चंबा:कबायली क्षेत्र भरमौर में पहुंचे सेब के पौधे,यहाँ करें संपर्क 

चंबा:कबायली क्षेत्र भरमौर में पहुंचे सेब के पौधे,यहाँ करें संपर्क 

संवाददाता (हिमाचल जनादेश) 05 Jan, 2021 07:49 pm प्रादेशिक समाचार सुनो सरकार विज्ञान व प्रौद्योगिकी ताज़ा खबर स्लाइडर चम्बा

हिमाचल जनादेश,कमल ठाकुर(सह-संपादक) 

जिला की प्रमुख एप्पल बेल्ट कबायली क्षेत्र भरमौर में सेब के पौधे पहुंच गए है ! बताते चलें कि भरमौर क्षेत्र की आर्थिकी की रीढ़ अगर सेब बागवानी को कहा जाए तो गलत नहीं होगा! क्षेत्र के बागवान तथा खासकर नए बागवान नई पौध को लगाने के लिए इस खेप का इंतज़ार कर रहे थे तो वहीँ उद्यान विभाग ने सही समय पर ने पौध पहुंचकर क्षेत्र की बड़ी आबादी को राहत दी है! 

एक नजर इधर भी-चंबा:प्रथम चरण में कोविड- वैक्सीन को लेकर भरमौर उपमंडल में प्रारूप तैयार-खंड चिकित्सा अधिकारी

यह पौधे कबायली क्षेत्र होली स्थित विभागीय जीएसएन नर्सरी कुठेड़ से उद्यान विभाग भरमौर के कार्यालय में पहुंच चुकी है तथा अब बागवान कभी भी यहां से सेब के पौधे ले सकते हैं! बागवानों की जानकारी के लिए बताते चलें कि भरमौर में सुपर चीफ प्रजाति के 740 पौधे, गेल गाला 405 पौधे, स्कारलेट स्पर 430 पौधे तथा स्कारलेट गाला वैरायटी के 137 पौधे भरमौर में पहुँच चुके हैं! इन सभी प्रजातियों के पौधों का मूल्य प्रति पौधा 75 रुपए तय किया गया है! 

इसके अलावा रॉयल सेब के 940 तथा गोल्डन वैरायटी के 400 पौधे उद्यान विभाग कार्यालय भरमौर में बिक्री हेतु उपलब्ध हैं! इन दो प्रजातियों के सेब पौधों की कीमत प्रति पौधा 55 रुपए तय की गई है! लिहाज़ा इससे क्षेत्र के सेब बागवानों को बड़ी राहत मिली है!

Comments

Leave a comment

What's on your mind regarding this news!

Your comment *

No comments yet. Be a first to comment on this.