पंचायत चुनावों के लिए कल रवाना होंगी पोलिंग पार्टियांः राघव शर्मा

पंचायत चुनावों के लिए कल रवाना होंगी पोलिंग पार्टियांः राघव शर्मा

संवाददाता (हिमाचल जनादेश) 14 Jan, 2021 07:55 am प्रादेशिक समाचार ताज़ा खबर स्लाइडर ऊना आधी दुनिया

हिमाचल जनादेश, ऊना (ब्यूरो)
चुनाव पर डीसी ने जिला के सभी एसडीएम व बीडीओ के साथ की बैठक
उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने कहा है कि पंचायत चुनावों के लिए पोलिंग पार्टियां 15 जनवरी को रवाना होंगे। आज सभी एसडीएम व बीडीओ के साथ पंचायत चुनाव की तैयारियों की समीक्षा करते हुए राघव शर्मा ने कहा कि पहले चरण का चुनाव 17 जनवरी, दूसरे चरण का चुनाव 19 जनवरी तथा तीसरे चरण का चुनाव 21 जनवरी को होगा। उन्होंने सभी रिटर्निंग अधिकारियों को चुनाव संबंधी आवश्यक तैयारियां जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए।
बैठक में डीसी ने कहा कि सभी विकास खंडों में मतदान केंद्रों का भौतिक निरीक्षण कर लिया गया है। इसके अतिरिक्त पोलिंग पार्टियों को दो बार प्रशिक्षण प्रदान किया जा चुका है। उन्होंने एसडीएम के साथ पोलिंग पार्टियों की मूवमेंट व मतगणना संबंधी तैयारियों की भी जानकारी हासिल की।

कोविड पॉजीटिव मतदाताओं के लिए करें आवश्यक इंतजाम 
उपायुक्त ने कहा कि प्रत्येक मतदान केंद्र पर तैनात स्वास्थ्य कर्मी के लिए पीपीई किट उपलब्ध करवाई जाएंगी। सभी पीठासीन अधिकारी पोलिंग बूथ के बाहर मतदाताओं के बीच उचित दूरी रखना के लिए उपाय करना सुनिश्चित करें। वोटिंग के दौरान प्रत्येक मतदाता की थर्मल स्कैनिंग करना अनिवार्य रहेगा। अगर किसी मतदाता का तापमान 99 डिग्री से ऊपर पाया जाता है, उसे एकांत में बैठाया जाएगा और आधे घंटे के बाद दोबारा स्कैनिंग की जाएगी। अगर तापमान में गिरावट नहीं पाई जाती तो उसे मतदान के अंतिम समय में वोट डालने का मौका दिया जाएगा।


एक नजर इधर भी:-आज रात कोविड वैक्सीन पहुंचेगी ऊना, 16 से लगेंगे वैक्सीन

उन्होंने शहरी निकाय चुनावों की तरह पंचायत चुनावों में भी कोविड पॉजीटिव व क्वारंटीन व्यक्तियों के मतदान की पूर्ण तैयारी करने के निर्देश दिए। कोरोना संक्रमित व्यक्ति शाम चार बजे सबसे अंत में अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। वोट डालने के लिए उन्हें गल्ब्स तथा फेस शील्ड उपलब्ध करवाई जाएगी। मतदान केंद्र पर कोरोना संक्रमित व क्वारंटीन व्यक्तियों की अलग-अलग लाइन लगाई जाएगी और सबसे पहले क्वारंटीन व्यक्ति मतदान करेंगे।

Comments

Leave a comment

What's on your mind regarding this news!

Your comment *

No comments yet. Be a first to comment on this.