बस कुछ ही घंटों में लगेगा चंद्र ग्रहण : जानिए कहां दिखेगा और किस राशि पर पड़ेगा क्या प्रभाव?

बस कुछ ही घंटों में लगेगा चंद्र ग्रहण : जानिए कहां दिखेगा और किस राशि पर पड़ेगा क्या प्रभाव?

संवाददाता (हिमाचल जनादेश) 09 Jan, 2020 06:19 pm प्रादेशिक समाचार धर्म-संस्कृति लाइफस्टाइल ताज़ा खबर स्लाइडर स्वस्थ जीवन आधी दुनिया

हिमाचल जनादेश,न्यूज़ डेस्क 

 शुक्रवार का दिन ज्योतिषीय और खगोलीय दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि शुक्रवार को साल 2020 का पहला ग्रहण लगने वाला है।  चंद्र ग्रहण लगने में अब कुछ घंटे ही शेष रह गए हैं।  इस ग्रहण को भारत के साथ-साथ यूरोप, आॅस्ट्रेलिया, एशिया, अफ्रीका के देशों में भी देखा जा सकेगा। 

जब सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा एक सीध आ जाते हैं, तो पृथ्वी की वजह से चंद्र पर सूर्य की किरणें नहीं पहुंचती हैं।  तब पृथ्वी की छाया पूरी तरह से चंद्रमा पर पड़ती है. इस स्थिति को चंद्र ग्रहण कहते हैं। 

यह ग्रहण 10 जनवरी को रात 10 बजकर 38 मिनट से शुरू होगा. ग्रहण का मध्य 12:40 बजे होगा और यह 11 जनवरी को रात 2 बजकर 42 मिनट पर यह चंद्र ग्रहण समाप्त होगा। 

पिछले 10 साल में इस तरह का यह छठवां चंद्र ग्रहण है इसे मांद्य चंद्रग्रहण भी कहा जा रहा है।  चंद्र ग्रहण का सभी 12 राशियों पर प्रभाव पड़ेगा. ज्योतिष के नजरिये से कितना खास है ये चंद्र ग्रहण, आइए जानें-

मेष राशि के लोगों पर इस ग्रहण का विशेष प्रभाव देखने को मिलेगा. मेष राशि वाले रुपये के लेनदेन में सावधानी बरतें. घर में किसी बुजुर्ग की सेहत को लेकर चिंता होगी. पिता की सेवा करें उनसे संबंध मधुर बना कर रखें। 

वृषभ राशि के जातकों को संतान को लेकर चिंता रहेगी संतान की सेहत को लेकर गंभीर रहें।  परिवार में हर्षोल्लास का माहौल बना रहेगा।  धन का आगमन होगा. धार्मिक कार्यक्रम में शामिल होने का मौका मिलगा। 

मिथुन राशि वाले जातक पत्नी से मधुर संबंध बनाकर रखें।  पत्नी को मनचाही जगह पर घूमने ले जायें।  ध्यान रखें कि पत्नी से विवाद की स्थिति नुकसान पहुंचा सकती है. ऑफिस में बॉस को खुश रखें प्रमोशन में आ रही अड़चन दूर होगी। 

कर्क राशि के जातकों के लिए यह समय अपनी ऊर्जा को एकत्र करने का है।  इस समय आपके रुके हुए काम पूरे हो सकते हैं।  कुछ नया करने की सोच रहें हैं, तो यह समय सही है. विदेश यात्रा का भी योग बन रहा है अनावश्यक खर्चों से बचने की कोशिश करें.

सिंह राशि के लोग इस समय थोड़ा अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें।  जहां तक संभव हो, किसी भी तरह के विवाद की स्थिति से बचें।  खानपान पर ध्यान दें पेट संबंधी रोग होने की संभावना है. कहीं घूमने-फिरने का मौका मिल सकता है। 

कन्या राशि के जातकों के लिए यह समय थोड़ा उतार-चढ़ाव वाला रहेगा, लेकिन तनाव से छुटकारा मिलेगा।  लंबे समय से चली आ रही परेशानियां दूर होगीं।  परिवार के साथ अच्छा समय बीतेगा।  किसी धार्मिक यात्रा पर जाने का मौका मिलेगा. पत्नी के स्वास्थ्य की चिंता बनी रहेगी। 

तुला राशि के जातकों को अपनी दिनचर्या बदलने की जरूरत है।  आलस को त्याग कर ही आप सफलता पा सकते हैं।  वाहन चलाते समय सावधानी बरतें. झूठ बोलने से आपकी छवि को नुकसान पंहुच सकता है।  आमदनी से अधिक खर्चा होगा. कर्ज लेने की सोच रहें हैं तो अच्छे से विचार कर लें। 

वृश्चिक राशि के जातक उधार देने से बचें. आपकी व्यापार की स्थिति में सुधार होगा।  अगर किसी नयी योजना पर विचार कर रहेहैं, तो इसमें सफलता मिलने की पूरी संभावना है।  दोस्तों का सहयोग मिलेगा सामाजिक कार्यों में रुचि पैदा होगी।  शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े व्यक्तियों को अधिक मेहनत करने की जरूरत है। 

धनु राशि वाले अपनी जॉब को लेकर गंभीर रहें, आपके खिलाफ शत्रु साजिश कर सकते हैं. प्रेमिका से विवाद हो सकता है।  घर से दूरी भी बनेगी।  आय के स्रोत विकसित होंगे।  परिवार को समय कम दे पाएंगे. गलत लोगों की संगत से बचें। 

मकर राशि के जातकों को आनेवाले दिनों में ससुराल पक्ष से अच्छी खबर मिल सकती है।  घर में हर्षोल्लास का माहौल होगा।  बच्चों के साथ अच्छा समय बीतेगा।  दूर के रिश्तेदार से मिलने का अवसर मिलेगा।  धन प्राप्ति के भी योग बन रहे हैं। 

कुंभ राशि के जातकों पर इस ग्रहण का मिलाजुला असर पड़ेगा।  लंबे समय से अगर किसी योजना पर लगे हैं, तो उसमें सफलता मिलनेका योग है।  मित्रों का सहयोग मिलेगा, कुछ बड़ा करेंगे।  संतान से अनबन हो सकती है।  धन लाभ की स्थिति बन रही है। 

मीन राशि के जातकों के लिए यह ग्रहण थोड़ी तनाव की स्थिति बना रहा है।  कुछ लोग आपकी छवि को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करेंगे, सतर्क रहें।  बुराई करने से नुकसान हो सकता है।  धर्म कर्म में मन लगेगा।  उपाय है- माता-पिता की सेवा करें। 

Comments

Leave a comment

What's on your mind regarding this news!

Your comment *

No comments yet. Be a first to comment on this.