धर्मशाला प्रेसवार्ता में अनुराग ठाकुर का कांग्रेस पर सीधा हमला,कहा-किसानों के नाम पर महज राजनीति कर रही कांग्रेस

धर्मशाला प्रेसवार्ता में अनुराग ठाकुर का कांग्रेस पर सीधा हमला,कहा-किसानों के नाम पर महज राजनीति कर रही कांग्रेस

संवाददाता (हिमाचल जनादेश) 11 Oct, 2020 04:57 pm प्रादेशिक समाचार राजनीतिक-हलचल देश और दुनिया विज्ञान व प्रौद्योगिकी लाइफस्टाइल ताज़ा खबर स्लाइडर काँगड़ा

हिमाचल जनादेश,धर्मशाला(करतार चंद गुलेरिया)
 

केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने आज धर्मशाला में हुई प्रेसवार्ता में कांग्रेस पर सीधा वार करते हुए कहा कि कांग्रेस चुनावी एजेंडे को लेकर किसान विधेयक पर भ्रम फैला रही है। हद ये है कि कांग्रेस नेता ट्रैक्टर पर सोफा लगाकर विरोध प्रदर्शन करने जा रहे हैं। आज हालत ये है कि भाजपा जो कर देती है, उसका बाद में कांग्रेस विरोध करना शुरू कर देती है। 

अनुराग ने कहा कि किसान विधेयक को लेकर कांग्रेस का दोहरा चेहरा जनता के सामने आ चुका है। उन्होंने कहा  भाजपा की सरकार कोई भी काम करती है उसका विरोध कांग्रेस करती है और कभी किसानों का हित नही चाहती । उन्होंने कहा मोदी सरकार ने 93 हजार किसानों को सीधा लाभ दिया है।  

अनुराग ठाकुर ने कहा ”मोदी सरकार के कार्यकाल के दौरान फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में भारी बढ़ोतरी की गई है। यूपीए शासनकाल  में (2013-14) में जहां मसूर का एमएसपी 2950 रुपए था वहीं अब 5100 रुपये हो गया है। इसी तरह उड़द का एमएसपी 4300 से बढ़कर 6000 रुपये हो गया है। इसी तरह मूंग, अरहर, चना और सरसों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में भी भारी इजाफा किया गया है। 2013-14 में मसूर पर 2,950 रुपए एमएसपी दी जा रही थी आज देश के किसानों को 5,100 रुपए पा रहे हैं, यानी 73 फीसदी की अधिक की बढ़ोतरी हुई है। 2009-14 के बीच में कांग्रेस सरकार के समय में 1.25 लाख मीट्रिक टन दाल की खरीद हुई थी। मोदी सरकार ने 2014 से 2019 के बीच 76.85 लाख मीट्रिक टन दाल खरीदी है। एमएसपी के भुगतान की बात करें तो मोदी सरकार ने 6 साल में 7 लाख करोड़ रुपए किसानों को भुगतान किया है जो यूपीए सरकार से दोगुना है’’ ।

आज हुई धर्मशाला में प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा कि 72 वर्षों में जो नहीं हुआ, वो मोदी सरकार ने 6 साल में कर दिखाया है। अनुराग ने आरोप लगाया कि जब कोविड के समय भाजपा की सरकारें आम जनता की मदद में जुटी थी, उस समय भी कांग्रेस किसानों के नाम पर राजनीति करती रही। उन्होंने कहा कि एमएसपी पहले भी थी, अब भी है और आगे भी रहेगी जबकि कांग्रेस इसको लेकर भी किसानों को गुमराह कर रही है। 

अनुराग ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस आरोप लगाती आयी है कि भाजपा पूंजीपतियों के हाथों बिक चुकी है जबकि हकीकत ये है कि पंजाब में जो पेप्सी प्लांट लगा था वो कांग्रेस काल में ही लगा था और पेप्सी विदेशी कम्पनी है यही हाल तत्कालीन कांग्रेस सरकारों ने हरियाणा व अन्य राज्यों में किया जहाँ आज कई विदेशी कंपनिया पैर पसार चुकी हैं। 

अनुराग ठाकुर ने कहा ”इस कानून के अनुसार किसान को अनुंबध में पूर्ण स्वतंत्रता रहेगी, वह अपनी इच्छा के अनुरूप दाम तय कर उपज बेचेगा। किसानों को बिक्री वाले दिन ही या अधिकतम 3 दिन के भीतर भुगतान प्राप्त होगा। किसी भी विवाद की स्थिति में लोकल एसडीएम 30 दिन के अंदर मामले का निपटारा करके अपनी रिपोर्ट लगाए ऐसा प्रावधान इस कानून में मोदी जी ने किया है। व्यापारी किसान से सिर्फ फसल का ठेका कर सकता है, जमीन का नहीं। किसान की जमीन पूरी तरह सुरक्षित रहे इसका मोदी सरकार ने पुख्ता प्रबंध किया है’’।

अटल टनल को लेकर पूछे गए सवाल में अनुराग ठाकुर ने कहा कि अटल टनल योजना को लेकर भाजपा कांग्रेस का सहयोग कभी नहीं भूलेगी क्यूंकि कांग्रेस ने अटल टनल योजना को लेकर लेट लतीफी करने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी। वहीँ सेंट्रल यूनिवर्सिटी को लेकर भी अनुराग ने इसे कांग्रेस की गलतियों का खामियाजा भुगतना करार दिया। उन्होंने कहा सेंट्रल यूनिवर्सिटी कांग्रेस की राजनीति का शिकार हुई है। नेशनल हाईवे पर अनुराग ने कहा कि पूर्व में प्रदेश में कांग्रेस सरकार एनएच की डीपीआर नहीं बना पाई, हालांकि डीपीआर के लिए भी केंद्र की ओर से पैसा दिया गया था।

कांगड़ा के गगल एयरपोर्ट के विस्तार को लेकर अनुराग ने कहा कि पर्यटन की संभावनाओं को देखते हुए हिमाचल में तीन बड़े एयरपोर्ट की जरूरत है। कांगड़ा एयरपोर्ट के विस्तार की संभावनाएं हैं। ऐसे में सभी राजनीतिक दलों को एकजुट होकर एयरपोर्ट विस्तार को लेकर आगे आना चाहिए।उन्होंने कहा कि हिमाचल टूरिज्म और सेब की फसल पर निर्भर करता है जिसपर कोरोना काल में हिमाचल को नुक्सान हुआ है लेकिन हिमाचल जल्द इससे उभरकर सामने आएगा। 

हिमाचल का छोकरा टिप्पणी पर अनुराग ने चुटकी लेते हुए कहा हिमाचल के छोकरों ने कहीं भी नाम कमाने में कमी नही छोड़ी है और आगे भी इसी राह पर अग्रसर रहेंगे। इस मौके पर वन मंत्री राकेश पठानिया ,सांसद किशन कपूर,विधायक विशाल नेहरिया ,अरुण मैहरा,मुलखराज प्रेमी सहित कई नेता शामिल रहे। 

Comments

Leave a comment

What's on your mind regarding this news!

Your comment *

No comments yet. Be a first to comment on this.