बिलासपुर-लेह रेलवे लाइन रचेगी इतिहास,हिमाचल को दिया 450 करोड़ रूपये का ब्याजमुक्त ऋण - अनुराग ठाकुर

बिलासपुर-लेह रेलवे लाइन रचेगी इतिहास,हिमाचल को दिया 450 करोड़ रूपये का ब्याजमुक्त ऋण - अनुराग ठाकुर

संवाददाता (हिमाचल जनादेश) 21 Oct, 2020 03:28 pm प्रादेशिक समाचार राजनीतिक-हलचल लाइफस्टाइल ताज़ा खबर स्लाइडर बिलासपुर स्वस्थ जीवन आधी दुनिया

हिमाचल जनादेश ,बिलासपुर (ब्यूरो )

किसान विधेयकों को लेकर भ्रम फैला रहे कुछेक लोग, कोरोना महामारी में मद्दगार बनी मोदी सरकार

अनुराग ठाकुर ने बिलासपुर व घुमारवीं विस क्षेत्र में रखी 11 करोड़ रुपये के विकास कार्यों की रखी आधारशिला

केन्द्रीय वित्त एवं कॉपोरेट मामलों के राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि कोरोना महामारी के इस कठिन दौर में केंद्र सरकार ने हिमाचल प्रदेश को अगले पचास वर्षों के लिए 450 करोड़ रूपये का ब्याजमुक्त ऋण मुहैया करवाया है।

इसी तरह उत्तराखंड राज्य को भी 450 करोड़ जबकि देश के उत्तरपूर्वीय राज्यों के लिए भी 200-200 करोड़ रूपये की धनराशि मुहैया करवाई है। इसके अलावा केंद्र सरकार ने राज्य आपदा प्रबंधन कोष, राजस्व घाटा अनुदान के साथ-साथ केन्द्रीय करों में राज्य का हिस्सा तथा विभिन्न केन्द्रीय योजनाओं का हिस्सा भी पहले ही मुहैया करवाया है। 

अनुराग ठाकुर आज बिलासपुर जिला के सदर तथा घुमारवीं विस क्षेत्रों में लगभग 11 करोड़ रूपये की दो सडक परियोजनाओं की आधारशिला रखने के उपरान्त जन समूह को संबोधित कर रहे थे।उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना के दौरान ग्रामीण अर्थव्यवस्था में तेजी लाने के लिए जहां केंद्र की मोदी सरकार ने मनरेगा दिहाड़ी को 182 रूपये से बढ़ाकर 202 रूपये किया है तो वहीं मनरेगा के लिए बजट में एक लाख एक हजार करोड़ रूपये का प्रावधान किया है जिससे लगभग 300 करोड़ मानव दिवस अर्जित होंगे। 

उन्होने कहा कि कोरोना महामारी से लडने को सरकार ने 15 हजार करोड़ रूपये दिये हैं। सरकार के इस कदम से देश में आज जहां 2800 केंद्रों में कोरोना की जांच सुनिश्चित हो पाई है तो वहीं 5 लाख पीपीई किट्स प्रतिदिन देश के अंदर की तैयार हो रही हैं। देश के आठ करोड़ मजदूरों को तीन माह का राशन मुफत उपलब्ध करवाया है, जबकि 80 करोड़ देश वासियों को आठ महीने के लिए गेंहू, चावल व दाल राशन की सुविधा प्रदान की है। 

देश में खुले 40 करोड़ बैंक खातों में से लगभग साढ़े 20 करोड़ महिलाओं के खाते हैं जिनमें 31 हजार करोड़ रूपये जमा हुए हैं। इसके अलावा महिलाओं को तीन महीनों के लिए मुफत में रसोई गैस सिलेंडर की सुविधा प्रदान की है जिस पर मोदी सरकार ने 3 हजार करोड़ रूपये खर्च किये हैं। साढ़े 9 करोड़ किसानों को 38 हजार करोड़ रूपये पिछले तीन माह में बैंक खातों में डाले हैं।

अनुराग ठाकुर ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा पारित कृषि विधेयकों को लेकर कुछेक लोग भ्रम फैलाने की कोशिश कर रहे हैं। कृषि विधेयकों के माध्यम से आज देश के किसान को कन्ही भी फसल बेचने की आजादी मिली है। उन्होने कहा कि ठेके पर जमीन देने पर मालिकाना हक किसान का ही रहेगा। फसल की बुवाई से पहले ही कीमत तय हो जाएगी तथा बाद में बढ़ा हुआ हिस्सा भी किसान के खाते में आएगा।

उन्होने कहा कि मोदी सरकार ने न्यूनतम समर्थन मूल्य में 32 से लेकर 73 प्रतिशत तक की वृद्धि की है। गेहूं की खरीद जहंा 73 फीसदी बढ़ी है तो वहीं धान की खरीद में 114 प्रतिशत वृद्धि दर्ज हुई है। इसके अलावा दलहन व तिलहन खरीद भी बढ़ी है। उन्होने कहा कि आज देश में 500 मंडिया ई-नैम के साथ जुड़ी हैं तथा आने वाले समय में इन्हे बढ़ाकर 1000 तक किया जाएगा। किसानों के हित में स्वामीनाथन कमेटी की सिफारिशों को लागू किया है। उन्होने किसान विधेयकों को लेकर चैराहे से लेकर प्रत्येक घर तक चर्चा करने पर बल दिया ताकि किसानों में फैलाए जा रहे भ्रम को दूर किया जा सके। 

उन्होने विरोधियों पर तंज कसते हुए कहा कि जहां यूपीए सरकार में कृषि बजट महज 12 हजार करोड़ रूपये थे जो आज बढकर 1 लाख 34 हजार करोड़ रूपये हो गया है। साथ ही कहा कि देश में कृषि आधारभूत ढ़ांचा खड़ा करने पर 1 लाख करोड़ रूपये व्यय किये जाएंगे। इसके अलावा देश के करोड़ो व्यापारियों एवं लघु औद्योगिक इकाईयों के लिए भी कई रियायतें प्रदान की हैं।

बिलासपुर-लेह रेलवे लाइन रचेगी इतिहास, हाइड्रो इंजीनियरिंग व एम्स में शुरू करेंगे कक्षाएं --
केंद्रीय वित्त एवं कार्पोरेट राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि बिलासपुर-लेह रेलवे लाइन बनने से देश की रक्षा व सुरक्षा के साथ-साथ इस क्षेत्र में पर्यटन की दृष्टि से इतिहास रचने वाली होगी। साथ ही कहा कि बिलासपुर में हाइड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज तथा एम्म में भवन निर्माण कार्य पूर्ण होते ही कक्षाएं प्रारंभ की जाएंगी।

उन्होने कहा कि एम्स में आगामी दिसम्बर माह तक ओपीडी एवं मेडिकल की कक्षाएं शुरू करने की दिशा में प्रयास जारी हैं। इसके अलावा बिलासपुर जिला में प्रधान मंत्री ग्राम सडक योजना के अंतर्गत लगभग 170 करोड़ रूपये के विकास कार्य चल रहे हैं।

उन्होने कहा कि बिलासुपर के लुहणू खेल परिसर को खेलो इंडिया के तहत शामिल किया है। इससे यहां पर खिलाडियों को विभिन्न खेलों के लिए बेहतर आधारभूत सुविधाएं सुनिश्चित होंगी।

कोरोना से बचाव को जब तक दवाई नहीं, तब तक ढिलाई नहीं का लोगों को दिया मंत्र--
उन्होने कोरोना महामारी से बचाव को लेकर लोगों से दो गज की सामाजिक दूरी, हाथों को साफ रखने तथा फेस मास्क का लगातार उपयोग करने का आहवान किया है। त्योहारों व शादियों के इस दौर में लोगों से कोविड-19 को हलके में न लेने का भी आग्रह किया।

उन्होने कोरोना से बचाव को लेकर सभी लोगों से जब तक दवाई नहीं तब तक ढिलाई नहीं को अपनाने का मूल मंत्र दिया ताकि सभी लोग मिलकर कोरोना महामारी को देश से समाप्त कर सकें।इससे पहले उन्होने बिलासपुर जिला के सदर व घुमारवीं विधानसभा क्षेत्रों में लगभग 11 करोड़ रुपये की सडक परियोजनाओं की आधारशिला रखी जिसमें सदर विस क्षेत्र के अंतर्गत साढ़े छरू करोड़ रुपये की लागत से कोठी चैक-तरेड़ तथा लगभग साढ़े चार करोड़ रुपये की तरौंतड़ा-दाबला-मोरसिंघी सडक का सुधारीकरण शामिल है।

इस मौके पर बोलते हुए खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री राजेन्द्र गर्ग ने कहा कि धुंआमुक्त रसोई उपलब्ध करवाने वाला हिमाचल प्रदेश देश का अग्रणी राज्य बना है। उज्ज्वला योजना से छूटे हुए परिवारों को जय राम ठाकुर सरकार ने हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत प्रत्येक परिवार को रसोई गैस की सुविधा सुनिश्चित हुई है।

आयुष्मान भारत योजना से छूटे हुए लोगों के लिए हिम केयर योजना शुरू की है। युवाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए योजना शुरू की है। उन्होने कहा कि आज प्रदेश में योजनाएं फाइलों से बाहर निकलकर पात्रों के घर व बैंक खातों तक पहुंच रही है। केंद्र व प्रदेश की डब्बल इंजन वाली सरकार के चलते जहंा प्रदेश को कई विकास योजनाओं को गति मिल रही है तो वहीं जिला बिलासपुर को भी एम्स, हाइड्रोइंजीनियरिंग कॉलेज जैसे कई अहम प्रोजेक्ट्स मिले हैं। 

उन्होने घुमारवीं विस क्षेत्र में हो रहे विभिन्न विकास कार्यों को लेकर भी विस्तृत जानकारी दी। बिलासपुर सदर के विधायक सुभाष ठाकुर ने सडक परियोजना की आधारशिला रखने के लिए अनुराग ठाकुर का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि बिलासपुर सदर हलके में लगभग 200 करोड़ रूपये से अधिक की सडक परियोजनाओं पर कार्य किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त पेयजल, बिजली इत्यादि विभिन्न परियोजनाओं के तहत भी कई विकास कार्य जारी हैं।

इस अवसर पर हंसराज ठाकुर, सुरेश ठाकुर, राजेश ठाकुर, राजेश शर्मा, नवीन शर्मा, राकेश चोपड़ा, पुरूषोतम शर्मा, पंकज, धनीराम, प्रताव राव, बीना ठाकुर, भुवनेश्वरी, सीमा, बृज लाल ठाकुर, राकेश कुमार, आशीष ढिल्लों सहित भाजपा के विभिन्न पदाधिकारी, पंचायतीराज सस्थाओं के प्रतिनिधि, जिला प्रशासन के अधिकारी एवं अन्य गण्यमान्य लोग उपस्थित रहे।

Comments

Leave a comment

What's on your mind regarding this news!

Your comment *

No comments yet. Be a first to comment on this.