पाकिस्तानी एनएसए के विवादित नक्शा दिखने पर भड़के डोभाल, एससीओ की बैठक को बीच में छोड़ा

पाकिस्तानी एनएसए के विवादित नक्शा दिखने पर भड़के डोभाल, एससीओ की बैठक को बीच में छोड़ा

Piyush 16 Sep, 2020 12:13 pm राजनीतिक-हलचल सुनो सरकार देश और दुनिया ताज़ा खबर स्लाइडर

हिमाचल जनादेश, डेस्क 

शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक में पाकिस्तान ने अपनी बढ़ा-चढ़ा कर पेश की गई सीमाओं वाले मानचित्र का प्रदर्शन किया। इसका तीव्र विरोध करते हुए भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल वीडियो कांफ्रेंसिंग द्वारा आयोजित इस बैठक से उठ कर चले गए।

विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान की इस हरकत के बारे में जारी एक बयान में कहा कि पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने जानबूझ कर अपने देश का फर्जी मानचित्र प्रदर्शित किया था। बैठक के मेजबान रूस ने पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार को ऐसा नहीं करने की सलाह दी थी। पाकिस्तान को यह बताया गया था कि ऐसा करना इस तरह की बैठक के नियम कायदों के खिलाफ है।

पाकिस्तानी प्रतिनिधि की इस हरकत का विरोध करते हुए अजित डोभाल मेजबान रूस के प्रतिनिधि से बातचीत करने के बाद उस समय बैठक से उठकर चले गए। बाद में पाकिस्तान के प्रतिनिधि ने बैठक में अपने देश का गुमराह करने वाला पक्ष रखा। इस विवाद के बाद रूस के राष्ट्रीय सुरक्षा सचिव निकोलाई पत्रुशेव ने कहा कि रूस पाकिस्तान की इस हरकत का समर्थन नहीं करता। उन्होंने आशा व्यक्त की कि पाकिस्तान के इस उकसाने वाले कृत्य के बावजूद भारत शंघाई सहयोग संगठन की ऐसी बैठकों में भाग लेता रहेगा।

एक नजर इधर भी- हिंदी दिवस विशेष:71 वर्ष के बाद भी 'राजभाषा हिंदी' कई राज्यों में अपनी जड़ें नहीं जमा पाई

उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान ने पिछले दिनों अपने देश का नया नक्शा जारी किया था, जिसमें कश्मीर, सियाचिन और गुजरात के जूनागढ़ को पाकिस्तान का हिस्सा दिखाया गया था। मंगलवार की बैठक के दौरान जिस कमरे में पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बैठे थे, उसकी दीवार पर यही विवादास्पद मानचित्र टंगा हुआ था।

Comments

Leave a comment

What's on your mind regarding this news!

Your comment *

No comments yet. Be a first to comment on this.