इन देशों में बच्चा पैदा करने के लिए चल रही है प्रोत्साहन योजना,लाखों रूपए के मिलते हैं इनाम

इन देशों में बच्चा पैदा करने के लिए चल रही है प्रोत्साहन योजना,लाखों रूपए के मिलते हैं इनाम

संवाददाता (हिमाचल जनादेश) 22 Sep, 2020 01:53 pm देश और दुनिया लाइफस्टाइल ताज़ा खबर स्लाइडर स्वस्थ जीवन आधी दुनिया

हिमाचल जनादेश ,न्यूज़ डेस्क 

एक ओर जहां कई देश अधिक जनसंख्या से परेशान हैं तो वहीं कुछ देश ऐसे भी हैं जो जनसंख्या बढ़ाने के लिए बच्चे पैदा करने वाले को इनाम दिया करते हैं। अभी एक विकसित देश में यह बड़ा कदम उठाया है और वहां की सरकार ने शादी करने वाले जोड़ों को 6 लाख येन अर्थात सवा 4 लाख रुपए देने का ऐलान किया है।

ऐसा वहां की सरकार इसलिए कर रही है क्योंकि वह देश में तेजी से गिर रही जन्म दर को रोकना चाहती है और शादी करने वाले जोड़ों को बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहती है।

बताया जा रहा है कि जापान सरकार यह ऐतिहासिक काम इसलिए शुरू किया है क्योंकि 1 साल में वहां जन्म की तुलना में मौत का आंकड़ा ज्यादा हो रहा है। जन्म और मृत्यु के बीच पड़ रहे अंतर को रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है।

पिछले साल जापान में ऐतिहासिक रुप से सबसे कम 8,65,000 बच्चों ने जन्म लिया था और एक साल में जन्म की तुलना में मौत का आंकड़ा पांच लाख 12 हजार ज्यादा रहा। जनसंख्या के मुताबिक जापान दुनिया का सबसे बुजुर्ग देश है,यहां 100 साल से ज्यादा उम्र के लोगों की संख्या भी ज्यादा है। लैंसेट की ओर से जारी की गई हालिया रिपोर्ट के मुताबिक अगर जापान में जन्म दर की स्थिति यही रही तो 2040 तक बुजुर्गों की आबादी 35 फीसदी से ज्यादा हो जाएगी।

बताया जा रहा है कि पैदा होने वाले व मरने वाले लोगों के इसी अंतर को खत्म करने के लिए जापान की सरकार ने यह फैसला लिया है, इसके लिए सरकार ने कुछ शर्तें भी रखी हैं, जिसके तहत यह पुरस्कार राशि दी जाएगी। इस योजना का हिस्सा बनने के लिए जोड़े की आयु 40 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए और दोनों की संयुक्त कमाई 38 लाख रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा अगर किसी युवक जोड़े की आयु 35 साल से कम होगी तो उसकी आवक 33 लाख रुपये से ज्यादा ना हो।

इसके साथ साथ कई देश भी हैं, जहां बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहन के तौर पर राशि दी जाती है। जापान के बाद इटली में भी तेजी से जन्म दर गिर रही है। इटली में हर जोड़े को एक बच्चा करने पर 70,000 रुपये दिए जाते हैं।

इसके अलावा यूरोपीय देश एस्तोनिया में जन्म दर बढ़ाने के लिए नौकरीपेशा को डेढ़ साल तक पूरे वेतन के साथ छुट्टी दी जाती है। इसके अलावा तीन बच्चे वाले परिवार को हर महीने 25,000 रुपये का बोनस मिलता है।

दुनिया में ईरान में तो और भी तरह की सहूलियतें दी जाती हैं। यहां के सभी अस्पतालों और मेडिकल केंद्रों में पुरुषों की ओर से नसबंदी कराने पर पाबंदी है। ईरान में गर्भनिरोधक दवाएं भी उन्हीं महिलाओं को दी जाती है, जिनको वास्तव में जरूरत होती है। ईरान में ज्यादा बच्चे पैदा करने वाले परिवार को अतिरिक्त राशन दिया जाता है।

Comments

Leave a comment

What's on your mind regarding this news!

Your comment *

No comments yet. Be a first to comment on this.