आईटीआई घुमारवीं में मनाया गया किशोर स्वास्थ्य दिवस

आईटीआई घुमारवीं में मनाया गया किशोर स्वास्थ्य दिवस

संवाददाता (हिमाचल जनादेश) 24 May, 2019 04:00 pm प्रादेशिक समाचार देश और दुनिया ताज़ा खबर स्लाइडर बिलासपुर शिक्षा व करियर आधी दुनिया

हिमाचल जनादेश, घुमारवीं (अमित घुमारवीं )  

स्वास्थ्य खंड घुमारवीं के अंतर्गत आने वाली संख्यान आईटीआई घुमारवीं में खंड चिकित्सा अधिकारी घुमारवीं डॉ०  एके सिंह के आदेशानुसार संख्यान आई टीआई घुमारवीं के चेयमैन कश्मीर सिंह वर्मा की अध्यक्षता में किशोर स्वास्थ्य दिवस मनाया गया । 

इस दिवस पर स्वास्थ्य शिक्षक घुमारवीं सुरेश चन्देल ने आई टी आई के बच्चों को किशोरावस्था में आने वाली स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं व शारीरिक परिवर्तन के बारे में विस्तार पूर्वक बताया। 

चन्देल ने कहा कि किशोरावस्था जीवन की सबसे संवेदनशील अवस्था होती है। तथा इस अवस्था मे बच्चों को सही मार्गदर्शन की जरूरत होती है। क्योंकि इस अवस्था मे ही बच्चा बिगड़ता भी है तथा सुधरता भी है। 

उन्होंने कहा कि किशोरावस्था में ही बच्चों में शारीरिक और मानसिक बदलाव आते है और इस अवस्था मे बच्चों को मनोवैज्ञानिक सलाह की जरूरत होती है।और इस अवस्था मे बहुत से बच्चे बुरी संगत में जाकर नशे के आदि हो जाते है जो शरीर के लिए घातक है। 

चन्देल ने बच्चों को अच्छी आदत डालनी की सलाह दी ताकि शरीर स्वस्थ रहे । और नशे से होने वाले दुष्प्रभावों से किशोरों बचाया जा सके। चन्देल ने कहा कि 10 से 19 वर्ष की आयु को किशोरावस्था कहते है और इस आयु में ज्यादातर किशोर किशोरियां गलत आदत के शिकार होते है जिससे आए दिन समाज मे चोरियां , दुर्घटनाएं, बलात्कार, आदि बढ़ रहे है। 

चन्देल ने कहा कि आज के युवा कल समाज का हिस्सा बनेंगे और यदि युवा जागरूक होंगे तो एक स्वच्छ समाज का जन्म होगा इसलिए इस अवस्था मे किशोरों को जागरूक करने की जरूरत है। 

चन्देल ने बताया कि राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत  किशोरों को पोषण, यौन एवं प्रजनन स्वास्थ्य, मानसिक स्वास्थ्य, संचारित बीमारियां, नशीले पदार्थो की रोकथाम , लिंग आधारित हिंसा के बारे में जगह जगह  जागरूक किया जा रहा है।

इस दिवस पर आई टी आई के  बच्चों की भाषण प्रतियोगिता करवाई गई जिसमें प्रथम स्थान पर आशीष कुमार ,द्वितीय स्थान पर अंकित देवी  , तृतीय  स्थान पर पूजा देवी रही । 

स्वास्थ्य विभाग की तरफ से भाषण प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी बच्चों को नगद इनाम दिए गए। इस अवसर पर संख्यान आई टी आई के  चेयरमैन कश्मीर सिंह वर्मा ने बताया कि किशोरावस्था ऐसी अवस्था है जिसमे बच्चों का भविष्य जुड़ा होता है कि हमने अपना भविष्य कहा ले जाना है। 

परंतु  आज कल के ज़्यादातर युवा नशे के आदि हो रहे है जिससे आए दिन दुर्घटनाएं व चोरियां बढ़ रही है। वर्मा ने बच्चों को बुरी संगत से बचने और अपने स्वास्थ्य के ऊपर विशेष ध्यान देने की सलाह दी। इस अवसर पर आई टी आई के प्रिन्सिपल मनुज चन्देल व अधयापक उपस्थित थे।

Comments

Leave a comment

What's on your mind regarding this news!

Your comment *

No comments yet. Be a first to comment on this.