सोलन :ग्राम पंचायत तुंदल तथा सिरीनगर में गंूजे विकास गीत से दी सहारा योजना की जानकारी 

 सोलन :ग्राम पंचायत तुंदल तथा सिरीनगर में गंूजे विकास गीत से दी सहारा योजना की जानकारी 

संवाददाता (हिमाचल जनादेश) 20 Aug, 2019 05:25 pm प्रादेशिक समाचार लाइफस्टाइल ताज़ा खबर स्लाइडर सोलन मनोरंजन आधी दुनिया

हिमाचल जनादेश,सोलन (संवाददाता )
 

प्रदेश सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने के लिए सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा समय-समय पर प्रचार कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इसी कड़ी में आज से सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के राज्य नाट्य दल के कलाकारों ने ग्राम पंचायत तुंदल तथा सिरीनगर में गीत-संगीत तथा नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया। कलाकारों ने जहां उपस्थित जनसमूह को कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान की वहीं लोगों का भरपूर मनोरंजन भी किया। 

नाट्य दल के कलाकारों सुनील कुमार, रमेश चंद्र, नीतिन तोमर, राजेश कुमार, रेखा, निशा बाला, गीता ने नुक्कड़ नाटक ‘ठगड़े री सीख’ के माध्यम से सहारा योजना की जानकारी प्रदान की। कलाकारों द्वारा जानकारी दी गई कि योजना के तहत कैंसर, पार्किंसनस रोग, लकवा, मस्कुलर डिस्ट्राफी, थैलेसिमिया, हैमोफिलिया, रीनल फेलियर इत्यादि ये ग्रस्त रोगियों को वित्तीय सहायता के रूप में 2000 रुपए प्रतिमाह प्रदान किए जाएंगे। योजना के तहत किसी भी आयुवर्ग का इन रोगों से ग्रस्त रोगी आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकता है।

इस योजना के तहत बीपीएल परिवार से सम्बन्धित रोगियों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। रोगी को अपना चिकित्सा सम्बन्धी रिकॉर्ड, स्थाई निवासी प्रमाण पत्र, फोटोयुक्त पहचान पत्र, बीपीएल प्र्रमाण पत्र अथवा पारिवारिक आय प्रमाण पत्र तथा बैंक शाखा का नाम, अपनी खाता संख्या, आईएफएससी कोड से सम्बन्धित दस्तावेज प्रदान करने होंगे। चलने-फिरने में असमर्थ रोगी के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा जारी जीवित होने का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।

सहारा योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र रोगी को अपना आवेदन सभी दस्तावेजों सहित मुख्य चिकित्सा अधिकारी के कार्यालय में जमा करवाना होगा। आशा कार्यकर्ता व बहुदेशीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता भी रोगी के सभी दस्तावेज खण्ड चिकित्सा अधिकारी के कार्यालय में जमा करवा सकते हैं। खण्ड चिकित्सा अधिकारी इन दस्तावेजों को मुख्य चिकित्सा अधिकारी के कार्यालय को प्रेषित करेंगे। योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेेदन पत्र जिला स्तर के अस्पतालों, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों तथा हेल्थ वेलनेस केन्द्रों में उपलब्ध हैं। 
 
समूह गान प्रगति की बंध गई नई डोर, हिमाचल प्रगति की ओर के माध्यम से कलाकारों ने उपस्थित जनसमूह को हिमकेयर, जल संरक्षण, मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना तथा मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना की जानकारी प्रदान की। 

कलाकारों ने बताया कि फसलों को जंगली जानवरों से बचाने के लिए मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना आरम्भ की गई है। इस योजना के तहत सोलर बाड़ लगाने के लिए किसानों को 80 प्रतिशत तक का उपदान दिया जा रहा है। अब इस योजना के तहत अन्य बाड़ भी लगाई जा सकेगी, जिसके लिए 50 प्रतिशत का उपदान उपलब्ध है। अब तक 1200 से भी अधिक किसान इस योजना का लाभ उठा चुके हैं।

ये भी देंखे -भरमौर:राजनीतिक भेदभाव के चलते किये जा रहे लोनिवि के कर्मचारियों के तबादले - ब्रह्मानंद ठाकुर

इस अवसर पर भाजपा महासचिव लोकेश्वर दत्त शर्मा, ग्राम पंचायत सिरीनगर के प्रधान अमित ठाकुर, पंचायत सचिव संजय ठाकुर, ग्राम पंचायत तुंदल के सचिव संजय कुमार सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

Comments

Leave a comment

What's on your mind regarding this news!

Your comment *

No comments yet. Be a first to comment on this.