बड़ी खबर:वायु सेना दिवस पर सरकार का तोहफा,रॉफेल हुआ भारत का

बड़ी खबर:वायु सेना दिवस पर सरकार का तोहफा,रॉफेल हुआ भारत का

संवाददाता (हिमाचल जनादेश) 09 Oct, 2019 08:29 am सुनो सरकार देश और दुनिया लाइफस्टाइल ताज़ा खबर स्लाइडर

हिमाचल जनादेश,न्यूज़ डेस्क

फ्रांस ने भारत को आज पहला राफेल फाइटर जेट सौंप दिया। राफेल को रिसीव करने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और वाइस चीफ मार्शल हरजित सिंह अरोड़ा फ्रांस के बोर्डोक्स स्थित एयरबेस पहुंचे हैं जहां 'हैंडओवर कार्यक्रम' के तहत उन्हें पहला राफेल जेट सौंपा गया।

बार्डोक्स पहुचंने पर राफेल का निर्माण करने वाली कंपनी डसॉ एविएशन के सीईओ एरिक ट्रैपियर ने उनका स्वागत किया। हैंडओवर कार्यक्रम को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संबोधित भी किया, जिस दौरान उन्होंने पूर्व फ्रांसीसी राष्ट्रपति जैकी शिराज को श्रद्धांजलि दी जिनका हाल ही में निधन हो गया है।

उन्होंने कहा, 'मैं भारत सरकार और देश जनता की तरफ पूर्व राष्ट्रपति जैकी सिराज को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। उन्होंने भारत-फ्रांस के बीच रणनीतिक संबंध स्थापित करने में हमारे पूर्व पीएम अटलजी के साथ महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।' राजनाथ ने आगे कहा, 'आज ऐतिहासिक दिन है।

आज भारत में दशहरा मनाया जा रहा है जिसे हम बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में मनाते हैं। आज वायु सेना दिवस भी है। आज का दिन कई मायनों में प्रतीकात्मक है। भारत फ्रांस के साथ 23 सितंबर 2016 पर अंतर सरकारी समझौता हुआ था। मुझे यह जानकर खुशी है कि इसकी डिलिवरी सही समय पर हो रही है और हमारी वायु सेना की क्षमता में वृद्धि लाएगा। हमारा फोकस हमारी वायु सेना की क्षमता बढ़ाने पर है।'

रक्षा मंत्री ने कहा, 'मुझे खुशी है कि इस वक्त बड़ी संख्या में वायु सेना एयरमैन फ्रांस में फ्लाइंग, मेंटिनेंस और लॉजिस्टिक्स की क्षेत्र में ट्रेनिंग ले रहे हैं। उम्मीद है इस ट्रेनिंग से उन्हें भारत में मदद मिलेगी।'

Comments

Leave a comment

What's on your mind regarding this news!

Your comment *

No comments yet. Be a first to comment on this.