लोकसभा 2019: मंडी लोकसभा सीट पर सीएम जय राम ठाकुर की साख दांव पर, पढ़ें पूरी खबर

लोकसभा 2019: मंडी लोकसभा सीट पर सीएम जय राम ठाकुर की साख दांव पर, पढ़ें पूरी खबर

संवाददाता (हिमाचल जनादेश) 11 Apr, 2019 01:53 pm प्रादेशिक समाचार राजनीतिक-हलचल सम्पादकीय ताज़ा खबर स्लाइडर मण्डी शिक्षा व करियर

हिमाचल जनादेश(अनित कुमार)

मंडी लोकसभा सीट जो कि भारत की दूसरी सबसे बड़ी लोकसभा सीट है आज कल बहुत चर्चा में है।

 एक तरफ जहां यहां पर पंडित सुखराम व उनके पोते आश्रय शर्मा ने कांग्रेस में घर वापसी कर कांग्रेस ने टिकट आश्रय की झोली में डाल दिया है तो वहीं इस लोकसभा में हिमाचल के मुख्यमंत्री की साख दांव पर है क्योकि यह सीट उनकी अपनी गृह लोकसभा सीट है। वे स्वय भी यहां से चुनाव लड चुके है और मात खा चुके है लेकिन अब यहां से रामस्वरूप शर्मा भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे है।

क्योकि यह सीट जय राम ठाकुर की गृह लोकसभा सीट है इसलिए यह सीट जितना उनके लिए बहुत आवश्यक है यदि वे यह सीट भाजपा की झोली में नही डाल पाते है तो ये कहीं न कहीं उनका राजनीतिक भविष्य में रोडा बन सकता है ।

2014 के लोकसभा चुनावों पर नजर डालें तो मंडी लोकसभा की ये सीट भाजपा ने करीब 40 हजार वोट से जीती थी वहीं 2017 के विधानसभा चुनाव में 17 सीटों पर करीब 80 हजार की बढ़त से जीता था। मतलब 2014 से लेकर 2017 तक भाजपा ने 40 हजार के करीब वोटर में अपना विश्वास कायम किया था जिसमें नाचन विधानसभा की सीट पर भाजपा ने लगभग 15500 के अंतर से जीत दर्ज की थी।

वर्तमान में अगर मंडी जिला की बात करें तो मंडी जिला की 10 में से 8 विधानसभा सीटें इस लोकसभा में आती है धर्मपुर व सरकाघाट हमीरपुर में है और ये 8 की 8 सीटें भाजपा की झोली में हैं। तो अगर इन सीटों से जनता ने साथ दिया और विधायक व मंत्रि बढ़त दिलाने में सफल हुए तो यह लोकसभा सीट जीतने में भाजपा को अधिक कठिनाई नही होगी ।

हालांकि अन्य 9 विधानसभा सीटों में से भी 6 भाजपा व 3 कांग्रेस के पास है तो कुल मिलाकर देखा जाये तो इस लोकसभा की 17 विधानसभा सीटों में से 14 भाजपा व 3 कांग्रेस के पास है । इस प्रकार भाजपा को यह सीट जीतने में कोई अधिक कठिनाई नही होगी अगर जनता ने विधानसभा चुनावों की तरह साथ दिया तो .......

Comments

Leave a comment

What's on your mind regarding this news!

Your comment *

No comments yet. Be a first to comment on this.