स्मार्ट सिटी के तहत कार्यान्वित परियोजनाओं को दें गति: किशन कपूर

स्मार्ट सिटी के तहत कार्यान्वित परियोजनाओं को दें गति: किशन कपूर

संवाददाता (हिमाचल जनादेश) 20 Jan, 2021 06:39 pm प्रादेशिक समाचार राजनीतिक-हलचल ताज़ा खबर स्लाइडर काँगड़ा आधी दुनिया

 

हिमाचल जनादेश, धर्मशाला (ब्यूरो)
स्मार्ट सिटी एडवाईजरी फोरम की बैठक आयोजित

सांसद किशन कपूर ने कहा कि धर्मशाला को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने के लिए 334 करोड़ रुपये की परियोजनाएं कार्यान्वित की जा रही हैं। इसके  अतिरिक्त 296 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को प्लान तैयार किया जा रहा है।किशन कपूर आज बुधवार को डीआरडीए के सभागार में स्मार्ट सिटी एडवाईजरी फोरम की बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे।
 

ये कार्य हुए है पुरे 
किशन कपूर ने कहा कि 181 करोड़ रुपये की 28 परियोजनाओं का कार्य प्रगति पर है व 41 करोड़ की 6 परियोजनाओं की निविदाएं आमन्त्रित की गई हैं। जिनका कार्य भी शीघ्र आरम्भ कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि 74 करोड़ रुपये की लागत से अन्य विभागों के साथ कनवरजेंस कर 10 परियाजनाओं पर कार्य पूर्ण किया जा चुका है। 41.74 करोड़ रुपये की लागत से जीआईएस वेब पोर्टल, धर्मशाला स्मार्ट सिटी वेबसाईट, ई-नगरपालिका, भूमिगत डस्टबिन, समावेशी स्मार्ट सड़कों, स्मार्ट क्लासरूम, रूफटॉप सोलर प्लांट तथा रूटजोन सिवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के कार्य पूर्ण किये जा चुके हैं।  

 

प्रगतिशील कार्यों को लेकर यह कही बात 
किशन कपूर ने कहा कि इस परियोजना में प्रदेश सरकार के विभिन्न विभागों की परोक्ष भूमिका है। उन्होंनेे कहा कि 4.86 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली दलाई लामा मंदिर पार्किंग, 9 करोड़ रुपये की लागत से बैरियर फ्री बस शेल्टर का निर्माण कार्य तथा 3.84 करोड़ की लागत से निर्मित होने वाले पर्वतारोहण संस्थान के होस्टल का उन्नयन कार्य प्रगति पर है। उन्होंने बताया कि शहर को सुन्दर बनाने के लिए 24.92 करोड़ रुपये की लागत से 7000 एलईडी स्ट¦ीट लाईट लगाई जाएंगी जिसके लिए निविदाएं आमंत्रित की जा चुकी हैं। इसके अतिरिक्त 23.64 करोड़ रुपये की लागत से पैदल यात्री अनुकूल सड़कों का कार्य प्रगति पर है। उन्होंने कहा कि 20 करोड़ रुपये की लागत से एचआरटीसी के माध्यम से शहर के लिये 15 इलैक्ट्रिक बसें खरीदी जा रही हैं, और शहर में विभिन्न स्थानों पर 10 चार्जिंग स्टेशन भी स्थापित किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इन बसों के आने से शहर में पर्यावरण संरक्षण में भी मदद मिलेगी और शहर को आधुनिक परिवहन सुविधा प्राप्त होगी।

इस अवसर पर विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारियों ने शहर को सुन्दर बनाने के लिये अपने बहुमूल्य सुझाव दिये। उन्होंने कहा कि उनके सुझावों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार कर अमल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी के तहत सभी कामों का अमलीजामा पहनाया जाएगा ताकि शहर साफ-सुथरा रहे। उन्होंने स्मार्ट सिटी के तहत लंबित कार्यों को समयबद्ध पूरा करने के अधिकारियों को निर्देश दिये।इससे पूर्व आयुक्त नगर निगम एवं एमडी व सीईओ स्मार्ट सिटी प्रदीप ठाकुर ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए स्मार्ट सिटी के तहत कार्यन्वित किये जा रहे विभिन्न कार्यों की विस्तार से जानकारी प्रदान की।

 

एक नजर इधर भी:-विधायकों से परामर्श के बाद डीपीआर को अंतिम रूप दें अधिकारीः मुख्यमंत्री

ये रहे मौजूद 
इस अवसर पर धर्मशाला नगर निगम के उप-महापौर ओंकार नेहरिया, स्मार्ट सिटी के महा प्रबन्धक(तकनीकी) संजीवन धीमान, रवि भूषण, पाषर््ाद तजिन्द्र कौर, बिमला देवी, हरवंश लाल धीमान, डीएफओ डॉ. संजीव शर्मा, अधिशाषी अभियन्ता सुशील डढ़वाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा स्मार्ट सिटी के अधिकारी और कर्मचारी, विभिन्न संस्थाओं के गैर सरकारी सदस्य उपस्थित थे।

Comments

Leave a comment

What's on your mind regarding this news!

Your comment *

No comments yet. Be a first to comment on this.