रहस्य:ब्रह्माण्ड की कुछ अजीब बातें जिन्हें जान कर आप चौंक जाएंगे

रहस्य:ब्रह्माण्ड की कुछ अजीब बातें जिन्हें जान कर आप चौंक जाएंगे

संवाददाता (हिमाचल जनादेश) 09 Oct, 2019 12:50 pm देश और दुनिया लाइफस्टाइल ताज़ा खबर स्लाइडर शिक्षा व करियर आधी दुनिया

हिमाचल जनादेश,न्यूज़ डेस्क 

 

जैसे-जैसे समय बीत रहा है, तकनीकी प्रगति ने हमें पिछली शताब्दी में अंतरिक्ष के बारे में और भी कई तथ्य सीखे हैं जो उससे पहले के समय में थे।हमने शाब्दिक रूप से सबसे अद्भुत अंतरिक्ष तथ्यों के लिए ब्रह्मांड की खोज की है, जिसमें हमारे सौर मंडल में ग्रहों के बारे में तथ्य, चंद्रमा, मिल्की वे और परे शामिल हैं! तो, समय और स्थान के माध्यम से अपनी यात्रा शुरू करें, और अंतरिक्ष के बारे में कुछ तथ्यों का आनंद लें!

1. हमारे सौर मंडल में बुध और शुक्र केवल 2 ग्रह हैं जिनका कोई चंद्रमा नहीं है। कुल मिलाकर, 176 पुष्ट चंद्रमा हैं जो हमारे सौर मंडल में ग्रहों की परिक्रमा करते हैं, उनमें से कुछ बुध से भी बड़े हैं.

2. यदि कोई तारा किसी ब्लैक होल के बहुत पास से गुजरता है, तो वह फट सकता है।20 वर्षों तक, खगोलविदों की एक टीम ने हमारी आकाशगंगा के केंद्र में एक ब्लैक होल की परिक्रमा करते हुए एक तारे का अवलोकन किया।

3. हमारे सौरमंडल का सबसे गर्म ग्रह शुक्र है।वीनस के वातावरण में बहुत सारे गैसे हैं जो एक 'ग्रीनहाउस इफ़ेक्ट' बनाता है जो संयंत्र की सतह पर हर जगह 864 ° फ़ारेनहाइट (462 डिग्री सेल्सियस) के निरंतर तापमान का कारण बनता है।

 

4. खोजा गया सबसे ऊँचा पर्वत ओलंपस मॉन्स है, जो मंगल ग्रह पर स्थित है।इसका शिखर 16 मील (25 किमी) ऊँचा है, जिससे यह माउंट एवरेस्ट से लगभग 3 गुना ऊंचा है।

5. सूर्य का वजन पृथ्वी से लगभग 330,000 गुना अधिक है।यह पृथ्वी के व्यास का लगभग 109 गुना है और इतना बड़ा है कि पृथ्वी लगभग 1,300,000 बार सूर्य के अंदर फिट हो सकती है।

 

एक नजर इधर भी-विश्व डाक दिवस विशेष:कबूतरों से लेकर टेलीग्राम तक का सफर ..........


6. चंद्रमा पर छोड़े गए पैरों के निशान गायब नहीं होंगे क्योंकि कोई हवा नहीं है।

7. मार्टियन दिन 24 घंटे 39 मिनट और 35 सेकंड लंबा है।इसलिए आप मानेंगे कि पृथ्वी की तुलना में मंगल पर साल में कम दिन हैं, है ना? गलत! क्योंकि मंगल पृथ्वी की तुलना में सूर्य की परिक्रमा करता है, एक मंगल वर्ष में वास्तव में 687 मंगल दिवस होते हैं!

8. सूर्य हर 25 - 35 दिन में एक बार पूर्ण परिक्रमा करता है।तो हमारे लिए पृथ्वी पर, एक पूर्ण रोटेशन एक पूरे दिन के बराबर होता है। हालाँकि, हमारे विशाल सूर्य को एक पूर्ण चक्कर लगाने में 25 - 35 पृथ्वी दिन लगते हैं!

Comments

Leave a comment

What's on your mind regarding this news!

Your comment *

No comments yet. Be a first to comment on this.