खुली आंखों से हजार साल में एक बार दिखने वाला 'धूमकेतु', कल से आसमान में यहां आएगा नजर...

खुली आंखों से हजार साल में एक बार दिखने वाला 'धूमकेतु', कल से आसमान में यहां आएगा नजर...

संवाददाता (हिमाचल जनादेश) 13 Jul, 2020 01:39 pm प्रादेशिक समाचार सुनो सरकार देश और दुनिया लाइफस्टाइल ताज़ा खबर स्लाइडर काँगड़ा

हिमाचल जनादेश,न्यूज़ डेस्क 

 आकाशीय जादूगरी में दिलचस्पी रखने वालों के लिए एक अच्छी खबर है। हजार साल में कभी दिखने वाला धूमकेतु कल से देखा जा सकेगा। इस धूमकेतु C/2020 F3 जिसे NEOWISE के नाम से भी जाना जाता है।

बताया जा रहा है कि अब ये धूमकेतु 14 जुलाई से अब भारत में भी दिखायी देगा। बताया जा रहा है कि इस धूमकेतु को आकाश के उत्तरी-पश्चिमी दिशा में बिना किसी खास चश्मे और बिना खगोलीय उपकरण के भी आसानी से देखा जा सकेगा। इस बारे में ओडिशा के पठानी सामंता प्लैनेटेरियम के वैज्ञानिकों ने जानकारी दी है।

 

 

ये धूमकेतु भारत में 20 दिनों तक दिखाई देगा। वैज्ञानिकों का कहना है कि इसे 14 जुलाई से आसमान में खुली आंखों से देखा जा सकेगा। इसका सही समय अगले 20 दिनों तक सूर्यास्त के बाद है, जब ये केवल 20 मिनट के लिए दिखाई देगा।

वहीँ, जानकारों का कहना है कि ये 14 जुलाई की शाम के समय आसमान में और ऊपर की ओर चढ़ेगा और लंबे समय तक दिखाई देगा। अगर इसे दूरबीन की मदद से देखा जाए तो ये बेहद साफ नजर आएगा। वहीँ, 30 जुलाई के आसपास इसे 40 डिग्री की ऊंचाई पर सप्तऋर्षि मंडल के पास देखा जा सकेगा।

एक नजर इधर भी-बड़ी खबर: अनंतनाग मुठभेड़ में सुरक्षा बलों ने मार गिराए जैश के दो आतंकवादी, ऑपरेशन जारी

वहीँ, जुलाई के खत्म होते ही ये तेजी से गायब हो जाएगा और फिर खुली आंखों से दिखाई नहीं देगा। तब इसे देखने के लिए दूरबीन या स्पेस दूरबीन की मदद लेनी पड़ेगी।

बता दें कि नासा ने मार्च में इस धूमकेतु को खोजा लिया था। 22 जुलाई इसके लिए बेहद खास है, इसी दिन यह धूमकेतु पृथ्वी के सबसे पास 10.3 करोड़ किलोमीटर की दूरी पर स्थित होगा और धीरे-धीरे यह सौरमंडल से बाहर निकल जाएगा।

Comments

Leave a comment

What's on your mind regarding this news!

Your comment *

No comments yet. Be a first to comment on this.