हथियारबन्द गुटों ने लोगों की सिर धड़ से अलग कर की हत्याएँ,मानवाधिकार उच्चायुक्त ने ने जताई चिंता 

हथियारबन्द गुटों ने लोगों की सिर धड़ से अलग कर की हत्याएँ,मानवाधिकार उच्चायुक्त ने ने जताई चिंता 

संवाददाता (हिमाचल जनादेश) 14 Nov, 2020 03:08 pm क्राईम/दुर्घटना सुनो सरकार देश और दुनिया लाइफस्टाइल ताज़ा खबर स्लाइडर आधी दुनिया

हिमाचल जनादेश,न्यूज़ डेस्क 

हथियारबन्द गुटों ने लोगों की सिर धड़ से अलग कर की हत्याओं पर संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त (OHCHR) मिशेल ने उत्तरी मोज़ाम्बीक़ के काबो डेलगाडो प्रान्त के हालात पर चिंता जाहिर की ।

संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों ने शुक्रवार को चेतावनी जारी की है कि आम नागरिक, विशेषत: महिलाओं व बच्चों को दर्दनाक मानवाधिकार उल्लंघनों को सहना पड़ा है और उन पर अनेक हमले हुए हैं, उन्हें अगवा किया गया है और हथियारबन्द गुटों ने लोगों की सिर धड़ से अलग कर हत्याएँ की हैं। सशस्त्र गुटों और सुरक्षा बलों के बीच झड़पों की भी ख़बरें मिली हैं। 

वर्ष 2017 से अब तक साढ़े तीन लाख से ज़्यादा लोग प्रचुर गैस और खनिज सम्पदा से सम्पन्न इस क्षेत्र को छोड़कर जा चुके हैं।  पिछले दो हफ़्तों में यहाँ हिंसक घटनाओँ में तेज़ी आई है।

एक नजर इधर भी-चंबा:शीर्ष नेतृत्व से मिले युवा कांग्रेस जिला महासचिव चंद्रमणि कुलेठी,कहा-जिला में जोड़े जायेंगे 5 हजार कार्यकर्ता 

प्रभावित इलाक़ों में कथित रूप से हत्याओं को अंजाम दिये जाने, लूटपाट, घरों, सार्वजनिक व धार्मिक स्थलों को ध्वस्त करने, महिलाओं व लड़कियों को अगवा करने और उनके साथ दुर्व्यवहार किये जाने सहित बच्चों को जबरन गुटों में भर्ती किये जाने के मामले सामने आये हैं। 

Comments

Leave a comment

What's on your mind regarding this news!

Your comment *

No comments yet. Be a first to comment on this.