हिमाचल जनादेश विशेष:कोरोना केस कम होने पर केजरीवाल-भाजपा में 'दिल्ली मॉडल' का गुणगान करने की लगी होड़

हिमाचल जनादेश विशेष:कोरोना केस कम होने पर केजरीवाल-भाजपा में 'दिल्ली मॉडल' का गुणगान करने की लगी होड़

संवाददाता (हिमाचल जनादेश) 13 Aug, 2020 05:23 pm राजनीतिक-हलचल सुनो सरकार देश और दुनिया लाइफस्टाइल सम्पादकीय ताज़ा खबर स्लाइडर काँगड़ा स्वस्थ जीवन

हिमाचल जनादेश,शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार

आइए आज चर्चा करते हैं देश की राजधानी की । इन दिनों दिल्ली खुश नजर आ रही है । इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि कोरोना केस लगातार नियंत्रण में आते जा रहे हैं । दिल्ली के बारे में कहा जाता है यह शहर 'दिलवालों' का है । कोरोना संकटकाल में भी दिल्ली वालों ने बड़ा दिल दिखाते हुए इस महामारी से बचने के लिए दिशा निर्देशों का पालन करते हुए सूझबूझ दिखाई । यहां तक तो बात हुई कोरोना केस राजधानी में कम होने और दिल्ली वासियों की समझदारी की । अब बात आगे बढ़ाएंगे सियासत की ओर । जैसा कि हमारे देश में आमतौर पर देखा जाता है, अच्छे काम का श्रेय लेने में होड़ लगी रहती है । राजधानी में जब यह महामारी नियंत्रित होने लगी तब दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसका श्रेय लेने में देर नहीं लगाई । 

सीएम केजरीवाल ने गुरुवार सुबह ही कोरोना संकट का अंधेरा राजधानी से छंटने पर 'दिल्ली मॉडल' का प्रचार-प्रसार पूरे देश में कर दिया । दिल्ली में कोरोना केस कम होने के मामले में अरविंद केजरीवाल के प्रचार की जानकारी भाजपा को हुई तो उससे रहा नहीं गया । भाजपा ने कहा की राजधानी में कोरोना केस कम होने में हमारा योगदान है । दिल्ली भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने इस महामारी के नियंत्रण करने के लिए केंद्र की मोदी सरकार की सराहना की । 

आपको बता दें कि जून के प्रथम सप्ताह में जब दिल्ली में कोरोना से हालात बिगड़ने शुरू हुए थे तब सीएम अरविंद केजरीवाल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन गृहमंत्री अमित शाह की शरण में जा पहुंचे थे । यही नहीं उपमुख्यमंत्री सिसोदिया, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने जुलाई के आखिरी सप्ताह में दिल्ली में दो करोड़ कोरोना संक्रमित मरीज होने के बयान भी दिए थे । आप नेताओं के कोरोना के डराने वाले बयानों को लेकर अब भाजपा दिल्ली सरकार पर इस महामारी को न रोक पाने के आरोप लगाने में जुटी हुई है । 

एक नजर इधर भी-आईए जाने: कुछ पक्षी 'वी' शेप में क्यों उड़ते है?

राजधानी में मात्र 10 हजार एक्टिव केस, दौड़ने लगी दिल्ली:
इस महामारी से उभर कर अब दिल्ली दौड़ने लगी है । सड़कों पर रौनक है, दिल्लीवासियों के चेहरों पर मुस्कान दिखाई देने लगी है । इस महामारी का डर भी कम होता जा रहा है । अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली में एक्टिव केस अब 10 हजार से कम रह गए हैं और एक्टिव केसों के मामले में दिल्ली अब देश में 14वें नंबर पर है। साथ ही कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या भी कम हो रही है। मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर कहा कि उन्हें अपने दिल्लीवालों पर गर्व है। दिल्ली मॉडल की आज हर ओर चर्चा हो रही है। उन्होंने दिल्लीवालों से सभी जरूरी सावधानी बरतने की अपील करते हुए कहा कि अभी हमें बिल्कुल भी लापरवाही नहीं बरतनी है। दिल्ली में कोरोना नियंत्रण में है और हम सबको सावधानी बरतनी है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि सीरो सर्वे एक-दो दिन अधिक करना होगा। 

दूसरी ओर दिल्ली सरकार ने गुरुवार को उप राज्यपाल अनिल बैजल से अनुरोध किया कि वो प्रदेश में होटल, जिम, योग सेंटर और साप्ताहिक बाजार खोलने की अनुमति दें। दिल्ली सरकार के रेवेन्यू मिनिस्टर कैलाश गहलोत ने एलजी को अपने फैसले पर पुनर्विचार करने का आग्रह करते हुए कहा कि कोविड- 19 की स्थिति सुधरी है, इसलिए पहले लगी पाबंदियों को हटाने का वक्त आ गया है। बता दें कि पिछले हफ्ते एलजी ने होटलों और साप्ताहिक बाजारों को खोलने के सरकार के फैसले को खारिज कर दिया था।

दिल्ली से कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए भाजपा ने भी कसी कमर:
दिल्ली में महामारी के नियंत्रण आने पर भाजपा सरकार को लगने लगा है कि इसका श्रेय कहीं आप सरकार न ले जाए इसलिए उसने भी इसके लिए कमर कस ली है । भाजपा भी राजधानी से कोरोना मुक्त अभियान चलाने में जुट गई है । दिल्ली बीजेपी अपने स्तर पर भी इस हफ्ते स्वच्छता मुहिम से जुड़े कुछ बड़े कार्यक्रमों का आयोजन करने की योजना बना रही है। दिल्ली भाजपा प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने कहा कि पीएम मोदी के आह्वान पर दिल्ली के तीनों नगर निगम और बीजेपी कार्यकर्ताओं की ओर से 15 अगस्त तक गंदगी और कोरोना मुक्त दिल्ली अभियान चलाया जाएगा। आदेश गुप्ता ने बीजेपी शासित तीनों नगर निगमों के मेयरों को पत्र लिखा है। उनसे कहा है कि वे स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के लिए सभी जरूरी प्रयास करें। इसके तहत सभी सभी वार्डों में गंदगी को साफ करने के लिए विशेष अभियान चलाने और आम लोगों को इस मुहिम से जोड़ने का सुझाव उन्होंने तीनों मेयर को दिया है। भाजपा ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर रोजगार केेेे नाम पर दिल्ली वासियों को गुमराह करने के आरोप लगाए हैं।

Comments

Leave a comment

What's on your mind regarding this news!

Your comment *

No comments yet. Be a first to comment on this.