देखें तस्वीरें :इस बार नवरात्रि में भक्त सोने के गेट से करेंगे माता वैष्णो देवी के भव्य दर्शन

देखें तस्वीरें  :इस बार नवरात्रि में भक्त सोने के गेट से करेंगे माता वैष्णो देवी के भव्य दर्शन

संवाददाता (हिमाचल जनादेश) 22 Sep, 2019 03:49 pm देश और दुनिया धर्म-संस्कृति लाइफस्टाइल ताज़ा खबर स्लाइडर आधी दुनिया

हिमाचल जनादेश ,न्यूज़ डेस्क 

 

प्रसिद्ध कटरा स्थित माता वैष्णो देवी के मंदिर में नौ दिन के शारदीय नवरात्रों का शुभारंभ 29 सितंबर से शुरू होने जा रहा है। इस बार नवरात्र में वैष्णो देवी मंदिर में सोने का दरवाजा लगाया जा रहा है। 96 फीट लंबी पारंपरिक गुफा के इस दरवाजे को 29 सितंबर से शुरू हो रही नवरात्र में लगाया जाएगा। नवरात्र में इस बार मां वैष्णो देवी के दरबार में आने वाले भक्तों को गोल्डन गेट के जरिए मां के दर्शन का सौभाग्य प्राप्त होगा। भवन पर भव्य गेट बनकर तैयार हो गया है।

 

 

10 किलो सोने और हजारों किलो चांदी से बना है ये भव्य गेट:

29 नवंबर से शुरू होने वाली नवरात्र के दौरान वैष्णो देवी मंदिर की गुफा में सोने का दरवाजा लगवाया जाएगा। दानियों के सहयोग से स्वर्ण जड़ित गेट का निर्माण लगभग 70 दिन में किया गया है। इसके निर्माण में लगभग 10 किलो सोना तथा एक हजार किलो से अधिक चांदी का इस्तेमाल किया गया है। इससे पहले यहां संगमरमर (मार्बल) के बने द्वार थे। पारंपरिक गुफा सिर्फ सर्दियों में कुछ दिनों के लिए ही श्रद्धालुओं के लिए खोली जाती है।

 

गेट पर बनाईं गई हैं ये आकृतियां:

इस नए स्वर्ण गेट के दाहिनी ओर मां की आरती है, जबकि बाईं ओर मां लक्ष्मी की मूर्ति बनी हुई है। ऊं एं क्लीं चामुंडाए विच्चै मंत्र भी लिखा गया है। दुर्गा के नौ रूपों के साथ ही भगवान गणेश तथा कमल के फूल भी प्रदर्शित हो रहे हैं। गुफा के अंदर की तरफ गेट पर ब्रह्मा, विष्णु और महेश की मूर्ति है। भगवान सूर्य की मूर्ति भी बनी हुई है। दरवाजे के ऊपरी हिस्से में गुंबद और छत्र हैं, जिस पर नौ सीढ़ियां बनाई गई हैं जो नौ देवियों का प्रतीक हैं।

 

 

इस बार सुरक्षा के कड़े प्रबंध:

श्राइन बोर्ड के सीईओ सिमरनदीप सिंह के मुताबिक सोने के इस दरवाजे को श्राइन बोर्ड की नई डोनेशन पॉलिसी के तहत बनवाया गया है। उन्होंने कहा कि, यह एक स्थायी व्यस्था होगी। इस पर काम 3 महीने पहले शुरू हुआ था और यह अब पूरा होने के अंतिम चरण में है।

एक नजर इधर भी-कुल्लू:17 साल के किशोर ने 14 साल की नाबालिग से संबंध बनाए, पुलिस ने केस दर्ज किया

सिमरनदीप सिंह ने बताया कि लोगों की गतिविधियों पर लगातार नजर बनाए रखने के लिए कटरा से लेकर भवन तक सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं और एक विशेष नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किया जा रहा है। वर्मा ने कहा कि रियासी के जिला विकास आयुक्त त्योहारों के दौरान व्यवस्थाओं की देखरेख के लिए नोडल अधिकारी हैं।

Comments

Leave a comment

What's on your mind regarding this news!

Your comment *

No comments yet. Be a first to comment on this.