Exams  special :सुनियोजित तैयारी से पांए परीक्षा में सफलता... 

Exams  special :सुनियोजित तैयारी से पांए परीक्षा में सफलता... 

संवाददाता (हिमाचल जनादेश) 09 Jan, 2020 05:31 pm प्रादेशिक समाचार लाइफस्टाइल सम्पादकीय ताज़ा खबर स्लाइडर चम्बा शिक्षा व करियर

हिमाचल जनादेश 

परीक्षा शिक्षा व्यवस्था की सबसे महत्वपूर्ण कड़ी है।  परीक्षा के द्वारा ही विद्यार्थियों की उपलब्धि को आंका जाता है।  बोर्ड परीक्षाओं की बात की जाए तो आगामी परीक्षाओं  की तैयारी में विद्यार्थी अभी से प्रयास रत हैं।  विषय कोई भी हो सुनियोजित तैयारी से ही परीक्षा में सफलता हासिल की जा सकती है।  निरंतर अभ्यास से ही इच्छित सफलता को प्राप्त किया जा सकता है।

 विद्यार्थियों को चाहिए कि विषय की आधारभूत संकल्पनाओं (basic concept) को भली भाँति  आत्मसात करके विषय पर पूरी पकड़ बनाएं, रटने पर ज्यादा जोर न दें।  पाठ्यक्रम के अनुसार विषय के प्रभावी नोट्स बनांए।  विषय के अनुसार प्रश्नपत्र के पैटर्न का अनुसरण करें।

 कठिन परिश्रम का कोई विकल्प नहीं है  यदि परिश्रम सुनियोजित तरीके से हो तो सफलता में चार चांद लग जाते हैं।  अपने अध्यापकों से निरंतर मार्गदर्शन लेते रहें. स्वास्थ्य का पर्याप्त ध्यान रखें।  हल्का शारीरिक व्यायाम और योग तथा प्राणायाम निस्संदेह परीक्षा में आपके प्रदर्शन (performance) को बढ़ाता है।

एक नजर इधर भी-भरमौर :छतराड़ी व गैहरा में फोक मीडिया के कलाकारों ने गिनाई प्रदेश सरकार की उपलब्धियां

 विषय कठिन हो तो पाठ्यक्रम का जितना अधिक हो सके पुनरावृत्ति (revision) करें तो विषय आसान लगने लगेगा।  अपनी क्षमता को बढ़ाने का प्रयास करें ना कि किसी और के साथ प्रतिस्पर्धा करें।  कठिन परिश्रम करें और अपनी क्षमता का शत प्रतिशत उपयोग करें।  तनाव को अपनी मानसिक क्षमता पर  हावी न होने दें।  हर हाल में आत्म विश्वास बनाए रखें।  परीक्षा से पहले कई बार पाठ्यक्रम का दोहराव अवश्य करें।  पूरी क्षमता और एकाग्रता से तैयारी में जुट जांए।  निस्संदेह आप को परीक्षा में इच्छित सफलता मिलेगी। 

विक्रम वर्मा, प्रवक्ता ,राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला छतराड़ी। 

Comments

Leave a comment

What's on your mind regarding this news!

Your comment *

No comments yet. Be a first to comment on this.