सुनो सरकार: रामपुर के फांचा पंचायत में आज भी लोग पीठ पर सामान ढोने को मजबूर

सुनो सरकार: रामपुर के फांचा पंचायत में आज भी लोग पीठ  पर सामान ढोने को मजबूर

संवाददाता (हिमाचल जनादेश) 18 Nov, 2020 07:08 pm प्रादेशिक समाचार क्राईम/दुर्घटना सुनो सरकार लाइफस्टाइल ताज़ा खबर स्लाइडर शिमला स्वस्थ जीवन आधी दुनिया

हिमाचल जनादेश,रामपुर बुशहर(मीनाक्षी )


तीन साल से शुरू किया स्पैन स्थापित करने का कार्य नहीं हो पा रहा पूरा
चींंता का विषय
तीन साल से अधर मे लटका कार्य

रामपुर  उपमंडल के अंतर्गत आने वाले दुरदराज क्षेत्र फांचा में आज भी कई बागवान व किसान बोझ ढोने की परेशानियों को झेल रहे है।

फांचा ग्राम पंचायत के स्थानीय लोगों का कहना है कि फांचा से फांचा कांडा तक स्पैन को स्थापित किया जाना था लेकिन उसे तीन साल से अभी तक भी स्थापित नहीं की गई है। स्पैन लगाने का कार्य तीन साल से अधर मे लटका पड़ा है। 

ग्रामीणों का कहना है कि उन्हें अपने खेतों के उत्पाद व अन्य सामग्री पीट पर ढो कर लानी पड़ती है। वहीं सेब बहुलय क्षेत्र होने के कारण भी बागवानों को सेब की पेटियां व करेंटें भी गधों पर या स्वयं ही लगभग एक से दो किलोमीट का सफर तय कर लानी पड़ती है। ऐसे  में यहां के ग्रामीण आज भी जहां फांचा कांडा मे  सड़क सुविधा से वंछित है ।

वहीं सरकार द्वारा बागवानों व किसानों की सुविधा के लिए लगाई जा रही स्पैन से भी यहां के ग्रामीण मोहताज है। जानकारी देते हुए ग्रामीणों ने यह भी बताया कि  2016 व 17 में विधायक रामपुर नंदलाल ने फांजा से कांडा तक स्पैन लगाने के लिए अलग अलग किश्तों में लगभग चार लाख रूपए के करीब राशि पंचायत को प्रदान की थी इसके साथ बीडीओ कार्यालय से भी स्पैन को स्थापित करने के लिए राशि उपलब्ध करवाई जा रही है।  इसके बाबजूद तीन साल बीत जाने के बाद भी यहां पर स्पैन को स्थापीत नहीं किया गया।  

वही ग्रामीणों ने बताया कि उन्हें अपने उत्पाद पीठ पर ढोकर एक से दो घंटे पैदल चलकर लाने पड़ते हैं। ऐसे में कई चीजें उनकी नष्ट हो रही है।

उन्होंने बताया कि जहां एक और सरकार बागवान व किसानों  की आय दोगुनी करने में सहयोग कर रही है । वहीं कई किसान और बागवान इस तरह के मामलों से पिछड़ रहे है। ऐसे में लापरवाही कौन बरत रहा है । इसका खामियाजा स्थानीय ग्रामीण को झेलना पड़ रहा है।

वही इसको लेकर कनिष्ठ अभियंता खंड विकास कार्यालय रामपुर अमन शर्मा ने बताया कि विभाग की ओर से बार-बार पंचायत को सूचित किया जाता है कि वह तुरंत स्पैन लगाने का कार्य करें। उन्होंने बताया कि हाल ही में भी उन्हें फोन द्वारा सूचित कर दिया गया है यदि कुछ दिन के अंदर वह इस कार्य को नहीं करते हैं तो नोटिस जारी कर दिया जाएगा।

एक नजर इधर भी -आनी : ठारवी गांव में दो मंजिला मकान में लगी आग,रिहायशी सामान व चार गायों की जलकर मौत

वह इसको लेकर पंचायत प्रधान सबेर चंद ने बताया कि स्पैन लगाने का कार्य स्थानीय लोगों द्वारा किया जा रहा है।उन्होंने बताया कि स्पैन की मोटर को लगाना रह गया है।जिसे बैठक में निर्णय लेने के उपरांत इसका कार्य किया जाएगा।
 

Comments

Leave a comment

What's on your mind regarding this news!

Your comment *

No comments yet. Be a first to comment on this.