रहकर यूपीएससी की तैयारी की थी। उन्होंने कहीं भी किसी कोचिंग की मदद नहीं ली। उल्लेखनीय है कि यूपीएससी द्वारा केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (असिस्टेंट कमांडेंट) परीक्षा 2020 में लिखित परीक्षा का आयोजन किया हुआ था। जिसमें सफल उम्मीदवारों को व्यक्तिगत परीक्षण/साक्षात्कार के लिए बुलाया गया था।

Comments

Leave a comment

What's on your mind regarding this news!

Your comment *

No comments yet. Be a first to comment on this.