संयुक्त राष्ट्र का बड़ा बयान:कोरोना वायरस पूरी दुनिया में लाएगा आर्थिक तबाही, सिर्फ बचेगा भारत और चीन

संयुक्त राष्ट्र का बड़ा बयान:कोरोना वायरस पूरी दुनिया में लाएगा आर्थिक तबाही, सिर्फ बचेगा भारत और चीन

संवाददाता (हिमाचल जनादेश) 31 Mar, 2020 03:33 pm प्रादेशिक समाचार क्राईम/दुर्घटना सुनो सरकार देश और दुनिया लाइफस्टाइल ताज़ा खबर स्लाइडर काँगड़ा स्वस्थ जीवन आधी दुनिया

हिमाचल जनादेश,न्यूज़ डेस्क

 

कोरोना ने दुनिया में ऐसा कोहराम मचाया है कि विकसित देशों की अर्थव्यवस्था भी चरमरा गई है. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो कोरोना के कारण दुनियाभर की अर्थव्यवस्था को कई ट्रिलियन डॉलर का नुकसान उठाना पड़ सकता है। भारत भी इससे अछूता नहीं. पहले से ही भारत की अर्थव्यवस्था मंदी के दौर से गुजर रही थी, उपर से कोरोना ने अर्थव्यवस्था को एक और बड़ा झटका दे दिया है। इस बीच भारत की अर्थव्यवस्था को लेकर एक राहतभरी खबर सामने आ रही है।

संयुक्त राष्ट्र ने अपनी एक ताजा ट्रेड रिपोर्ट में बताया है कि, इस संकट की घड़ी में विकासशील देशों को कड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा लेकिन अच्छी बात यह है कि भारत और चीन जैसे देश इसमें अपवाद साबित होंगे अर्थात् दोनों ही देश जल्द ही आर्थिक संकट से उबर जाएंगे।

जानें चीन और भारत पर असर-

संयुक्त राष्ट्र की संस्था युनाइटेड नेशन ट्रेड एंड डेवलेपमेंट बॉडी (UNCTAD) ने वर्तमान स्थिति को देखने हुए अंदाजा लगाया है कि, दुनिया के गरीब और विकासशील देशों को आर्थिक मंदी से बाहर आने के लिए करीब 2-3 ट्रिलियन डॉलर की आवश्यकता होगी।ऐसे में इन देशों को अपने हालात सामान्य करने में करीब 2 साल तक का समय लग सकता है।

एक नजर इधर भी -सावधान:अगले 48 घंटों में आंधी, बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी, अलर्ट जारी

वहीं जी20 देशों ने का कहना है कि, इन्होंने अपनी अर्थव्यवस्थाओं के लिए करीब 375 लाख करोड़ रुपये (5 लाख करोड़ डॉलर) के राहत पैकेज की घोषणा की है। यूएनसीटीएडी ने भी इस कदम को संकट में उठाया गया एक अभूतपूर्व और उल्लेखनीय कदम बताया है इससे आर्थिक और मानसिक रूप से उबरने में सहायता मिलेगी।

Comments

Leave a comment

What's on your mind regarding this news!

Your comment *

No comments yet. Be a first to comment on this.