चंबा:कृषि -बागवानी एवं पशुपालन व्यवसाय में कलस्टर आधारित गतिविधियां महत्वपूर्ण-विधानसभा उपाध्यक्ष

चंबा:कृषि -बागवानी एवं पशुपालन व्यवसाय में कलस्टर आधारित गतिविधियां महत्वपूर्ण-विधानसभा उपाध्यक्ष

संवाददाता (हिमाचल जनादेश) 10 Oct, 2020 05:45 pm प्रादेशिक समाचार राजनीतिक-हलचल विज्ञान व प्रौद्योगिकी ताज़ा खबर स्लाइडर चम्बा

हिमाचल जनादेश,चंबा(ब्यूरो)

उन्नत तकनीक के प्रोत्साहन के लिए जल्द आरंभ होंगे प्रशिक्षण कार्यक्रम 


विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज ने कहा कि  चुराह घाटी में किसानों - बागबानों और पशुपालकों को उपलब्ध जलवायु और संसाधनों के अनुरूप कृषि,बागवानी और पशुपालन कार्यों के लिए उन्नत तकनीक का समावेश करके स्वाबलंबी और आर्थिक तौर पर सशक्त बनाया जाएगा । वे आज खंड विकास कार्यालय तीसा में पंचायत समिति सभागार में स्थापित आधुनिक एवं मूलभूत सुविधाओं के उद्घाटन करने के पश्चात आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे । 

उन्होंने कहा कि वर्तमान परिवेश में विभिन्न परिस्थितियों को मद्देनजर रखते हुए  कृषि, बागवानी व पशुपालन व्यवसाय में  बृहद बदलाव की नितांत आवश्यकता है । उन्होंने यह भी कहा कि समूचे चुराह  विधानसभा क्षेत्र में इन कार्यों को कलस्टर आधारित बनाने के लिए विशेष कार्य योजना के तहत कृषि , उद्यान, जल शक्ति, पशुपालन और ग्रामीण विकास विभाग को संयुक्त तौर पर तय सीमा के भीतर  कार्य करने  को कहा गया है । 

उन्होंने कहा कि किसानों -बागबानोंको उनकी उपज का उचित प्रतिफल मिले इसके लिए उचित व्यवस्था को सुनिश्चित किया जाएगा । 


हंसराज ने कहा कि ग्रामीण सिलाई अध्यापिकाओ ,महिला मंडलों, युवक मंडलों, स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों को  कृषि ,बागवानी और पशुपालन व्यवसाय में लगे लोगों को   पारंपरिक खेती  से हटकर उन्नत तकनीक के समावेश के लिए   जागरुक एवं प्रोत्साहित करने के लिए जल्द   एक प्रशिक्षण कार्यक्रम भी  शुरू किया जाएगा ।

 उन्होंने लोगों का आह्वान करते हुए कहा कि कृषि, बागवानी, पशुपालन और मत्स्य पालन विभागों द्वारा कई योजनाओं और स्कीमों से कार्यान्वित किया जा रहा है। इन योजनाओं और स्कीमों से जुड़कर  लोग अपनी आर्थिकी को और सुदृढ़ कर सकते है ।

एक नजर इधर भी-जनादेश विशेष:नवदुर्गे को लेकर भाजपाइयों का कोलकाता में डेरा, ममता से आरपार के लिए मोदी-शाह तैयार
इस अवसर पर हंसराज ने चुराह विधानसभा क्षेत्र के तहत सभी महिला मंडलों को 11 हजार रुपयों की प्रोत्साहन राशि प्रति महिला मंडल के दर से देने का ऐलान भी किया ।

उन्होंने कहा कि चुराह घाटी के युवाओं का शारीरिक दमखम बनाए रखने और उन्हें नशे के दलदल से दूर रखने के लिए सभी कार्यशील युवक मंडलों को दो माह के भीतर स्पोर्ट्स किट उपलब्ध करवाने की भी घोषणा की ।

इससे पहले विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज ने 25 लाखों रुपए की लागत से निर्मित होने वाली  नैला - कवारुईं  एंबुलेंस सड़क का भी शिलान्यास किया । उन्होंने कहा कि इस सड़क के बन जाने से खनगुड्डा और कवारुईं गांव के लोगों को सुविधा हासिल होगी ।

इस अवसर पर  अध्यक्ष भाजपा मंडल ताराचंद ,अध्यक्ष पंचायत समिती देवकी देवी, जिला महामंत्री वीरेंद्र ठाकुर, युवा मोर्चा अध्यक्ष अमन राठोर,युवा मोर्चा उपाध्यक्ष कुलवंत शर्मा, पंचायत समिति उपाध्यक्ष  बोधराज, अनुसूचित जातिमोर्चा अध्यक्ष गोविंद , पंचायत प्रधान कृष्णा महाजन, गुलाम रसूल,एसडीएम मनीष चौधरी,उपनिदेशक उद्यान सुशील अवस्थी , अधिशासी अभियंता जल शक्ति विभाग केवल शर्मा ,अधीक्षक खंड विकास  अशोक कुमार , महिला मंडल, स्वयं सहायता समूह के सदस्य गण, पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि और  अन्य लोग गणमान्य लोग  भी उपस्थित रहे।

Comments

Leave a comment

What's on your mind regarding this news!

Your comment *

No comments yet. Be a first to comment on this.