रूस का दावा- सफल हुआ दुनिया की पहली Corona Vaccine का ह्यूमन ट्रायल

रूस का दावा- सफल हुआ दुनिया की पहली Corona Vaccine का ह्यूमन ट्रायल

संवाददाता (हिमाचल जनादेश) 12 Jul, 2020 10:56 pm देश और दुनिया लाइफस्टाइल ताज़ा खबर स्लाइडर स्वस्थ जीवन

हिमाचल जनादेश,न्यूज़ डेस्क 

 

दुनियाभर में कोरोना का संक्रमण  लगातार फैलता ही जा रहा है।  वहीं दूसरी तरफ जल्द से जल्द इसका वैक्सीन बनाने पर भी काम तेजी से चल रहा है. इसी कड़ी में रूस  ने दावा किया है कि उसने Covid-19 की वैक्सीन का सफल परीक्षण कर लिया है। 

रूसी न्यूज एजेंसी तास के मुताबिक, रूस की सेकनोफ यूनिवर्सिटी  ने कहा कि हमने वॉलंटियर्स पर कोरोना के वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल  किया, जो कि सफल भी रहा है। 

एक नजर इधर भी -सिरमौर:पांवटा साहिब में एक गर्भवती महिला सहित 3 कोरोना पॉजिटिव के नए मामले

दुनिया की पहली वैक्सीन- रूस:

वहीं भारत में रूस के दूतावास  ने भी इस वैक्सीन के सफल ट्रायल पर ट्वीट करते हुए इसे Covid-19 के खिलाफ दुनिया की पहली वैक्सीन बताया है। 

 

'रिसर्च पूरी हो चुकी है, वैक्सीन काफी असरदार है'

न्यूज एजेंसी से बात करते हुए यूनिवर्सिटी की क्लिनकल रिसर्च और मेडिकेसंश की प्रमुख इलीना स्मोलयारचुक ने कहा कि हमारी रिसर्च के बाद जो नतीजे आए हैं, वो बताते हैं कि यह वैक्सीन काफी असरदार है।  उन्होंन कहा, "रिसर्च पूरी हो चुकी है और उसमें यह निकल कर आया है कि ये दवा सुरक्षित है। "

 

15 और 20 जुलाई को वॉलंटियर्स होंगे डिस्चार्ज

इलीना ने बताया कि जिन वॉलंटियर्स पर इसका ट्रायल किया गया है उन्हें 15 जुलाई और 20 जुलाई को डिस्चार्ज कर दिया जाएगा।  डिस्चार्ज होने के बाद इन सभी को निगरानी में रखा जाएगा।  इलाना के मुताबिक, सबसे पहले 18 जून को 18 वॉलंटियर्स को यह वैक्सीन दिया गया था।  इसके बाद दूसरे ग्रुप पर 23 जून इस वैक्सीन का ट्रायल किया गया था। 

Comments

Leave a comment

What's on your mind regarding this news!

Your comment *

No comments yet. Be a first to comment on this.