दिवाली का सबसे बड़ा तोहफा! भारत को मिलने वाले हैं 10 करोड़ कोरोना के टीके

दिवाली का सबसे बड़ा तोहफा! भारत को मिलने वाले हैं 10 करोड़ कोरोना के टीके

संवाददाता (हिमाचल जनादेश) 14 Nov, 2020 09:20 pm प्रादेशिक समाचार सुनो सरकार देश और दुनिया लाइफस्टाइल ताज़ा खबर स्लाइडर काँगड़ा स्वस्थ जीवन आधी दुनिया

हिमाचल जनादेश,न्यूज़ डेस्क 

पिछले 9 महीने से कोरोना वायरस  के खिलाफ जारी लड़ाई के बाद अगर आप भी बेसब्री से कोविड-19 वैक्सीन का इंतजार रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. अगले महीने तक Covid-19 वैक्सीन के 10 करोड़ डोज तैयार होकर भारत आ जाएंगे। 

दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन उत्पादक कंपनी पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया इस प्रोजेक्ट में ब्रिटेन की Oxford University की पार्टनर है और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका  के साथ मिलकर इस वैक्सीन को डेवलप कर रही है। 

वैक्सीन के 100 करोड़ डोज बनाएगी कंपनी
सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला  ने बताया कि इस वैक्सीन के 100 करोड़ डोज बनाए जाएंगे, जिसमें से 50 करोड़ भारत के लिए रहेंगे।  इसका शुरुआती उत्पादन भारत के लिए होगा और अगले साल की शुरुआत में इसे अन्य दक्षिण एशियाई देशों को भेजा जाएगा।  उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि अन्य 50 करोड़ डोज अन्य दक्षिण एशियाई देशों के लिए तैयार किए जाएंगे. नई दिल्ली और Covax के बीच हुए अनुबंध के आधार पर ऐसा होगा। 

एक नजर इधर भी- शाहपुर:पंजाब नेशनल बैंक के पास अज्ञात वाहन ने मारी व्यक्ति को टक्कर,मौत

कितनी महंगी होगी वैक्सीन?
आपको बता दें कि WHO की सहायता से Covax गरीब देशों के लिए वैक्सीन खरीद रहा है. इस समय 4 करोड़ डोज तैयार हो चुके हैं।  मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यदि इस वैक्सीन के अंतिम चरण के ट्रायल में कोरोना वायरस से बचाव के अच्छे परिणाम मिले तो सीरम इंस्टीट्यूट को केंद्र सरकार से इमरजेंसी लाइसेंस मिल सकता है।  अदार पूनावाला ने आगे बताया कि कंपनी इसकी कीमत आम लोगों की पहुंच तक ही रहेगी इसके लिए सरकार से बात चल रही है।  वैक्सीन को लेकर कोई सुरक्षा चिंता नहीं है, लेकिन इसके दूरगामी परिणामों के बारे में पता 2-3 साल बाद ही चलेगा। 

 

Comments

Leave a comment

What's on your mind regarding this news!

Your comment *

No comments yet. Be a first to comment on this.