बड़ी खबरः जल्द बंद होने वाले हैं ATM कार्ड, जानिए फिर कैसे निकाल पाएंगे पैसा

बड़ी खबरः जल्द बंद होने वाले हैं ATM कार्ड, जानिए फिर कैसे निकाल पाएंगे पैसा

संवाददाता (हिमाचल जनादेश) 22 Aug, 2019 02:21 pm देश और दुनिया लाइफस्टाइल ताज़ा खबर स्लाइडर

हिमाचल जनादेश , न्यूज़ डेस्क 

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI के डेबिट या एटीएम कार्ड आने वाले दिनों में बेकार हो जाएंगे। एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने इसके संकेत दिए हैं। एसबीआई के चेयरमैन ने कहा कि हम डेबिट कार्ड को प्रचलन से बाहर करना चाहते हैं। हम इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि इसे समाप्त किया जा सकता है। ऐसे में सवाल है कि डेबिट कार्ड बंद होने की स्थिति में ग्राहक एटीएम मशीन से कैश कैसे निकाल सकेंगे।

दरअसल, एसबीआई चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा है कि बैंक डेबिट कार्ड मुक्त देश बनाने में 'योनो' ऐप सबसे बड़ी भूमिका निभाने वाला है। इसका मतलब यह हुआ कि आने वाले दिनों में YONO (यू ओन्ली नीड वन) ऐप के जरिए कैश निकाला जाएगा।

ये भी देखें -आईएनक्स मीडिया केस में गिरफ्तार चिदंबरम की बढ़ सकती है मुश्किल, ईडी ने खोले कई और मामले

यहां बता दें कि एसबीआई के YONO ऐप पर "योनो कैश" नाम से एक सुविधा दी जाती है। इसके तहत ग्राहक बिना कार्ड इस्तेमाल के एसबीआई के 'योनो कैशप्वाइंट' एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं। इसके लिए बैंक पहले ही 68,000 'योनो कैशप्वाइंट' की स्थापना कर चुका है और अगले 18 माह में इसे 10 लाख करने की योजना है।

कैसे कर सकेंगे इस्‍तेमाल

इसके लिए आपके फोन में एसबीआई के YONO ऐप का इन्‍स्‍टॉल होना अनिवार्य है। इसके बाद YONO ऐप के 'योनो कैश' कैटेगरी को सेलेक्ट करना होगा। इस कैटेगरी के खुलने के साथ ही आपसे अमाउंट की जानकारी ली जाएगी। इसका मतलब यह हुआ कि उतने अमाउंट को एंटर करना होगा जितने की आपको जरूरत है। अगले स्‍टेप में आपको 6 डिजिट के ट्रांजेक्शन पिन का चयन करना है। इस पिन की जरूरत एटीएम से पैसे निकालते वक्‍त पड़ेगी। इसके अलावा आपके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आएगा। इस मैसेज में एक ट्रांजेक्शन नंबर होगा।

इसके बाद आपको एसबीआई के नजदीकी 'योनो कैशप्वाइंट' एटीएम पर जाना होगा। यहां एटीएम स्‍क्रीन पर 'योना कैश' विकल्प चुनना है। इसे सेलेक्‍ट करने के बाद आपसे ट्रांजेक्‍शन नंबर मांगा जाएगा। ऐसे में आपके मैसेज के जरिए मिले ट्रांजेक्शन नंबर को एंटर करना होगा। फिर अमाउंट टाइप कर 'योनो ऐप' में सेलेक्ट 6 डिजिट का पिन एंटर करना है। पिन डालने के बाद आपको कैश मिल जाएगा। ग्राहक को पिन और ट्रांजेक्‍शन नंबर दोनों की मदद से अगले 30 मिनट के भीतर निकासी प्रक्रिया को पूरा करना होगा। इसके बाद यह नंबर अवैध हो जाएगा।

यहां बता दें कि SBI की ओर से अकसर योनो ऐप के जरिए कैश निकालने के बारे में जानकारी दी जाती है। ऐसे में अगर आप एसबीआई के ग्राहक हैं तो इस ऐप को डाउनलोड कर इस्‍तेमाल शुरू कर दें ताकि आने वाले वक्‍त में ज्‍यादा दिक्‍कतों का सामना न करना पड़े।

Comments

Leave a comment

What's on your mind regarding this news!

Your comment *

No comments yet. Be a first to comment on this.