10 जनवरी को पहला चन्द्र ग्रहण पर नहीं दिखेगा 'सुपरमून'

10 जनवरी को पहला चन्द्र ग्रहण पर नहीं दिखेगा 'सुपरमून'

संवाददाता (हिमाचल जनादेश) 09 Jan, 2020 12:59 pm प्रादेशिक समाचार देश और दुनिया धर्म-संस्कृति ताज़ा खबर स्लाइडर स्वस्थ जीवन आधी दुनिया

हिमाचल जनादेश ,न्यूज़ डेस्क 

वर्ष 2020 का पहला चंद्र ग्रहण 10 जनवरी को लगने जा रहा है,यह चंद्र ग्रहण शुक्रवार रात तकरीबन 10 बजकर 37 मिनट पर लगेगा। चंद्र ग्रहण की रात लोगों में सुपरमून देखने की ललक अभी से देखने को मिल रही है, हालांकि इसके लिए उन्हें थोड़ा इंतजार करना होगा। वैज्ञानिकों का कहना है कि इस तारीख को रात में चांद निकलेगा जरूर, लेकिन ये 'सुपरमून' नहीं होगा। यह एक वलयाकार चंद्र ग्रहण होगा। आइए जानते हैं कब दिखता है सुपरमून…

कब दिखता है सुपरमून

चंद्र ग्रहण के दौरान सुपरमून का बनना एक खगोलीय घटना है, इस दौरान चंद्रमा पृथ्वी के सबसे करीब होता है और दूध की तरह चमकता है। सबसे करीब होने वाला चंद्रमा पेरिगी मून 363300 किमी है और सबसे दूर वाली स्थिति को अपोगी 405500 किमी कहा जाता है।

चांद के इस स्थिति में आने में अभी चार दिन का ढाई दिन का वक्त बाकी है।एस्ट्रोलॉजर रिचर्ड नॉले का कहना है कि साल 2020 में ऐसे दो चंद्र ग्रहण होंगे जब हम सुपरमून को पृथ्वी के अलग-अलग हिस्सों से देख सकेंगे।

साल 2020 में 9 मार्च को होने वाले चंद्र ग्रहण के वक्त आसमान में पूरा चांद देख सकेंगे। सुपरमून देखने का अगला मौका 8 अप्रैल को इसी साल आएगा।

एक नजर इधर भी -LIC के इस प्लान में कम समय के लिए निवेश कर पॉलिसी धारकों होंगे ये बड़े फायदे

बता दें कि 10 जनवरी को 2020 का पहला चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है, यह चंद्र ग्रहण शुक्रवार रात तकरीबन 10 बजकर 37 मिनट पर होगा। ऐसे में चंद्र ग्रहण की रात को कई लोगों में सुपरमून देखने की जिज्ञासा अभी से जाग रही है। हालांकि अभी इसके लिए उन्हें थोड़ा इंतजार करना होगा। बताया जा रहा है कि इस तारीख को रात में चांद निकलेगा जरूर, लेकिन ये 'सुपरमून' नहीं होगा। यह एक वलयाकार चंद्र ग्रहण होगा।

Comments

Leave a comment

What's on your mind regarding this news!

Your comment *

No comments yet. Be a first to comment on this.