बिलासपुर :19 जनवरी 2020 को 31 हजार 62 नौनिहालों को पिलाई जाएगी पोलियो की दवाई - राजेश्वर गोयल

बिलासपुर :19 जनवरी 2020 को 31 हजार 62 नौनिहालों को पिलाई जाएगी पोलियो की दवाई - राजेश्वर गोयल

संवाददाता (हिमाचल जनादेश) 08 Nov, 2019 02:57 pm प्रादेशिक समाचार लाइफस्टाइल ताज़ा खबर स्लाइडर बिलासपुर स्वस्थ जीवन आधी दुनिया

हिमाचल जनादेश ,बिलासपुर (ब्यूरो )

 जिला के 275 बूथों में पिलाई जाएगी पोलियो की दवाई। यह जानकारी उपायुक्त राजेश्वर गोयल ने पल्स पोलियो अभियान तथा रूटीन टीकाकरण एवं जिला टास्क फोर्स को लेकर आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए बताया कि जिला बिलासपुर में 19 जनवरी को शुन्य से पांच वर्ष तक के 31 हजार 62 बच्चों को पोलियो की दवाई पिलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा आंगनबाडी कार्यकर्ता, आशावर्कर, अध्यापक व आयुर्वेदिक विभाग के 11 सौ से भी अधिक कार्यकर्ता अपनी भूमिकाओं का निर्वहन करेगें।

उन्होनें बताया कि सम्भावित क्षेत्रों विशेषतया झुन्गी-झोपडियां, प्रवासियों की रिहाइसी क्षेत्रों इत्यादि पर विशेष ध्यान दिया जाएगा ताकि कोई भी बच्चा पोलियों की दवाई पीने से वंचित न रह जाए।  उन्होनें कहा कि 19 जनवरी को जिला के क्षेत्रीय चिकित्सालय के अतिरिक्त सिविल अस्पताल घुमारवीं, बरठीं व घवाण्डल और 9 सामुदायिक स्वास्थ्य केंन्द्रों व 38 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों और 121 उप स्वास्थ्य केन्द्रों में यह दवाई पिलाई जाएगी।

उन्होने कहा कि 19 जनवरी को विभिन्न स्थलों पर शिविरों का भी आयोजन किया जाएगा तथा सफर करने वाले 5 वर्ष तक की आयु के बच्चों के लिए बस अड्डों अथवा बस ठहराव स्थलों पर भी दवाई पिलाने की व्यवस्था की जाएगी। उन्होने शिक्षा विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि सभी शिक्षण संस्थानों में 5 वर्ष, 10 वर्ष, 16 वर्ष की आयुवर्ग तक के बच्चों को टीकाकरण करवाना सुनिश्चित करें ताकि जिला में स्कूली टीकाकरण का शतप्रतिशत परिणाम प्राप्त किए जा सके।

Comments

Leave a comment

What's on your mind regarding this news!

Your comment *

No comments yet. Be a first to comment on this.