चम्बा:गौ सदन या गौ शेल्टर में रखे प्रत्येक पशु के लिए प्रति माह दी जाएगी  500 रुपये की मदद-विवेक भाटिया 

चम्बा:गौ सदन या गौ शेल्टर में रखे प्रत्येक पशु के लिए प्रति माह दी जाएगी  500 रुपये की मदद-विवेक भाटिया 

संवाददाता (हिमाचल जनादेश) 21 Jun, 2020 08:18 pm प्रादेशिक समाचार सुनो सरकार धर्म-संस्कृति लाइफस्टाइल ताज़ा खबर स्लाइडर चम्बा आधी दुनिया

हिमाचल जनादेश,चम्बा(कमल राजपूत)

आगामी 31 मार्च 2021 तक सभी बेसहारा पशुओं को दिया जाएगा सहारा

पुराने गौ सदनों की क्षमता बढ़ाने के अलावा नए गौ सदनों के निर्माण कार्य मनरेगा योजना के तहत किए जाएंगे 

चंबा जिला में आगामी 31 मार्च 2021 तक सभी बेसहारा पशुओं को गौ सदन या गौ  शेल्टर के माध्यम से सहारा दिया जाएगा। राज्य सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुरूप  शनिवार को उपायुक्त विवेक भाटिया द्वारा इस संबंध में बचत भवन में बैठक की। उपायुक्त  ने बताया कि पूरे जिले में यह कार्य ग्रामीण विकास विभाग के अलावा पशुपालन और पंचायती राज विभागों द्वारा संयुक्त रूप से तैयार कार्य योजना के तहत किया जाएगा। पुराने गौ सदनों की क्षमता बढ़ाने के अलावा नए गौ सदनों के निर्माण के कार्य मनरेगा योजना के तहत किए जा सकेंगे। 

उन्होंने कहा कि इसके कार्यान्वयन के लिए खंड स्तर पर खंड विकास अधिकारी की अध्यक्षता में कमेटी गठित की जाएगी। जिसमें पशुपालन विभाग के अधिकारी के अलावा पंचायत निरीक्षक भी शामिल रहेंगे। यह कमेटी गाइडलाइन्स के मुताबिक नए गो  सदनों के निर्माण, पुराने गौ सदन में क्षमता बढ़ाने के अलावा पशुओं के लिए चारा तैयार करने की स्कीमों  को लेकर अपनी संस्तुति प्रदान करेगी। 

एक नजर इधर भी-अनुसूचित जाति मोर्चा की वर्चुअल रैली में बोले जयराम ठाकुर-अनुसूचित जाति उप-योजना के अंतर्गत प्रदेश में 1990 करोड़ रुपये आवंटित

उन्होंने यह भी बताया कि 13वें  वित्त आयोग के तहत भी चंबा  जिला में करीब 30 गौ सदनों का निर्माण विभिन्न जगहों पर किया गया था। उन्होंने कहा कि इस संबंध में भी निर्देश जारी किए गए हैं कि उन सभी गौ सदनों को कार्यशील  बनाया जाए ताकि उनमें बेसहारा पशुओं को रखा जा सके। 

उपायुक्त ने बताया कि जिला में जिन पशुओं की टैगिंग शेष है उनकी टैगिंग का कार्य टीकाकरण के साथ ही किया जाएगा। उन्होंने कहा कि टैगिंग होने के बाद बेसहारा पशुओं की समस्या से भी निजात मिलने में मदद मिलेगी। बैठक में एसडीएम चंबा शिवम प्रताप सिंह चंबा शिवम प्रताप सिंह और उपनिदेशक पशुपालन डॉ रवि प्रकाश के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे।

Comments

Leave a comment

What's on your mind regarding this news!

Your comment *

No comments yet. Be a first to comment on this.