बिलासपुर :तल्याण में कामगारों को वितरित की 240 साईकल,213 लालटेन,184 इंडक्शन हीटर- सुभाष ठाकुर

बिलासपुर :तल्याण में कामगारों को वितरित की 240 साईकल,213 लालटेन,184 इंडक्शन हीटर- सुभाष ठाकुर

संवाददाता (हिमाचल जनादेश) 10 Jan, 2020 03:54 pm प्रादेशिक समाचार राजनीतिक-हलचल लाइफस्टाइल सम्पादकीय स्लाइडर बिलासपुर शिक्षा व करियर आधी दुनिया

हिमाचल जनादेश ,बिलासपुर (ब्यूरो )

देश और प्रदेश के विकास में कामगारों का महत्वपूर्ण योगदान है बिना कामगारों के विकास की कल्पना नहीं की जा सकती। यह बात विधायक सुभाष ठाकुर ने विधान सभा क्षेत्र सदर के तल्याणा में श्रम एवं रोजगाार विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में सम्बोधित करते हुए कही। इस अवसर पर उन्होंने कामगारों को प्रोत्साहित करने के लिए 240 साईकल तथा 213 लालटेन और 184 इंडक्शन हीटर वितरित किए। उन्होंने कहा कि कामगारों के हितों की सुरक्षा के लिए प्रदेश सरकार कृतसंकल्प है।

कामगाारों तथा इनके परिवारों के कल्याणार्थ प्रदेश सरकार द्वारा अनेकों योजनाएं क्रियाान्वित की जा रही हैं ताकि इन्हें भी समाज की मुख्य धारा से जोड़ा जा सकें। उन्होंने कहा कि मनरेगा व असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले कामगारों के बच्चों की पढ़ाई के लिए, विवाह शादी के लिए, गम्भीर बीमारी के दौरान वित्तिय सहायता प्रदान की जाती है। उन्होंने कहा कि उपस्थित कामगारों से आहवान करते हुए कहा कि जो लोग इन योजनाओं का लाभ लेने से वचिंत रह गए हैं उन्हें भी इन योजनाओं के बारे में जागरूक करें तथा इनका लाभ लेने के लिए प्रेरित करें।

उन्होंने अधिक से अधिक कामगारों को अपना पंजीकरण करवाने के लिए आग्रह किया ताकि इन योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकें। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का मुख्यध्येय सभी वर्गो का एक समान विकास करना है, इसके लिए धन की कोई कमी नहीं है। उन्होंने इसके लिए संगठित होकर आपसी तालमेल से कार्य करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा वि0स0 क्षेत्र सदर में लोगों को बेहतरीन यातायात की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए लगभग 90 करोड़ रूपए छोटी व बड़ी सड़कों के विस्तारीकरण पर व्यय किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि विधान सभा क्षेत्र में लोगों की पेयजल समस्या को दूर करने के लिए कोलडैम से 66 करोड़ रूपए की योजना बनाई गई है, इससे लगभग 1 लाख लोगों को पानी की सुविधा मिलेगी।

उन्होंने कहा कि शेष पंचायतों के लिए सतलुज से पानी उठाने के लिए 22 करोड़ की योजना बनाई गई है। उन्होंने कहा कि बिलासपुर के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए क्षेत्रीय हस्पताल से पदोन्नत होकर गए मेडिकल विशेषज्ञ के स्थान पर नए मेडिकल विशेषज्ञ कि नियुक्ति कर दी गई है तथा कुठेड़ा पीएचसी में भी तीन डाक्टरों ने स्वास्थ्य सेवाएं देनी शुरू कर दी हैं। उन्होंने कहा कि बिलासपुर में पर्यटन की आपार संभावनाएं है।

उन्होंने बताया कि गोबिद सागर तथा कौल डैम में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए आधुनिक वोट चलाने के लिए भी प्रयास किए जा रहे हैं जिससे स्थानीय युवाओं के लिए भी स्वरोजगार के साधन उपलब्ध होंगे। श्रम एवं रोजगार अधिकारी प्यारे लाल साहू ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए विभाग द्वारा कामगारों के हित के लिए चलाई जा रही योजनाओं की विस्तार पूर्वक जानकारी दी तथा इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए अपना पंजीकरण  करवाने के लिए आग्रह किया।

इस अवसर मंडलाध्यक्ष हंसराज ठाकुर, युवामोर्चा अध्यक्ष राकेश ठाकुर, मंडल महामंत्री पवन ठाकुर, हि0प्र0 भवन निर्माण कल्याण बोर्ड के प्रधान रूप सिंह ठाकुर, उपप्रधान ग्राम पंचायत तल्याणा रमेश चंद,मंडल उपाध्यक्ष उर्मिल कौशल, बीडीसी सदस्य निशा देवी, पूर्व जिला परिषद सदस्य अंजना देवी के अतिरिक्त अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहें।

Comments

Leave a comment

What's on your mind regarding this news!

Your comment *

No comments yet. Be a first to comment on this.