बिलासपुर:खेलों से मन, बुद्धि व शरीर का होता है विकास-राजिन्द्र गर्ग

बिलासपुर:खेलों से मन, बुद्धि व शरीर का होता है विकास-राजिन्द्र गर्ग

संवाददाता (हिमाचल जनादेश) 26 Oct, 2020 09:34 pm प्रादेशिक समाचार राजनीतिक-हलचल ताज़ा खबर स्लाइडर बिलासपुर

हिमाचल जनादेश,बिलासपुर(ब्यूरो)
 


खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिन्द्र गर्ग ने कहा कि खेलों के माध्यम से व्यक्ति के मन, बुद्धि एवं शरीर का विकास होता है। खेल के माध्यम से जहां खिलाडियों में अनुशासन की भावना को भी बल मिलता है तो वहीं संस्कारों का भी विकास होता है। राजिन्द्र गर्ग आज घुमारवीं विस क्षेत्र की ग्राम पंचायत कोट के नव प्रभात युवक मंडल द्वारा आयोजित दो दिवसीय खेलकूद प्रतियोगिता के समापन कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे। दो दिनों तक चली इस खेलकूद प्रतियोतिगता में बैडमिंटन में 16 तथा वालीबॉल में 20 टीमों ने भाग लिया।

उन्होने कहा कि जीवन में खेलों का अहम योगदान है। खे76ें से न केवल शरीर स्वस्थ व चुस्त बनता है बल्कि कौशल का भी विकास करने में मदद मिलती है। साथ ही कि विभिन्न खेल आयोजनों के चलते युवाओं की ऊर्जा को एक सकारात्मकता प्रदान करने में मदद मिलती है। उन्होने कहा कि आज हमारे समाज में कई तरह की सामाजिक बुराईयां पनपी है जिनके चंगुल में फंसकर हमारी युवा पीढि़ नष्ट हो रही है। लेकिन विभिन्न खेल आयोजनों से युवा शक्ति को नशे जैसी सामाजिक बुराई से दूर रखा जा सकता है, जिसमें हमारे युवक एवं महिला मंडल अहम भूमिका निभा सकते हैं।

राजिन्द्र गर्ग ने कहा कि वर्तमान समय भारत का है, हमारे पास 67 प्रतिशत से अधिक युवाशक्ति है, हमारे पास 67 प्रतिशत से अधिक युवाशक्ति है। लेकिन हमें इस युवा शक्ति को समाज विरोधी ताकतों एवं नशे जैसी सामाजिक बुराई से बचाने के लिए सभी को मिलकर प्रयास करने होंगे। साथ ही कहा कि युवाओं में शक्ति के साथ-साथ संस्कारों का भी समावेश हो इस दृष्टिकोण के साथ खेलों का आयोजन किया जाना चाहिए। उन्होने खेल आयोजन के लिए नव युवक मंडल के प्रयासों की सराहना की।

उन्होने युवक मंडल भवन निर्माण को तीन लाख रूपये तथा विभिन्न गतिविधियां चलाने को 25 हजार रूपये देने की घोषणा भी की। इसके अलावा सुनैहल खड्ड पर पुल निर्माण को लेकर जल्द ही उचित कदम उठाए जाएंगे।
इस दौरान उन्होने विजेता टीमों को नकद राशि एवं ट्राफी प्रदान कर पुरस्कृत भी किया।

एक नजर इधर भी-ऊना:प्राकृतिक खेती के अंतर्गत दो दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन,निशुल्क मक्खन ग्रास किया वितरित
बैडमिंटन में जाहू के मोहित व सानू तथा वालीबॉल में  की टीम रही विजेता नव प्रभात युवक मंडल कोट द्वारा आयोजित बैडमिंटन प्रतियोगिता में जाहू के मोहित व सानू की जोड़ी विजेता जबकि लुदर महादेव के रविन्द्र व हर्ष की जोड़ी दूसरे स्थान पर रही। इसी तरह वालीबॉल में बराड़ा क्लब की टीम विजेता जबकि भुक्कड क्लब  की टीम उपविजेता रही। बैडमिंटन की विजेता व उपविजेता जोड़ी को क्रमशरू 31 सौ व 15 सौ रूपये की नकद ईनाम राशि तथा ट्राफी जबकि वालीबॉल में विजेता व उपविजेता टीमों को क्रमशरू 71 सौ व 41 सौ रूपये की इनामी राशि ट्राफी के साथ प्रदान की।


इस मौके पर भाजपा मंडलाध्यक्ष सुरेश ठाकुर, पंचायत प्रधान प्रतिमा, उपप्रधान अमर चंद शर्मा, नवप्रभात युवक मंडल के प्रधान अनिल शर्मा, सचिव विशाल चैहान, सचिव विवेक शर्मा, सदस्य मोहित शर्मा, अतुल शर्मा,अजय शर्मा, युवक मंडल के सलाहकार एएन शर्मा, बिजली शर्मा सहित विभिन्न पंचायतीराज संस्थाओं के प्रतिनिधि, भाजपा संगठन के पदाधिकारी एवं विभिन्न विभागों के अधिकारियों सहित कई गण्यमान्य लोग उपस्थित रहे।

Comments

Leave a comment

What's on your mind regarding this news!

Your comment *

No comments yet. Be a first to comment on this.