सोशल मीडिया पर वायरल : क्या भरमौरी साहब का मोबाइल हुआ भगवामय ?

सोशल मीडिया पर वायरल : क्या भरमौरी साहब का मोबाइल हुआ भगवामय ?

संवाददाता (हिमाचल जनादेश) 03 Apr, 2019 04:24 pm प्रादेशिक समाचार राजनीतिक-हलचल सम्पादकीय ताज़ा खबर स्लाइडर चम्बा काँगड़ा

हिमाचल जनादेश(मोनु राष्ट्रवादी)

विज्ञान और तकनीक के इस युग में कोई बात कब आग की तरह फैल जाती है पता ही नहीं चलता। सोशल मीडिया पर अक्सर ऐसी चीजें देखने को मिलती है फिर चाहे वह जानबूझकर की गई पोस्ट हो या अनजाने में हुई गलती हो ।

ऐसा ही वाकया हिमाचल प्रदेश की राजनीति में देखने को मिला है। न्यूज पोर्टल के नाम से बने एक ग्रुप में पूर्व एवं मत्स्य मंत्री ठाकुर सिंह भरमौरी के नंबर से भाजपा के समर्थन को दर्शाती एक वीडियो डाली गई जिसे व्हाट्सएप ग्रुप में लोगों द्वारा धड़ल्ले से शेयर किया जा रहा है।

इस वीडियो को लेकर लोग ठाकुर सिंह भरमौरी के विषय में तरह-तरह के तर्क दे रहे हैं, कोई कह रहा है कि भरमौरी टिकट ना मिलने की भड़ास निकाल रहे हैं तो कोई उनका गद्दियों के प्रति छलके प्रेम को बयां होने की बात कर रहा है।

गौरतलब हो चंबा-कांगड़ा संसदीय क्षेत्र में भाजपा की ओर से खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री किशन कपूर उम्मीदवार हैं । सूत्रों की मानें तो भाजपा आलाकमान द्वारा किशन कपूर को उम्मीदवार के रूप में देना गद्दी समुदाय द्वारा बनाए गए दबाव की मजबूरी बताया जा रहा है तो कोई इसे भाजपा द्वारा गद्दी समुदाय का कार्ड खेलने की बात कर रहा है।

कांग्रेस की ओर से कांगड़ा-चंबा संसदीय क्षेत्र में ठाकुर सिंह भरमौरी द्वारा उम्मीदवारी के लिए नामांकन दाखिल किया गया था। प्रथम दृष्टया में यही कयास लगाए जा रहे थे कि कांग्रेस पार्टी भी गद्दी कार्ड खेलते हुए ठाकुर सिंह भरमौरी पर सहमति बनाएगी। लेकिन दुर्भाग्यवश टिकट की इस लड़ाई में ठाकुर सिंह भरमौरी अंतिम दौर में पिछड़ गए ।

अब कांग्रेस पार्टी द्वारा कांगड़ा विधानसभा के विधायक पवन काजल को लोकसभा के उम्मीदवार के रूप में उतारा जा रहा है । इसी दौरान भरमौरी साहब के फोन नंबर से निकली इस वीडियो ने राजनीतिक विश्लेषकों के कान खड़े कर दिए हैं।

क्या भरमौरी को टिकट ना मिलने के कारण यह उनके द्वारा निकाली गई भड़ास है या गद्दी समुदाय के प्रेम से ओतप्रोत ठाकुर सिंह भरमौरी भाजपा के गद्दी समुदाय की उम्मीदवार किशन कपूर के समर्थन में आ गए हैं ? या कहीं ऐसा तो नहीं पूर्व सरकार में गद्दीयो पर हुए अत्याचार का प्रायश्चित कर रहे हों?

गौरतलब हो कांग्रेस कार्यकाल में धर्मशाला में उस वक्त के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह को काले झंडे दिखाने पर गद्दियों पर लाठीचार्ज हुआ था जिसका विरोध संपूर्ण गद्दी समुदाय ने किया था । उस समय ठाकुर सिंह भरमौरी से भी प्रतिक्रिया मांगी गई थी लेकिन शायद किसी मजबूरी बस वे गद्दियों के समर्थन में नहीं उतर पाए ।

लोगों में यह भी चर्चा है कि हो सकता है गद्दियों पर हुए उस अन्याय का प्रायश्चित ठाकुर सिंह भरमौरी द्वारा इस चुनाव में करने की कोशिश की गई है।

इस संदर्भ में जब पूर्व वन एवं मत्स्य मंत्री ठाकुर सिंह भरमौरी से "हिमाचल जनादेश" की फोन पर बात हुई तो उन्होंने कहा कि मैं मेरे रिश्तेदारों के यहां गया था तो बच्चे मेरे फोन से खेल रहे थे और इसी दौरान उनसे ये वीडियो शेयर हो गयी। हालांकि बाद में मैंने वीडियो को हटा दिया लेकिन मुझे नहीं पता कि ग्रुप से वीडियो नहीं हटती क्योंकि मुझे सोशल मीडिया का अधिक ज्ञान नहीं है।

इस विषय को प्रोपोगंडा बनाने की जरूरत नहीं है ये बच्चे की गलती के कारण हुआ है। वीडियो शेयर होने का मामला जो भी हो लेकिन सोशल मीडिया पर बात के खूब चर्चे हो रहे हैं।

Comments

Leave a comment

What's on your mind regarding this news!

Your comment *

No comments yet. Be a first to comment on this.