जॉनसन एंड जॉनसन के बेबी पाउडर से हो सकता है आपके बच्चे को कैंसर....

जॉनसन एंड जॉनसन के बेबी पाउडर से हो सकता है आपके बच्चे को कैंसर....

संवाददाता (हिमाचल जनादेश) 15 Mar, 2019 12:17 pm देश और दुनिया ताज़ा खबर स्लाइडर

हिमाचल जनादेश ,दिल्ली (डेस्क )

दुनिया की मशहूर फार्मसूटिकल कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन सालों से अपने बेबी प्रोडक्ट्स बनाने के लिए मशहूर है। ऑकलैंड में कैलिफोर्निया सुपीरियर कोर्ट ने टेरी लीविट नामक एक महिला को 2.9 करोड़ डॉलर (201 करोड़ रुपये) प्रदान करने का आदेश दिया है। महिला का आरोप था कि जॉनसन एंड जॉनसन के टैलकम पाउडर में एस्बेस्टस होने की वजह से ही वह कैंसर से पीडि़त हुई।

टेरी लीविट ने अपनी याचिका में आरोप लगाया था कि उन्होंने जॉनसन एंड जॉनसन का बेबी पाउडर, शॉवर एंड शॉवर और कंपनी के ही एक अन्य पाउडर का 1960 के बाद करीब 20 साल इस्तेमाल किया था। 2017 में उन्हें मेसोथेलियोमा से पीडि़त होने का पता चला। सात जनवरी को शुरू हुए इस नौ सप्ताह के मुकदमे में दोनों पक्षों की ओर से करीब दर्जनभर विशेषज्ञों की गवाही हुई। फैसला सुनाने से पहले ज्यूरी ने दो दिन तक इस पर विचार-विमर्श किया।

उधर, कंपनी का कहना है कि वह इस फैसले के खिलाफ अपील करेगी क्योंकि मुकदमे में गंभीर प्रक्रियागत और स्पष्ट खामियां थीं। टेरी लीविट के वकील बुनियादी रूप से यह प्रदर्शित करने में असमर्थ रहे कि कंपनी के बेबी पाउडर में एस्बेस्टस है। 

हालांकि कंपनी ने मुकदमे दौरान कथित खामियों का और विवरण नहीं दिया। न्यू जर्सी में द न्यू ब्रंसविक स्थित कंपनी ने इस बात से साफ इन्कार किया कि उसके टैलकम पाउडर से कैंसर होता है। उसका कहना है कि नियामकों द्वारा कराए गए कई अध्ययनों और परीक्षणों से साफ है कि उसका टैलकम पाउडर सुरक्षित और एस्बेस्टस मुक्त है।

Comments

Leave a comment

What's on your mind regarding this news!

Your comment *

No comments yet. Be a first to comment on this.